logo-image

Indiavsengland test: क्या विराट कोहली का टॉस जीतना दुखदाई होगा?

इंग्लैंड में आठ बार टॉस हारने के बाद आखिरकार विराट कोहली ने टॉस जीता है.

Updated on: 25 Aug 2021, 05:21 PM

नई दिल्ली :

इंग्लैंड में लीड्स के मैदान पर जब टॉस के लिए विराट कोहली पहुंचे तो टॉस जीते तो विराट के तमाम प्रशंसक खुशी मनाने लगे. इंग्लैंड में आठ बार टॉस हारने के बाद आखिरकार विराट कोहली ने टॉस जीता है. हालांकि इस पर ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है. यहां पर बता दें कि वर्ष 2010 से लेकर अभी तक यहां के मैदान पर 9 टेस्ट मैच हुए हैं. इसमें से 6 मैचों में टॉस हारने वाली टीम ने मैच जीता है. वहीं, सिर्फ तीन बार टॉस जीतने वाली टीम मैच जीत सकी है. इस तरह यह आंकड़ा भारत के पक्ष में नहीं दिखाई देता. वहीं, एक बात और बता दें. जो लोग आंकड़ों में ज्यादा यकीन करते हैं, वह ध्यान दें, पहले फिल्डिंग करने का फैसला भी बहुत ज्यादा भारत के पक्ष में नहीं दिखता. इस मैदान पर हुए अंतिम तीन टेस्ट मैचों का आंकड़ा देखें तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को हार नसीब हुई है. यह तीनों टेस्ट मैच वर्ष 2017, 2018 और 2019 में हुए थे. 

इस मैदान पर भारत का पिछला रिकॉर्ड देखें तो भारत ने इस मैदान पर अभी तक छह टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से तीन हारे, दो जीते और एक ड्रॉ हुआ है. भारत ने इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच 1952 में खेला था. इसमें भारत हार गया था. इसके बाद 1959 में भारत ने यहां दूसरा टेस्ट मैच खेला लेकिन इसमें भी हार नसीब हुई. तीसरा टेस्ट मैच 1967 में हुआ, जिसमें फिर से भारत हारा. इस तरह इस मैदान पर लगातार तीन बार भारत हारा. अगला टेस्ट इस मैदान पर भारत ने 1979 में खेला जो ड्रा हुआ. इसके बाद भारत ने 1986 में यहां खेले पांचवें टेस्ट में पहली बार जीत दर्ज की. वहीं, 2002 में इस मैदान पर अपने छठवें टेस्ट मैच मे भी भारत जीता. अब विराट कोहली के नेतृत्व में भारत यहां अपना सातवां मैच खेल रहा है. 

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को पूरी उम्मीद है कि भारत इस बार भी जीत दर्ज करेगा. वहीं, इस बारे में तमाम टेस्ट एक्सपर्ट का कहना है कि आंकडे तो बनते और बिगड़ते रहते हैं. आंकड़ों से प्रभावित हुए बिना खिलाड़ियों को अपने खेल पर फोकस करना चाहिए. हर मैच एक नया मैच होता है.