logo-image

अद्भुत : इस एक गेंद ने कर दिया कमाल, बल्‍लेबाज देखता रह गया और बिखर गए स्‍टंप

इंग्‍लैंड के जैक लीच ने जब गेंद अपने हाथ से छोड़ी तो उन्‍हें उम्‍मीद नहीं होगी कि यह एक गेंद सोशल मीडिया पर इतनी वायरल हो जाएगी.

Updated on: 24 Aug 2019, 09:54 AM

नई दिल्‍ली:

इंग्‍लैंड के जैक लीच ने जब गेंद अपने हाथ से छोड़ी तो उन्‍हें उम्‍मीद नहीं होगी कि यह एक गेंद सोशल मीडिया पर इतनी वायरल हो जाएगी. गेंद इतनी स्‍पिन हुई कि आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज मार्क्‍स हैरिस देखते ही रह गए और गेंद ने स्‍पंट बिखेर दिए. मैच में जैक लीच ने मात्र एक विकेट लिया, लेकिन चर्चा सबसे ज्‍यादा उसी एक विकेट की हो रही है. यहां तक कि सोशल मीडिया पर लोग उस गेंद की तुलना शेन वार्न की उस गेंद से कर रहे हैं तो जो बॉल ऑफ द सेंचुरी में दर्ज हो गई थी. 

यह भी पढ़ें ः संन्‍यास का फैसला वापस लेकर टीम इंडिया के लिए फिर खेलता दिख सकता है यह धाकड़ बल्‍लेबाज

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने चार जून 1993 को एशेज सीरीज के दौरान एक ऐसी जादुई गेंद फेंकी, जिसने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. वॉर्न की इस गेंद को बॉल ऑफ द सेंचुरी का दर्जा दिया गया था. वॉर्न ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में इंग्लिश बल्लेबाज माइक गेटिंग को बोल्ड किया. वह गेंद लगभग 90 डिग्री के कोण से घूमी थी. वॉर्न की गेंद लेग स्टंप के काफी बाहर पिच हुई और ऐसा लग रहा था कि गेंद वाइड हो सकती है, इसी के चलते गेटिंग ने उसे खेलने का प्रयास नहीं किया. इस बीच जबरदस्त तेजी से टर्न हुई गेंद गेटिंग को चकमा देते हुए उनके ऑफ स्टंप पर जा लगी.
अब एक बार फिर कुछ उसी तरह का नजारा देखने को मिला.

यह भी पढ़ें ः गजब : इस भारतीय बल्‍लेबाज ने 39 गेंदों में जड़ दिया शतक, 15 रन देकर आठ विकेट

मजे की बात यह है कि शेन वार्न की गेंद भी एशेज सीरीज में ही फेंकी गई थी और जो गेंद चैक लीच ने फेंकी, वह भी एशेज सीरीज में इंग्‍लैंड के खिलाफ ही फेंकी गई. एशेज टेस्ट के तीसरे मैच के दूसरे दिन गेंदबाजों का जलवा रहा. इंग्लैंड के जैक लीच इस मैच में अब तक सिर्फ एक विकेट लेने में सफल हुए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी में ओपनर मार्कस हैरिस को बोल्ड किया. जैक लीच की यह गेंद सोशल मीडिया में जबरदस्‍त तरीके से वायरल हो रही है. क्रिकेट फैंस सोशल मीडिया पर कह रहे हैं कि जैक लीच की इस गेंद ने उन्हें शेन वॉर्न की 90 डिग्री एंगल वाली गेंद की याद दिला दी. इंग्लैंड के इस 28 वर्षीय स्पिनर को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में एक भी ओवर नहीं दिया गया था. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के 12वें ओवर में जैक लीच को गेंदबाजी का अवसर मिला और उन्होंने पहली ही गेंद पर विकेट झटक लिया. उन्होंने ऑफ स्टंप के काफी बाहर से गेंद को पिच कराया. गेंद स्पिन होकर मार्कस हैरिस के मिडिल व लेग स्टंप पर जा लगी.