logo-image

Women T20 World Cup: सेमीफाइनल में गुरूवार को इंग्लैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया

वेस्टइंडीज में खेले गए पिछले टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था.

Updated on: 04 Mar 2020, 01:16 PM

सिडनी:

ग्रुप चरण में अजेय रहा भारत गुरुवार को यहां इंग्लैंड की मजबूत टीम के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत दर्ज करके पहली बार आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने के इरादे से उतरेगा. भारत मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक सर्वश्रेष्ठ टीम रहा है. भारत पिछले सात टूर्नामेंट में कभी फाइनल में नहीं पहुंचा लेकिन इस बार शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम प्रबल दावेदारों में शामिल है. भारत ने अपने अभियान की शुरुआत चार बार के चैंपियन आस्ट्रेलिया पर जीत के साथ की और फिर बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को भी हराकर ग्रुप ए में चार मैचों में आठ अंक के साथ शीर्ष पर रहा. भारत अच्छी फार्म में है लेकिन रिकार्ड इंग्लैंड के पक्ष है जिसने महिला टी20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक हुए पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की है.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए काइल जेमीसन न्यूजीलैंड टीम में शामिल

टी20 विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को दी थी शिकस्त

वेस्टइंडीज में पिछले टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था जबकि इससे पहले 2009, 2012, 2014 और 2016 में भी टीम इंडिया को ग्रुप चरण में इस टीम के खिलाफ हार झेलनी पड़ी. भारत की मौजूदा टीम में शामिल सात खिलाड़ी 2018 में सेमीफाइनल मुकाबले में खेली थीं और अब वे इंग्लैंड से हिसाब चुकता करने को बेताब हैं. भारत ने विश्व कप से पहले त्रिकोणीय श्रृंखला में भी इंग्लैंड को हराया था जिससे टीम का आत्मविश्वास बढ़ा होगा. टूर्नामेंट में भारत की शीर्ष स्कोरर शेफाली वर्मा ने चार मैचों में 161 रन बनाए हैं जिसकी बदौलत आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं. शेफाली टूर्नामेंट की सबसे सफल बल्लेबाजों में इंग्लैंड की नताली स्किवर (202) और हीथर नाइट (193) के बाद तीसरे स्थान पर है.

ये भी पढ़ें- Women T20 World Cup: कप्तान ने जमकर की शेफाली वर्मा की तारीफ, सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगा मुकाबला

बड़ी पारी खेलने में नाकाम रही हैं जेमिमा रोड्रिग्ज

जेमिमा रोड्रिग्ज भी अच्छी लय में हैं लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रही हैं. मध्यक्रम में भी वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे और राधा यादव ने जरूरत पड़ने पर उपयोगी योगदान दिया है. टीम की दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत सिंह और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना हालांकि अब तक उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई हैं और सेमीफाइनल में फार्म में वापसी करना चाहेंगी. गेंदबाजी विभाग में लेग स्पिनर पूनम यादव चार मैचों में नौ विकेट के साथ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं. शिखा (चार मैचों में सात विकेट) से उन्हें अच्छा सहयोग मिला है. इंग्लैंड ने ग्रुप बी में तीन जीत और एक हार से दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई.

ये भी पढ़ें- IPL: दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था दूसरा सीजन, विराट की टीम को हराकर हिटमैन की टीम बनी थी चैंपियन

नताली ने तीन अर्धशतक की मदद से 67.33 की औसत से 202 रन बनाए और भारतीय गेंदबाजों को उन्हें रोकने का तरीका ढूंढना होगा. गेंदबाजी विभाग में भी इंग्लैंड के पास बायें हाथ की स्पिनर सोफी एकलेस्टोन (आठ विकेट) और तेज गेंदबाज आन्या श्रुबसोल (सात विकेट) जैसी गेंदबाज हैं जो मौजूदा टूर्नामेंट की सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

इस प्रकार होंगी भारत और इंग्लैंड की टीमें

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, रिचा घोष और पूजा वस्त्रकार.

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रास, फ्रेया डेविस, सोफी एकलेस्टोन, जार्जिया एल्विस, सारा ग्लेन, एमी जोन्स, नताली स्किवर, आन्या श्रुबसोल, मैडी विलियर्स, फ्रेन विल्सन, लारेन विनफील्ड और डेनी वाट. समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.