logo-image

Womens T20 World Cup Semi Final : टीम इंडिया इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची

भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी महिला T20 विश्‍व कप के इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंच गई है. अब के T20 इतिहास में यह पहली बार हुआ है, जब भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बनाई है.

Updated on: 05 Mar 2020, 11:01 AM

New Delhi:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी महिला T20 विश्‍व कप के इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंच गई है. अब के T20 इतिहास में यह पहली बार हुआ है, जब भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बनाई है. आज भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला सेमीफाइनल खेला जाना था, लेकिन आज बारिश के कारण मैच नहीं हुआ और भारतीय टीम बिना मैच खेले ही फाइनल में पहुंच गई. भारत अपने में सबसे ऊपर थी, इसलिए उसे बिना खेले ही इंग्‍लैंड पर तरजीह मिली और वे सीधे फाइनल में प्रवेश करने में कामयाब हो गई.

आपको बता दें कि इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल के लिए रिजर्व दिन रखने का क्रिकेट आस्ट्रेलिया का आग्रह ठुकरा दिया था. पहले सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड और दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को मेजबान आस्ट्रेलिया से भिड़ना है. दूसरा मैच दोपहर दो बजे से होना है, इसको लेकर अभी फैसला नहीं हो पाया है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि दूसरा मैच भी बारिश के कारण रद हो जाएगा, ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. अगर मैच हुआ या न हुआ और फाइनल में दक्षिण अफ्रीकी टीम पहुंची तो फिर विश्‍व को महिला T20 विश्‍व का नया विजेता मिलेगा. भारत और दक्षिण अफ्रीका में से किसी भी टीम ने अब तक T20 विश्‍व कप पर कब्‍जा नहीं किया है.

टूर्नामेंट के लिए आईसीसी के नियमों के अनुसार कम से कम 20 ओवर का मैच होना चाहिए था और इसमें भी प्रत्येक टीम 10 ओवर खेली हो. लेकिन आज के मैच में तो दस ओवर का खेल तो छोड़ दीजिए टॉस तक होना संभव नहीं हो पाया. ऐसे में भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचने में कोई दिक्‍कत ही नहीं हुई. अब फाइनल मैच आठ मार्च को खेला जाएगा, जिसमें भारतीय टीम का मुकाबला आस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका मैच की विजेता टीम से होगा. ऐसा पहली बार हुआ है जब T20 विश्‍व कप जीतने के मुहाने पर टीम इंडिया खड़ी हुई है, एक मैच जीतते ही भारतीय टीम ट्रॉफी पर कब्‍जा कर लेगी.

भारतीय टीम के इस विश्‍व कप में अभी तक के सफर की बात करे तो भारत ने अपने सभी मैच जीते हैं. सबसे पहले भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की थी. इसके बाद बांग्लादेश को 18 रन मात देकर अभियान को आगे बढ़ाया और तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को तीन रन से हराकर टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली थी. इसके बाद तीसरा मैच महज औपचारिकता ही रह गया था. लेकिन इस मैच में भी भारत ने श्रीलंकाई टीम को श्रीलंका को सात विकेट से हराकर अपने ग्रुप में टॉप की पोजीशन हासिल कर ली थी. सभी लीग मैच जीतने का सीधा सीधा फायदा टीम इंडिया को मिला और फाइननल में पहुंच गई.