News Nation Logo
Banner

World Cup में विकेटकीपर से ज्यादा बड़ी भूमिका निभा सकते हैं दिनेश कार्तिक: अभिषेक नायर

अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) का कहना है कि दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) बहस का विषय बने चौथे नंबर के स्थान के लिए भारत का जवाब हो सकते हैं और जरूरत पड़ने पर पारी का आगाज भी कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 17 Apr 2019, 11:16:57 AM
World Cup में विकेटकीपर से ज्यादा भूमिका निभा सकते हैं दिनेश कार्तिक

World Cup में विकेटकीपर से ज्यादा भूमिका निभा सकते हैं दिनेश कार्तिक

नई दिल्ली:

इंग्लैंड एवं वेल्स की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से शुरू हो रहे वनडे विश्व कप के लिए टीम में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का चयन होने के बाद क्रिकेट जगत में अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रही है. भले ही दिनेश दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को विश्व कप की 15 सदस्यीय टीम में बैकअप विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है लेकिन कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) में उनके कोच और मेंटर अभिषेक अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) का मानना सबसे थोड़ा अलग है. दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के मेंटर अभिषेक अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) का मानना है कि तमिलनाडु का यह बल्लेबाज इंग्लैंड में भारत के लिए सलामी बल्लेबाज, फिनिशर या चौथे नंबर पर विशेषज्ञ बल्लेबाज की भूमिका निभा सकता है.

अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) का कहना है कि दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) बहस का विषय बने चौथे नंबर के स्थान के लिए भारत का जवाब हो सकते हैं और जरूरत पड़ने पर पारी का आगाज भी कर सकते हैं.

और पढ़ें: भारत की World Cup टीम पर नहीं थम रहा विवाद, अब इस पूर्व दिग्गज ने कही यह बात

अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) ने कहा,‘वह केदार जाधव की तरह फिनिशर की भूमिका निभाने के अलावा जरूरत पड़ने पर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. जरूरत पड़ने पर वह पारी का आगाज तक कर सकते हैं.’

उन्होंने कहा, ‘अच्छी फील्डिंग होने से उनकी अहमियत में इजाफा होता है. बेशक वह बैकअप विकेटकीपर हैं लेकिन मुझे यकीन है कि अगर कोई खराब फार्म से जूझ रहा होगा तो प्रबंधन उन्हें विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में देख सकता है.’

गौरतलब है कि एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने सोमवार को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए ऑलराउंडर विजय शंकर को चुना और स्पष्ट कर दिया था कि महेंद्र सिंह धोनी के चोटिल होने पर ही दूसरे विकेटकीपर को खेलने का मौका मिलेगा.

अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) को दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के करियर को निखारने का श्रेय जाता है. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) का यह मेंटर हालांकि चयन के दिन दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के साथ नहीं था लेकिन केकेआर के कप्तान ने उन्हें फोन करके आभार जताया.

और पढ़ें: World Cup के लिए टीम में चुने के बाद जानें क्या बोले हार्दिक पांड्या 

उन्होंने कहा, ‘वह आभार जता रहे थे और उस समय की बात की जब तीन साल पहले हम साथ आए. हम उन दिनों के बारे में सोच रहे थे, हमें नहीं पता था कि उनका करियर किस दिशा में जा रहा है. इसलिए अब वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा होना उनके जैसे खिलाड़ी के लिए विशेष है.’

दो महीने पहले चयन समिति ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की अनदेखी की थी जिसे वर्ल्ड कप के लिए भारत की अंतिम तैयारी माना जा रहा था. इससे लगने लगा था कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) दूसरे विकेटकीपर के स्थान के लिए उनकी पसंद है.

अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) ने कहा, ‘हार मानना हमारे शब्दकोश में नहीं हैं. हमने कभी घुटने टेकने में वर्ल्डास नहीं किया. जिस दिन हम हार मान लेंगे उस दिन खेलना छोड़ देंगे.’

First Published : 17 Apr 2019, 11:06:01 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×