logo-image

World Cup 2019: 'स्टेनगन' की 'गोलियों' से तो बच गई टीम इंडिया, लेकिन...

पिछले तीन सालों से दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज डेल स्टेन कई बार चोटिल हुए हैं. इसका नतीजा यह रहा है कि वह इस दौरान सिर्फ 13 मैच ही खेल सके हैं.

Updated on: 05 Jun 2019, 12:31 PM

highlights

  • डेल स्टेन पिछले 3 सालों में चोटिल होने से सिर्फ 13 मैच ही खेल सके हैं.
  • हालांकि कंधे की चोट की वजह से विश्व कप से बाहर होना है बड़ा झटका.
  • फिर भी टीम इंडिया चोकर्स को हल्के में नहीं लेगी, क्योंकि जांबाज अभी नहीं हैं कम.

नई दिल्ली.:

पिछले तीन सालों से दक्षिण अफ्रीकी (South Africa) गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) कई बार चोटिल (Injured) हुए हैं. इसका नतीजा यह रहा है कि वह इस दौरान सिर्फ 13 मैच ही खेल सके हैं. हालांकि विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) से कंधे की चोट (Shoulder Injury) की वजह से बाहर हो जाना न सिर्फ उनके लिए, बल्कि साउथ अफ्रीका टीम के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. आईपीएल (IPL) के दौरान कंधे की चोट से त्रस्त रहे डेल को लेकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी संवेदनाएं व्यक्त की हैं. हालांकि साउथ अफ्रीका टीम में स्टेन के स्थान पर हेंड्रिक्स (Beuran Hendricks) को शामिल किया गया है, जो भारत ( india vs south africa) के लिए चुनौती पेश करने में कमतर साबित नहीं होंगे.

यह भी पढ़ेंः World Cup Cricket 2019 : आंकड़ों में जानें भारत और दक्षिण अफ्रीका में से कौन सी टीम कितनी मजबूत

टीम इंडिया को मिलेगा बुधवार से शुरुआत करने का फायदा
गौरतलब है कि भारत बुधवार को साउथैंप्टन (Southampton) में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 (icc cricket world cup 2019) अपना सफर शुरू करेगा. दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी अपने शुरुआती मैच हार कर मानसिक तौर (Mental Pressure) पर दबाव में होंगे. वहीं, भारत के लिए एक बड़ा फायदा यह है कि उसने लगभग हरएक टीम को लंदन विश्व कप (cwc 2019) में खेलते हुए देख लिया है. इससे उसे उनकी कमजोरी औऱ मजबूती के तौर पर होमवर्क करने का पूरा मौका मिला है. जाहिर तौर पर उसे इसका फायदा मिलेगा. कम से कम विराट को अच्छे से मालूम होगा कि दक्षिण अफ्रीका ( watch streaming online) के खिलाफ क्या रणनीति अपनानी है?

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: आज न्यूजीलैंड और बांगलादेश के बीच होगा कड़ा मुकाबला

अमला और लुंगी भी खा चुके हैं चोट
अगर साउथ अफ्रीका (india vs south africa) की बात करें, तो डेल स्टेन (Dale Stayne) का विश्व कप से बाहर होना एक बड़ा झटका है. सिर्फ डेल स्टेन ही नहीं, उसके सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) और लुंगी नगिदी भी विश्व कप शुरु होते-होते चोटिल हो चुके हैं. हालांकि इन दोनों ने वापसी कर ली है, लेकिन खुद को बचाकर खेलने का दबाव इन दोनों खिलाड़ियों पर भी होगा. गौरतलब है कि अमला को इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप (icc cricket world cup 2019) के पहले मैच में ही जोफ्रा आर्चर की गेंद लगी थी. इसके अलावा लुंगी नगिदी बांग्लादेश के खिलाफ चार ओवर फेंकने के बाद मैदान से बाहर चले गए थे.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: वर्ल्ड कप में क्या Team India दोहराएगी 2015 का प्रदर्शन, तीन बार हारी है S. Africa से

आंकड़ों में भारी है चोकर्स की टीम
यानी डेल स्टेन का फाइनल इलेवन स्क्वाड (SA playing xi updates) में नहीं होना भारत के लिए थोड़ी राहत की बात है. हालांकि हेंड्रिक्स को कम आंकने की गलती टीम इंडिया नहीं करेगी. यह भी सही है कि वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका (live cricket score) की टीम भारी नजर आती है. उसने अब तक खेले गए चार मैचों में से तीन में जीत दर्ज की है. हालांकि 2015 में उसे मिली हार का एक बड़ा कारण रहे विराट कोहली और एमएस धौनी इस विश्वकप (ind vs sa live ) में फुल फॉर्म में हैं. ऐसे में अगर विश्व कप के आंकड़ों में बदलाव आ जाए, तो गलत नहीं होगा.