News Nation Logo
Banner

टेस्ट चैम्पियनशिप जीतना वन डे और T20 विश्व कप से बड़ी उपलब्धि, जानिए किसने कही यह बड़ी बात

भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत वेस्टइंडीज पर 2-0 से जीत से करने के बाद दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को 3-0 और 2-0 से हराया. टीम अब वेलिंगटन में 21 फरवरी से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में न्‍यूजीलैंड से भिड़ेगी.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Feb 2020, 08:16:15 AM
चेतेश्वर पुजारा Cheteshwar Pujara

चेतेश्वर पुजारा Cheteshwar Pujara (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:  

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने कहा है कि आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC Test Championship) को जीतना एकदिवसीय या T20 अंतरराष्ट्रीय विश्व कप (T20 World Cup) को जीतने से काफी बड़ी उपलब्धि होगी. भारत के नाम सात टेस्ट में 360 अंक है और टीम पहली बार हो रहे आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की तालिका (Test Championship points table) में शीर्ष पर है. चेतेश्‍वर पुजारा ने इंडिया टुडे टेलीविजन चैनल के कार्यक्रम ‘इंस्पिरेशन’ में कहा, जब आप टेस्ट चैम्पियन बनेंगे, मैं कहूंगा कि यह एकदिवसीय या T20 विश्व कप जीतने से बड़ा खिताब होगा. इसकी वजह है इसका खास प्रारूप. उन्होंने कहा, अगर आप अतीत के किसी महान क्रिकेट खिलाड़ी या मौजूदा क्रिकेटरों से भी पूछें तो वे कहेंगे कि टेस्ट क्रिकेट इस खेल का सबसे चुनौतीपूर्ण प्रारूप है. जब आप टेस्ट क्रिकेट के विश्व चैंपियन बनते हैं तो इससे बड़ा कुछ नहीं होता है.

यह भी पढ़ें ः ईशांत शर्मा फिटनेस टेस्ट में पास, भारतीय टीम से जुड़ेंगे

भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत वेस्टइंडीज पर 2-0 से जीत से करने के बाद दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को क्रमश: 3-0 और 2-0 से हराया. विराट कोहली की कप्तानी में टीम अब वेलिंगटन में 21 फरवरी से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी. दाएं हाथ के 32 साल के इस बल्लेबाज ने कहा, ज्यादातर टीमों ने अपने घरेलू परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन जब वे विदेश में जाते हैं, तो उन्हें हमेशा चुनौती मिलती है. खासकर भारतीय टीम अब विदेशों में अच्छा प्रदर्शन करने लगी है. हमने अब विदेशों में सीरीज जीतना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा, इस भारतीय टीम के साथ सबसे बड़ा फायदा (विदेशों में अच्छा प्रदर्शन) यहीं है. टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में बात करें तो किसी भी टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए लगातार दो साल तक अच्छा खेलना होगा और उन्हें न केवल घरेलू मैदान पर जीत दर्ज करनी होगी बल्कि विदेशों में भी दमदार प्रदर्शन करना होगा.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह ने देश के लिए जो हासिल किया, उसे भुलाया नहीं जा सकता: मोहम्मद शमी

चेतेश्‍वर पुजारा ने आईसीसी के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को शुरू करने के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि इसने खेल के पारंपरिक प्रारूप को और अधिक प्रतिस्पर्धी बना दिया है. उन्होंने कहा, टेस्ट क्रिकेट को बनाए रखने के लिए आईसीसी ऐसी योजना लेकर आया है जिसके बारे में क्रिकेट खेलने वाले देशों को टेस्ट क्रिकेट के बारे में सोचना होगा. टेस्ट क्रिकेट को बचाए रखने के लिए, मुझे लगता है कि यह उन सर्वश्रेष्ठ मंचों से एक है.

First Published : 16 Feb 2020, 08:16:15 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.