logo-image

टीम इंडिया का नया कप्‍तान कौन! सोचिए मत, यह खबर पढ़िए

टीम इंडिया (Team India) इस वक्‍त नए कीर्तिमान रच रही है. जहां भी टीम इंडिया खेलती है, नया रिकार्ड बन ही जाता है. चाहे घर में खेले या फिर बाहर. अब न्‍यूजीलैंड दौरे को ही देख लीजिए. जहां टीम इंडिया ने इतिहास में पहली बार T20 सीरीज जीती है.

Updated on: 03 Feb 2020, 11:18 AM

New Delhi:

Next Captain of Team India: टीम इंडिया (Team India) इस वक्‍त नए कीर्तिमान रच रही है. जहां भी टीम इंडिया खेलती है, नया रिकार्ड बन ही जाता है. चाहे घर में खेले या फिर बाहर. अब न्‍यूजीलैंड दौरे को ही देख लीजिए. जहां टीम इंडिया ने इतिहास में पहली बार T20 सीरीज जीती है. वहीं न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) अभी तक पांच मैचों की T20 सीरीज नहीं हारी थी, अब टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड का यह गुरूर भी तोड़ दिया है. लेकिन आज हम बात कर रहे हैं, टीम इंडिया के नए कप्‍तान (Next Captain of Team India) की. क्‍या आप उनका नाम जानते हैं. नहीं जानते तो कोई बात नहीं, हम आपको उनका नाम बताते हैं. 

यह भी पढ़ें ः पहली बार कप्‍तान और मैन ऑफ द सीरीज बने लोकेश राहुल ने कही बड़ी बात

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले गए पांचवें और आखिरी T20 मैच में कप्‍तान विराट कोहली को आराम दिया गया था. इससे पहले चौथे मैच में रोहित शर्मा को आराम दिया गया था. पांचवे मैच में रोहित शर्मा ने वापसी की और न केवल वापसी की, बल्‍कि कप्‍तान के तौर पर वापसी की. इस मैच में ऐसा पहली बार हुआ कि टीम इंडिया ने इस सीरीज में टॉस जीता हो. इससे पहले जो चार मैच हुए थे, उन चारों में विराट कोहली टॉस हार गए थे. लेकिन रोहित शर्मा ने कप्‍तान बनते ही टॉस अपने नाम कर लिया और भारत मैच में पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरा. मैच की खास बात यह रही कि रोहित शर्मा कप्‍तान तो बने ही, साथ ही बल्‍लेबाजी के लिए भी उसी नंबर पर आए, जहां विराट कोहली उतरते हैं, यानी नंबर तीन. रोहित शर्मा और टीम प्रबंधन ने एक बार फिर संजू सैमसन को सलामी बल्‍लेबाजी के लिए उतारा. हालांकि वे चौथे मैच की तरह इस बार भी कुछ खास नहीं कर सके और आउट होकर पवेलियन चले गए. इसके बाद फिर वही जोड़ी मैदान में दिखी, जिससे दुनिया भर के गेंदबाज अब खौफ खाते हैं. रोहित शर्मा और केएल राहुल.

यह भी पढ़ें ः शर्मनाक रिकार्ड : शिवम दुबे ने एक ओवर में दे दिए 34 रन, तोड़ दिया पुराना रिकार्ड

भारत का पहला विकेट जिस वक्‍त गिरा, तब भारत को स्‍कोर आठ रन था. इसके बाद रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया. रोहित शर्मा ने तो अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया. हालांकि केएल राहुल 33 गेंद में 45 रन बनाकर आउट हो गए और वे अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए. जैसे ही रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा किया, उसके बाद रोहित शर्मा की नसों में खिंचाव आ गया. मैदान पर फिजियो को बुलाया गया और रोहित शर्मा का इलाज भी हुआ. इसके बाद रोहित शर्मा ने बल्‍लेबाजी शुरू की. उन्‍होंने इसके बाद एक छक्‍का भी मारा, लेकिन वे अभी भी ठीक महसूस नहीं कर रहे थे. इसके बाद 41 गेंद में 60 रन बनाकर वे रिटायर हर्ट होकर पवेलियन वापस चले गए. लेकिन उनके रिटायर होने और वापस न आने से एक बड़ा सवाल खड़ा हो गया. वह सवाल था कि इस मैच में भारत की कप्‍तानी कौन करेगा. क्‍योंकि विराट कोहली टीम में थे नहीं, रोहित शर्मा भी रिटायर हो गए, ऐसे में मुश्‍किल आने वाली थी. कयास लगाए जा रहे थे कि श्रेयस अय्यर टीम के कप्‍तान हो सकते हैं, क्‍योंकि आईपीएल में वे दिल्‍ली कैपिटल की कप्‍तानी करते भी हैं. कई सीनियर खिलाड़ी श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी में खेलते हैं. वहीं एक और नाम सामने आया, वह था केएल राहुल का. केएल राहुल इस साल होने वाले आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब की कप्‍तानी करते हुए दिखाई देंगे. ऐसे में टीम प्रबंधन ने उन पर भरोसा जताया और उन्‍हें कप्‍तानी सौंप दी. अपने पहले ही कप्‍तानी वाले मैच में केएल राहुल उम्‍मीदों पर खरे उतरे और भारत को सात रन से जीत दिला दी.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : मेडन ओवर डालकर जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, जानें फिर क्‍या बोले

