logo-image

यूथ नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में विश्व चैंपियन गीतिका की शानदार शुरुआत

यूथ नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में विश्व चैंपियन गीतिका की शानदार शुरुआत

Updated on: 18 Jul 2021, 08:10 PM

नई दिल्ली:

खिताब की प्रबल दावेदार होने की प्रतिष्ठा पर खरा उतरते हुए, मौजूदा विश्व चैंपियन गीतिका ने रविवार को सोनीपत के दिल्ली पब्लिक स्कूल में रविवार को शुरू हुए चौथी यूथ नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में महिलाओं की 48 किग्रा स्पर्धा के शुरुआती दौर में शानदार प्रदर्शन किया।

इस टूर्नामेंट के माध्यम से कोविड-19 महामारी के कारण एक साल से अधिक के अंतराल के बाद देश में घरेलू मुक्केबाजी की शुरुआत हुई।

हरियाणा की मुक्केबाज गीतिका ने गुजरात की अपनी प्रतिद्वंद्वी पायल जाला पर शुरू से ही कुछ जोरदार प्रहार किए और नतीजा हुआ कि रेफरी ने पहले दौर में आरएससी के फैसले के साथ गीतिका को विजेता घोषित कर दिया। गीतिका उन सात भारतीय महिला मुक्केबाजों में शामिल थीं, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में पोलैंड में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतते हुए इतिहास रचा था।

मौजूदा चैंपियनशिप एआईबीए द्वारा हाल ही में शुरू किए गए भार वर्गों के साथ खेली जा रही है। इसके तहत पुरुषों की स्पर्धा में 13 श्रेणियां, जबकि महिला वर्ग में 12 श्रेणियां शामिल की गई हैं।

टूर्नामेंट के पहले दिन महिला वर्ग में खेले गए 32 मुकाबलों में एक और मुकाबला आकर्षण का केंद्र रहा। इस मुकाबले में महाराष्ट्र की मृणाल जाधव ने महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में राजस्थान की अंजू को 5-0 से हराकर अंतिम-8 चरण में जगह बनाई।

साल 2018 में पोलैंड में सिलेसियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतकर सुर्खियां बटोरने वाली मणिपुर की मुक्केबाज टिंगमिला ने भी शानदार जीत दर्ज की। टिंगमिला ने कर्नाटक की लचेनबी थोंग्राम के खिलाफ 3-2 से जीत के साथ महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग के दूसरे दौर में प्रवेश किया।

पुरुषों के वर्ग में टूर्नामेंट के पहले दिन कुल 60 मुकाबले खेले गए। इनमें हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु, लद्दाख जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया।

यूथ मेन एंड वीमेन नेशनल चैंपियनशिप का चौथा संस्करण 23 जुलाई तक चलेगा, जबकि जूनियर बॉयज नेशनल चैंपियनशिप का तीसरा संस्करण और जूनियर गर्ल्स नेशनल चैंपियनशिप का चौथा संस्करण 26 से 31 जुलाई तक आयोजित किया जाना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.