logo-image

महज 15 साल की उम्र में टीम इंडिया में शामिल हुईं शेफाली वर्मा, द. अफ्रीका के खिलाफ टी-20 टीम में मिली जगह

भारतीय महिला टीम को दक्षिण अफ्रीका के साथ भारत में ही पांच मैचों की टी-20 सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी हैं. वहीं टी-20 में हरमनप्रीत कौर की टीम में वापसी हुई है और वह कप्तान बनी हैं.

Updated on: 06 Sep 2019, 10:24 AM

नई दिल्ली:

अखिल भारतीय सीनियर महिला चयन समिति ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. टी-20 के लिए शेफाली वर्मा को भारतीय टीम में चुना गया है. वह पहली बार टीम में आई हैं. हरियाणा की रहने वाली 15 साल की शेफाली को मिताली राज के स्थान पर टीम में जगह मिली है. मिताली ने हाल ही में खेल के सबसे छोटे प्रारुप से संन्यास ले लिया है. शेफाली दाएं हाथ की बल्लेबाज हैं साथ ही दाएं हाथ से ऑफ स्पिन भी करती हैं.

ये भी पढ़ें- PKL 7: पुनेरी पल्टन और यू मुम्बा के बीच हुई कांटे की टक्कर, 33-33 के स्कोर पर टाई हुआ मैच

शेफाली महिला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में वेलोसिटी की तरफ से खेल चुकी हैं. तीन मैचों में उन्होंने क्रमश: 34, 2 और 11 रन बनाए थे. भारतीय महिला टीम को दक्षिण अफ्रीका के साथ भारत में ही पांच मैचों की टी-20 सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी हैं. वहीं टी-20 में हरमनप्रीत कौर की टीम में वापसी हुई है और वह कप्तान बनी हैं. इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई पिछली टी-20 सीरीज में चोट के कारण बाहर हो गई थीं. उनकी जगह स्मृति मंधाना कप्तान थीं. इस सीरीज में मंधाना को उप-कप्तान नियुक्त किया गया है.

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: स्टीव स्मिथ ने जड़ा दोहरा शतक, ऑस्ट्रेलिया ने 497/8 के स्कोर पर घोषित की पहली पारी

टी-20 में भारतीय फुलमाली को बाहर जाना पड़ा है. टी-20 में कोमल जांजड़ और राधा यादव को भी बाहर कर दिया गया है. पूजा वास्त्रकार और मानषी जोशी को टी-20 में जगह मिली है. वनडे टीम की कमान हालांकि मिताली के पास ही है. यहां भी कुछ बदलाव हुए हैं. विकेटकीपर रवि कल्पना, मोना मेश्राम, हरलीन देयोल को बाहर जाना पड़ा है. वनडे में हरमनप्रीत और हेमलता की वापसी हुई है. पांच मैचों की टी-20 सीरीज सूरत में 24 से चार अक्टूबर के बीच खेली जाएगी जबकि तीन मैचों की वनडे सीरीज नौ से 14 अक्टूबर के बीच वडोदरा में खेली जाएगी.

वनडे टीम: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), जेम्मिाह रोड्रिगेज, पूनम राउत, स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, मानसी जोशी, एकता बिष्ट, पूनम यादव, हेमलता, राजेश्वारी गायकवाड़.

टी-20 टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, शिखा पांडे, अरुंधति रेड्डी, पूजा वास्त्रकार, वेदा कृष्णामूर्ति, हरलीन देयोल, अनुजा पाटिल, शेफाली वर्मा, मानसी जोशी.