logo-image

ICC ने काट लिए ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के प्वॉइंट्स, WTC में दोनों टीमों को नुकसान, जानें क्या है वजह?

WTC Points Table में बेन स्टोक्स की टीम इंग्लैंड के 19 प्वॉइंट्स, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम को 10 प्वॉइंट्स का नुकसान हुआ है.

Updated on: 02 Aug 2023, 07:37 PM

नई दिल्ली:

World Test Championship: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली गई 5 टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई. आए दिन किसी ना किसी मामले ने एशेज के दौरान सुर्खियां बटोरी. लेकिन विवाद इस सीरीज के खत्म होने के बाद भी नहीं रही नहीं है. दरअसल अब दोनों टीमों को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में बड़ा नुकसान हुआ है. ICC ने एशेज सीरीज के दौरान धीमी ओवर गति के लिए इंग्लैंड इंग्लैंड के 19 प्वाइंट्स और ऑस्ट्रेलिया 10 प्वॉइंट्स काट लिए हैं. साथ ही दोनों टीमों पर मैच फीस का फाइन भी लगाया गया है. बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की बात करें तो एक मैच जीतने पर 12 प्वाइंट्स मिलते हैं, जबकि ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को 4-4 प्वाइंट्स दिए जाते हैं. 

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड को क्यों उठाना पड़ा नुकसान?

गौरतलब है कि टेस्ट मैच एक दिन में 90 ओवर की गेंदबाजी की जाती है. अगर टीमें पूरा ओवर कराने में नाकाम रहती है तो WTC प्वाइंट्स टेबल से उनके प्वॉइंट्स काट लिए जाते हैं. इंग्लैंड टीम के पहले टेस्ट मैच में 2 प्वाइंट्स काटे गए, जबकि 10 फीसदी का फाइनल भी लगाया गया है. इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के 9 प्वाइंट्स काट लिए गए हैं. एशेज 2023 में इंग्लैंड तो 28 प्वॉइंट्स मिले थे, जिसमें से 19 प्वाइंट्स काट लिए गए. जिसके बाद बेन स्टोक्स की टीम के खाते में महज 9 प्वाइंट्स आए हैं. अब इंग्लैंड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर है

यह भी पढ़ें: IPL क्यों नहीं खेल पाए टेस्ट में 604 विकेट लेने वाले Stuart Broad, कभी पंजाब किंग्स का थे हिस्सा

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया कहां है?

ऑस्ट्रेलिया को एशेज सीरीज 2023 में 28 प्वॉइंट्स मिले, जिसमें से 10 प्वाइंट्स कटे. अब ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज से सिर्फ 18 प्वॉइंट्स का फायदा हुआ है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में फिलहाल बाबर आजम की टीम पाकिस्तान टॉप पर है. जबकि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है.