ये तो रही मैच की बात, लेकिन इस पूरे प्रकरण ने टीम इंडिया की एक बड़ी मुश्‍किल लगता है आसान कर दी है. अभी टीम की कप्‍तानी विराट कोहली कर रहे हैं. वे अब करीब 31 साल के हो गए हैं. विराट कोहली को कप्‍तानी मिली है, लेकिन इसके बाद भी उनकी बल्‍लेबाजी पर कोई असर नहीं पड़ा है. वे लगातार हर मैच में कोई न कोई रिकार्ड अपने नाम कर रहे हैं, लेकिन 31 साल के हो चुके विराट कोहली बहुत दिन तक टीम इंडिया की कमान संभालेंगे ऐसा लगता नहीं. जिस तरह से महेंद्र सिंह धोनी ने अपने खेलते ही कप्‍तानी छोड़ दी और कप्‍तानी विराट कोहली को मिल गई, उसी तरह कभी न कभी विराट कोहली भी कप्‍तानी किसी और को सौंप सकते हैं. अभी विराट की गौर मौजूदगी में रोहित शर्मा कप्‍तानी करते हैं, लेकिन वे भी अब 32 साल के हो गए हैं. ऐसे में नहीं लगता कि आगे कप्‍तानी करेंगे. वे कुछ मैचों की कप्‍तानी तो कर सकते हैं, लेकिन जब लंबे समय तक के लिए कप्‍तान की खोज होगी तो रोहित शर्मा का नंबर नहीं आएगा. ऐसे में केएल राहुल कप्‍तानी के सबसे मजबूत दावेदार बनकर उभरे हैं. केएल राहुल की उम्र की बात करें तो वे अभी करीब 27 साल के हैं. ऐसे में उम्र भी उनके साथ हैं, वहीं टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ियों से वे सीनियर भी हैं. हालांकि यह तब होगा, जब विराट कोहली खुद कप्‍तानी छोड़ने की बात करें, अन्‍यथा की स्‍थिति में तो विराट कोहली ही कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : बाउंड्री पर बैठे विराट कोहली और केन विलियमसन क्‍या कर रहे थे बात, आप भी जानिए

वैसे एक बात और गौरतलब है कि एक वक्‍त ऐसा भी आया, जब केएल राहुल टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने के लिए छटपटा रहे थे, लेकिन उन्‍होंने अपनी कमजोरियों पर काम किया और अब वे शानदार बल्‍लेबाज बनकर उभरे हैं. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में वे मैन ऑफ द सीरीज भी बने और उन्‍होंने हर मैच में शानदार पारियां भी खेलीं. इन पांच मैचों की ही बात करें तो केएल राहुल ने 56, नाबाद 57, 27, 39 और 45 रनों की पारी खेली. इससे उन्‍होंने टीम में अपनी जगह तो पक्‍की कर ही ली है.
केएल राहुल एक ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो टीम की जरूरतों के हिसाब से कहीं भी बल्‍लेबाजी कर सकते हैं. इस वक्‍त वे बेशक सलामी बल्‍लेबाजी कर रहे हों और उनकी पसंदीदा जगह भी यही है, लेकिन वे नंबर तीन से लेकर चार, पांच और छह तक भी खेल सकते हैं. वहीं उनकी विकेटकीपिंग स्‍किल भी उन्‍हें मजबूत दावेदार बनाती है. पिछले दो ही मैचों की बात करें तो विशुद्ध रूप से विकेट कीपर संजू सैमसन को टीम में शामिल किया गया था, लेकिन विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी केएल राहुल की संभाले रहे. इससे भी पता चलता है कि ऋषभ पंत की तो टीम में अभी जगह नहीं ही बन रही है, साथ ही अगर संजू सैमसन को मौका दिया जाएगा तो वे बल्‍लेबाज की हैसियत से खेलेंगे, विकटकीपिंग लोकेश राहुल की करते हुए दिखाई देंगे. खैर ये बहुत आगे की बात है, लेकिन पिछली सीरीज में भारतीय टीम के लिए अच्‍छे संकेत तो दे ही दिए हैं.