logo-image

World Cup में भारत-पाक मैच के भविष्य पर फैसले पर होगी अभी और देरी, ICC ने मीटिंग में सुनवाई से किया इंकार

इस बैठक के दौरान आगामी विश्व कप (World Cup) में सुरक्षा को लेकर भारत के संदेहों को दूर करने की कोशिश की जाएगी लेकिन पाकिस्तान के साथ होने वाले मैच के संभावित बहिष्कार पर चर्चा होने की कोई संभावना नहीं है.

Updated on: 25 Feb 2019, 06:44 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर के पुलवामा (Pulwama) में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ (CRPF) के 40 से अधिक जवानों के शहीद होने के बाद से देश में लगातार विश्व कप (World Cup) में भारत-पाकिस्तान (Pakistan) के बीच होने वाले मैच का बहिष्कार करने की मांग उठ रही है. इसी के मद्देनजर बुधवार को होने वाली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की मुख्य कार्यकारी समिति (CEC) बैठक पर सबकी नजरें थी. लेकिन बैठक से पहले उन सभी लोगों की उम्मीदों को झटका लगा है जिन्होंने 16 जून को मैनचेस्टर में होने वाले भारत-पाक मैच को बहिष्कार करने की मांग की थी. आईसीसी (ICC) ने बुधवार को मुख्य कार्यकारी समिति (CEC) बैठक के दौरान होने वाली बातचीत के बारे जानकारी देते हुए बताया कि इस बैठक के दौरान आगामी विश्व कप (World Cup) में सुरक्षा को लेकर भारत के संदेहों को दूर करने की कोशिश की जाएगी लेकिन पाकिस्तान (Pakistan) के साथ होने वाले मैच के संभावित बहिष्कार पर चर्चा होने की कोई संभावना नहीं है.

बीसीसीआई (BCCI) के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के लिए की गई सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी देगी. यह सभी भागीदार देशों के लिये एक समान होगी तथा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड हमेशा उच्चस्तर की व्यवस्था करता है.’

उन्होंने कहा, ‘लेकिन आशंकाएं जताई गई हैं, इसलिए उन्हें दूर किया जाएगा.’ लेकिन पता चला है कि आईसीसी (ICC) के पाकिस्तान (Pakistan) का बहिष्कार करने पर चर्चा करने की संभावना नहीं है क्योंकि यह विकल्प नहीं है.

और पढ़ें: IND vs AUS: महेंद्र सिंह धोनी के बचाव में आया यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, कही बड़ी बात 

आईसीसी (ICC) की कई बैठकों का हिस्सा रहे इस अधिकारी ने कहा, ‘आईसीसी (ICC) किसी देश को अन्य सदस्य देश से संबंध तोड़ने के लिये कहने की स्थिति में नहीं है. ऐसा करना सही नहीं होगा. यह कूटनीतिक मामला है जिससे सरकारी स्तर पर निपटा जाना चाहिए.’

गौरतलब है कि इस मांग के जवाब में भारतीय क्रिकेट को संचालित कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने आईसीसी (ICC) को पत्र लिखकर उन देशों का बहिष्कार करने का आग्रह किया था जो आतंकवाद के पोषक हैं लेकिन इसमें पाकिस्तान (Pakistan) (Pakistan) का नाम नहीं लिया गया था.

आईसीसी (ICC) की तिमाही बैठक बुधवार को दुबई में मुख्य कार्यकारियों (सीईसी) की बैठक के साथ शुरू होगी जहां बीसीसीआई (BCCI) सीईओ राहुल जौहरी के पत्र पर चर्चा होगी. बीसीसीआई (BCCI) ने इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप (World Cup) के दौरान अपने खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा पर चिंता जतायी है. 

और पढ़ें: IND vs ENG: मिताली सेना के इंग्लैंड को हरा रचा इतिहास, 2-0 से जीती सीरीज 

पाकिस्तान (Pakistan) (Pakistan) का बहिष्कार करने को लेकर पूर्व क्रिकेटर एकमत नहीं हैं. पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) चाहते हैं कि 16 जून का मैच रद्द कर देना चाहिए लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि अगर दोनों देशों का सामना सेमीफाइनल या फाइनल में होता है तो फिर क्या होगा. 

दूसरी तरफ सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) चाहते हैं कि भारत इस मैच में पाकिस्तान (Pakistan) को हराये क्योंकि वॉकओवर का मतलब अपने चिर प्रतिद्वंद्वी को दो अंक देना होगा. कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) और कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने कहा कि सरकार जो भी फैसला करेगी टीम उसका पालन करेगी.