logo-image

World Famous Captain Cool: Dhoni के साथ ये भी हैं कैप्टन कूल, टीमों को बनाया है नंबर-1

World famous cool captain: जब भी कैप्टन कूल की बात होगी तो उसमें धोनी का नंबर सबसे ऊपर रहेगा.

Updated on: 04 Jul 2023, 05:42 AM

नई दिल्ली:

World famous cool captain: क्रिकेट एक ऐसा गेम है कि अगर आपके पास एक अच्छा कप्तान मौजूद हो जो शांत दिमाग से फैसले ले सकता हो तो उस टीम को हराना बेहद ही मुश्किल हो जाता है. क्योंकि आपके प्रदर्शन के साथ-साथ कप्तान के फैसले भी टीम का भविष्य तय करते हैं. हम सभी धोनी के कैप्टन कूल कहते हैं. लेकिन कुछ और भी खिलाड़ी हैं जो धोनी को टक्कर देते हुए नजर आते हैं. सदियों से देखा है कि किसी महान टीम का कप्तान महान ही होता है. कह सकते हैं की टीम के सभी 11 खिलाड़ी की वजह से टीम को जीत मिलती है. लेकिन यह भी बात सही है कि कप्तान के लिए हुए फैसलों को ही बाकी के खिलाड़ी मानते हैं. आज हम आपको उन 3 कैप्टन कूल के बारे में बताते हैं जो अपने शांत दिमाग से टीम को काफी आगे ले गए.

महेंद्र सिंह धोनी

कैप्टन कूल की जब भी बात होगी तो उसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे आगे होगा. धोनी ने जिस तरीके से भारत के लिए कप्तानी की वह शानदार थी. साल 2007 के साथ धोनी का सफर शुरू हुआ था और पहले ही अपने अभियान में टीम इंडिया को टी-20 का विश्व चैंपियन बना दिया. इसके बाद तो धोनी रुके ही नहीं. एक-एक करके सभी आईसीसी ट्रॉफी भारत को धोनी ने दिला दीं. मैदान पर कभी धोनी ने अपने इमोशन नहीं दिखाएं. चाहे गुस्सा हो या फिर निराशा धोनी के चेहरे पर ये सब पढ़ना बेहद ही मुश्किल था.

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ को भी टीम इंडिया का कैप्टन कूल माना जाता है. जिस तरीके से महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर शांत स्वभाव के नजर आते थे ठीक वैसे ही राहुल द्रविड़ भी टीम को लीड करते हुए नजर आए. सौरव गांगुली जहां एग्रेशन के साथ कप्तानी करते थे वहीं राहुल द्रविड़ बिना किसी एग्रेशन से शांत रहकर टीम के लिए फैसला लिया करते थे. राहुल द्रविड़ ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को विदेशों में कई अहम सीरीज जितवाईं.

एबी डिविलियर्स

कैप्टन कूल की लिस्ट में तीसरा नाम है साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स का. एबी डिविलियर्स भी धोनी और राहुल द्रविड़ की तरह अपनी टीम को सफलता की ऊंचाइयों पर ले गए. जहां उन्होंने शांति के साथ फैसले लिए. साउथ अफ्रीका के फैंस इस महान खिलाड़ी को कैप्टन कूल का दर्जा देते हैं. हालांकि ये ज्यादा समय तक कप्तान नहीं रहे लेकिन साउथ अफ्रीका इन के समय में कई सेमीफाइनल और फाइनल जीतने में सफल रही. इतिहास गवाह है कि अगर कप्तान शांत तरीके से फैसले लेता है तो उसके साथ टीम भी महान बन जाती है.