logo-image

Hardik Pandya : BCCI ने हार्दिक को क्यों नहीं किया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर? वजह आई सामने...

Hardik Pandya : BCCI ने हार्दिक को क्यों नहीं किया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर? वजह आई सामने...

Updated on: 01 Mar 2024, 01:08 PM

नई दिल्ली:

Hardik Pandya : जब से बीसीसीआई ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट जारी किया है, तब से बवाल मचा हुआ है. क्रिकेट के गलियारों में इसी की चर्चा है. इस बीच कई लोगों के जहन में सवाल आ रहे हैं कि जब बोर्ड ने घरेलू क्रिकेट से दूरी बनाने वाले ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किया, तो फिर बीसीसीआई ने हार्दिक पांड्या को कॉन्ट्रैक्ट में क्यों रखा? चूंकि, वह तो लंबे वक्त से घरेलू क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं. मगर, अब इसकी वजह सामने आ गई है...

हार्दिक ने बीसीसीआई को दिलाया भरोसा

हार्दिक पांड्या मौजूदा समय में टीम इंडिया का अहम हिस्सा हैं. वह बल्ले के अलावा गेंदबाजी से भी मददगार रहते हैं. उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा लिया था, लेकिन वह इंजरी के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे. वह नवंबर 2023 के बाद से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और फिटनेस हासिल करने के लिए NCA में मेहनत कर रहे हैं. ऐसे में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हार्दिक पांड्या को बाहर किए जाने की चर्चा होने लगी थी. मगर, एक रिपोर्ट की मानें, तो हार्दिक ने खुद बीसीसीआई को ये भरोसा दिलाया की वह लिमिटेड ओवर वाले घरेलू टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेंगे. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि वह फिलहाल टेस्ट फॉर्मेट के लिए खुद को फिट महसूस नहीं कर रहे हैं, जिसके चलते वह इस फॉर्मेट में नहीं खेल पाएंगे. 

बीसीसीआई के आधिकारी ने कहा, "हमने पांड्या के साथ चर्चा की है, जिन्हें उपलब्ध होने पर घरेलू वाइट बॉल टूर्नामेंट खेलने के लिए कहा गया है. इस स्तर पर, बीसीसीआई की मेडिकल टीम के आकलन के अनुसार, वह लाल बॉल से गेंदबाजी करने की स्थिति में नहीं हैं, इसलिए रणजी ट्रॉफी खेलना पांड्या के लिए मुश्किल है, लेकिन अगर भारत की कोई प्रतिबद्धता नहीं है तो उन्हें अन्य सफेद गेंद वाले टूर्नामेंट खेलना होंगे. यदि वह नहीं खेलते हैं, तो अनुबंध से बाहर कर दिए जाएंगे."

ईशान और अय्यर को किया गया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर

बीसीसीआई ने बुधवार को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट जारी किया. इस कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. असल में, ईशान किशन वनडे विश्व कप 2023 में टीम इंडिया का हिस्सा रहे थे, लेकिन फिर दिसंबर के बाद से उन्होंने कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला. हालांकि, अय्यर साउथ अफ्रीका सीरीज के बाद से टीम इंडिया के साथ लगातार बने हुए थे. मगर, उनसे एक ऐसी गलती हुई, जिसके चलते उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया है. उन्हें बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट खेलने की हिदायत दी, फिर भी उन्होंने रणजी में हिस्सा नहीं लिया. 

वहीं, श्रेयस अय्यर ने रणजी ट्रॉफी के लिए खुद को अनुपलब्ध करार दिया और बताया कि उनकी पीठ में दर्द है. जबकि NCA द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में वह बिलकुल फिट थे. ऐसे में बीसीसीआई ने सख्त एक्शन लेते हुए अय्यर और ईशान को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर का रास्ता दिखा दिया.

ये भी पढ़ें : भारतीय क्रिकेट में Virat Kohli से भी ज्यादा पॉवरफुल बन गए हैं जय शाह, लिस्ट में MS Dhoni और नीरज चोपड़ा भी शामिल