logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs WI: WTC प्वॉइंट्स टेबल पर टीम इंडिया का जलवा, पहली जीत ने बनाया नंबर-1

टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे सीजन में अब तक 4 ही टीमों ने मैच खेले हैं. भारत से पहले पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पहले पायदान पर मौजूद थी. अब टीम इंडिया 100 विन पर्सेंटेज के साथ पहले स्थान पर है.

Updated on: 15 Jul 2023, 06:13 PM

नई दिल्ली:

IND vs WI : भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र की शुरुआत बड़े ही धमाकेदार अंदाज में की है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला डोमिनिका में खेला, जहां मेहमान टीम ने वेस्टइंडीज को एक पारी और 141 रन से हरा दिया. 3 दिन में मिली इस जीत के साथ ही रोहित एंड कंपनी 2 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है. इतना ही नहीं टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट्स टेबल में भी पहले पायदान पर पहुंच गई है. अब इससे बढ़िया शुरुआत और क्या ही होगी.

टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे सीजन में अब तक 4 ही टीमों ने मैच खेले हैं. भारत से पहले पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पहले पायदान पर मौजूद थी. अब टीम इंडिया 100 जीत पर्सेंटेज के साथ पहले, ऑस्ट्रेलिया 61.11 जीत प्रतिशत के साथ दूसरे और इंग्लैंड 27.78 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है. चौथे नंबर पर कैरेबियाई टीम का नाम आता है, जिनके कोई अंक नहीं है.

आपको बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हर टीम को प्रत्येक मैच जीतने पर 12 अंक दिए जाते हैं. जबकि मैच ड्रॉ होने पर 4 और यदी मुकाबला टाई रहा तो 6 पॉइंट मिलेंगे. अगर पर्सेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स की बात करें तो मैच जीतने पर 100, टाई पर 50, ड्रॉ होने पर 33.33 अंक दिए जाते हैं. हारने वाली टीम को कुछ नहीं मिलता. सभी टीमों को पर्सेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स के आधार पर तय किया जाता है.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच 20 जुलाई से त्रिनिदाद में खेला जाएगा. टीम इंडिया अगर वो मैच भी जीतने में सफल रही, तो 24 पॉइंट और 200 पर्सेंटेज के साथ टॉप पर बनीं रहेगी. बता दें कि अभी तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दो फाइनल खेले गए हैं और दोनों बार भारत ने फाइनल में जगह बनाई. 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल खेला गया था, जहां कीवी टीम ने भारत को 8 विकेट से धूल चटाई थी. जबकि 2023 के WTC Final में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रन से मिली हार का मुंह देखना पड़ा था. भारतीय टीम को लगातार तीसरी बार फाइनल का टिकट कटाना है, तो आने वाले मैचों में भी ऐसा ही दमदार खेल दिखाना होगा.

BY AKHIL GUPTA