News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

ओलंपिक (महिला हॉकी) : नीदरलैंड्स को हराकर विजयी आगाज चाहेगी भारतीय टीम (प्रीव्यू, लीड-1)

ओलंपिक (महिला हॉकी) : नीदरलैंड्स को हराकर विजयी आगाज चाहेगी भारतीय टीम (प्रीव्यू, लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Jul 2021, 01:50:01 PM
Women hockey

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

टोक्यो: 36 वर्षों में पहली बार 2016 में रियो ओलंपिक खेलों में भाग लेने के बाद, भारतीय महिला हॉकी टीम इतिहास में पहली बार अपने लगातार दूसरे ओलंपिक में भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार है।

भारतीय टीम 24 जुलाई को ओई हॉकी स्टेडियम में विश्व नंबर-1 नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलेगी। रियो में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद, भारतीय टीम 2016 एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 एशिया कप जीतकर न केवल ताकत से बढ़ी है बल्कि 2018 एशियाई खेलों में रजत पदक और इतिहास में पहली बार 2018 महिला विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर उसने दिखाया है कि वह अब बड़ी टीमों का सामना करने के लिए तैयार है।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच महिला सीरीज फाइनल हिरोशिमा 2019 में भी अपना कौशल दिखाया जब उसने जापान को 3-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता और साथ ही उसने एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर 2019 में यूएसए को हराकर टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाई।

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी ने अपने ओलंपिक मुकाबले से पहले कहा, यहां टोक्यो में होना बहुत रोमांचक है। हमने पिछले पांच वर्षों में इस टूर्नामेंट के लिए बहुत मेहनत की है, और हम इसके शुरू होने का इंतजार नहीं कर सकते। टोक्यो खेलों के लिए यह एक लंबा इंतजार रहा है, और हमें खुशी है कि हम अपने पहले मैच से सिर्फ एक दिन दूर हैं। अभ्यास सत्र के दौरान सभी खिलाड़ी अच्छे दिख रहे हैं, और हम इस प्रतियोगिता में अपने अवसरों के बारे में बहुत आश्वस्त हैं।

रानी ने आगे कहा कि योजनाओं का क्रियान्वयन ओलंपिक में टीम के लिए महत्वपूर्ण होगा। बकौल कप्तान, हमारे पास इस स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए सभी कौशल हैं, हालांकि, हमारी योजनाओं को ठीक से निष्पादित करना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हर कोई अपनी-अपनी भूमिकाओं के बारे में स्पष्ट है। अगर हम मैदान पर अच्छा तालमेल बिठाते हैं और अपनी क्षमता के अनुसार खेलते हैं, तो मुझे यकीन है कि हम इस टूर्नामेंट में शानदार परिणाम दे सकते हैं।

नीदरलैंड्स के खिलाफ अपने पहले पूल ए मैच के बाद, भारत नॉकआउट चरण से पहले जर्मनी (26 जुलाई), ग्रेट ब्रिटेन (28 जुलाई), आयरलैंड (30 जुलाई) और दक्षिण अफ्रीका (31 जुलाई) से भिड़ेगा।

भारतीय महिला मुख्य कोच शुअर्ड मरेन ने कहा, ओलंपिक सभी टूर्नामेंटों में सबसे बड़ा है। हम इसके लिए तैयौर हैं। इस टीम ने हाल के दिनों में शीर्ष टीमों के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया है और इसलिए समूह में आत्मविश्वास का स्तर ऊंचा है। हम अभी एक समय में एक मैच की रणनीति पर चलेंगे।

रामपाल की टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का लक्ष्य रखेगी। कोच मारिन के अनुसार नॉकआउट चरण में कुछ भी हो सकता है।

टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम :

गोलकीपर: सविता पुनिया (उपकप्तान)

डिफेंडसर्: दीप ग्रेस एक्का (उपकप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता दुहान, रीना खोखर (वैकल्पिक खिलाड़ी)

मिडफील्डर: मोनिका मलिक, नवजोत कौर, नेहा गोयल, निशा वारसी, सलीमा टेटे, सुशीला चानू, नमिता टोप्पो (वैकल्पिक खिलाड़ी)

फॉरवडर्: रानी रामपाल (कप्तान), लालरेमसियामी, नवनीत कौर, शर्मिला देवी, वंदना कटारिया

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Jul 2021, 01:50:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.