logo-image

गजब : एक बीयर के लिए पत्रकार को चुकाने पड़े 50 लाख रुपये, जानें क्‍यों हुआ ऐसा

एक बीयर की कीमत आखिर कितनी होती है, अंदाजा लगाइए. अलग अलग देशों में इसकी कीमत भी अलग अलग हो सकती है. लेकिन....

Updated on: 07 Sep 2019, 08:48 AM

नई दिल्‍ली:

एक बीयर की कीमत आखिर कितनी होती है, अंदाजा लगाइए. अलग अलग देशों में इसकी कीमत भी अलग अलग हो सकती है. लेकिन मैनचेस्‍टर (यूनाइटेड किंग्‍डम) के एक होटल में एक आस्‍ट्रेलियाई पत्रकार से एक बीयर के लिए 99,983.64 ऑस्‍ट्रेलियन डॉलर यानी तकरीबन 50 लाख रुपये वसूल लिए गए. चौंक गए ना. लेकिन यह हुआ, यह बात और है कि यह गलती से हुआ और पत्रकार को बाकी की रकम वापस हो जाएगी, लेकिन इसमें समय लगेगा. आस्‍ट्रेलिया के पत्रकार पीटर लेलोर इसके शिकार हो गए. वे आस्‍ट्रेलिया में एशेज सीरीज टेस्‍ट मैच कवर करने पहुंचे थे. 

यह भी पढ़ें ः दूसरी टीम के ड्रेसिंग रूम में जाने पर संकट में भारतीय क्रिकेट टीम का यह खिलाड़ी, कारण बताओ नोटिस जारी

दरअसल यह पूरा प्रकरण अपना चश्‍मा लगाए बिना कार्ड से भुगतान करने के कारण हुआ. जब तक उनका ध्‍यान इस ओर गया, तब तक भुगतान हो चुका था. बाद में पत्रकार पीटर ने बताया कि उनके अकाउंट से निकाली गई यह रकम उनके खाते में वापस दस दिन में आ जाएंगे. पत्रकार पीटर ने अपने साथ हुए इस घटनाक्रम का जिक्र सोशल मीडिया पर भी किया, इसको लेकर अब लोग मजे भी लेने में लगे हुए हैं.

यह भी पढ़ें ः डांसिंग बॉलर के नाम से मशहूर पाकिस्‍तान का यह स्‍पिन गेंदबाज नहीं रहा

आस्‍ट्रेलियाई पत्रकार पीटर लेलोर मैनचेस्‍टर में आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच चल रहे चौथे टेस्‍ट मैच को कवर करने पहुंचे थे. वे वहीं एक होटल में रुके हुए थे. होटल में उन्‍होंने अपने लिए बीयर का आर्डर किया. ट्वीटर पर पीटर ने लिखा है कि (See this beer? That is the most expensive beer in history. I paid $99,983.64 for it in the Malmaison Hotel, Manchester the other night.Seriously.)

यह भी पढ़ें ः Ashes Series: आस्‍ट्रेलिया के सामने इंग्लैंड की हालत खराब, 200 पर गंवाए पांच विकेट

इस बीयर को देखिए? इतिहास की सबसे महंगी बीयर है. मैंने इसके लिए मैनचेस्‍टर की मॉलमेसन होटल में 99,983.64 ऑस्‍ट्रेलियन डॉलर चुकाए हैं. सच कह रहा हूं.' इस ट्वीट के साथ पीटर ने गिलास और बोतल की तस्‍वीर भी पोस्‍ट की है. इसके बाद उन्‍होंने एक और ट्वीट किया, इसमें लिखा है कि (It’s a good beer. The original version of it won a heap of awards, including the Supreme Champion Beer of Britain, but if you are thinking that no beer is worth the best part of $100,000, then I am inclined to agree with you.) यानी कि यह एक अच्‍छी बीयर है. इसके ऑरिजनल वर्जन को काफी अवार्ड मिले थे. इसे ब्रिटेन की सुप्रीम चैंपियन बीयर का दर्जा भी मिल चुका है, लेकिन यदि आप सोच रहे हैं कि कोई भी बीयर 10 हजार ऑस्‍ट्रेलियन डॉलर से ज्‍यादा की नहीं हो सकती है तो मैं आपसे सहमत हूं.
हालांकि इस बीच मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बीयर की कीमत 5.50 पाउंड यानी 9.91 ऑस्‍ट्रेलियन डॉलर थी. भारतीय रुपये में इसकी कीतम बदली जाए तो 486 रुपये के आसपास होगी.

यह भी पढ़ें ः SL vs NZ: लसिथ मलिंगा ने बचाई श्रीलंका की लाज, न्यूजीलैंड को 37 रनों से हराया

ने इसके बाद फिर एक ट्वीट किया और बताया कि वैसे भी मेरे पास मेरे पढ़ने का चश्‍मा नहीं था. जब उसने मुझे बीयर के लिए एक बिल पेश किया और जब उसे मशीन में कुछ समस्या हुई तो मैंने इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचा, लेकिन आखिरकार इसका समाधान हो गया, मैंने कहा कि मैंने नहीं किया एक रसीद चाहिए और वह छोड़ने गई. (She kept giggling, I told her it needed to be fixed and fixed right now. She ran to get her manager who took the situation far more seriously and went about attempting to arrange a refund.She told me somebody would be in contact. Three days later I’m still waiting.) हालांकि, कुछ ने मुझसे पूछा मैंने उस बियर के लिए कितना भुगतान किया.

यह भी पढ़ें ः मेग लेनिंग बनीं सबसे तेज 13 शतक लगाने वाली खिलाड़ी, तोड़ा विराट कोहली-हाशिम अमला का रिकॉर्ड

उसने जांच की तो अपने मुंह को ढंक दिया, लेकिन मुझे यह बताने से साफ मना कर दिया. उसने कहा कि एक गलती हो गई है और वह इसे ठीक कर देगी. इसके बाद फिर पीटर ने ट्वीट किया कि (Lesson to be learned: Always find your glasses when presented with a bill)इस पूरे प्रकरण से सीखा जाने वाला सबक यह है कि बिल पेश किए जाने पर हमेशा अपना चश्मा लगाएं.