logo-image

कौन हैं नवदीप सैनी, जो आज कर रहे हैं वन डे में डेब्‍यू, जानें यहां

नवदीप सैनी (one day debut of Navdeep Saini) ने अपना पहला वन डे मैच खेला है. वे T20 में तो पहले भी खेलते रहे हैं, लेकिन वन डे में डेब्‍यू करने का उन्‍हें आज मौका मिला है. ऐसे में आपको यह जानना चाहिए कि यह नवदीप सैनी हैं कौन.

Updated on: 22 Dec 2019, 02:40 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच आज कटक में तीसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच को जो भी टीम जीतेगी, वह सीरीज पर कब्‍जा कर लेगी. इसलिए यह मैच बहुत महत्‍वपूर्ण है, इसके साथ ही यह मैच तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) के लिए भी खास हो गया है. इस मैच के साथ ही नवदीप सैनी (one day debut of Navdeep Saini) ने अपना पहला वन डे मैच खेला है. वे T20 में तो पहले भी खेलते रहे हैं, लेकिन वन डे में डेब्‍यू करने का उन्‍हें आज मौका मिला है. ऐसे में आपको यह जानना चाहिए कि यह नवदीप सैनी हैं कौन. नवदीप सैनी हरियाणा के लाल हैं, उनका जन्‍म 23 नवंबर 1992 को हरियाणा के करनाल में हुआ था. अब वे करीब 27 साल से ज्‍यादा की उम्र के हो गए हैं. वे मुख्‍य तौर पर दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं. उनके अब तक के अंतरराष्‍ट्रीय करियर की बात करें तो वे अब तक पांच T20 मैच खेल चुके हैं. इसमें वे पांच मैचों में गेंदबाजी करते हुए अब तक छह विकेट चटका चुके हैं. उन्‍होंने अपना पहला T20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच तीन अगस्‍त 2019 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेला था. उस मैच में ही उन्‍होंने तीन विकेट चटका दिए थे, तभी से वे अचानक से चमक गए.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI 3rd ODI LIVE : वेस्‍टइंडीज के 50 रन पूरे, अभी तक कोई नुकसान नहीं

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने एक बार नवदीप सैनी के लिए कहा था कि खेल का लंबा प्रारूप सैनी के खेल को भाता है. उनके पास तेजी भी है और निरंतरता भी. यही नहीं पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने भी कहा था कि नवदीप सैनी में एक अच्छे गेंदबाज बनने की सभी क्षमता मौजूद है. नवदीप सैनी आशीष नेहरा ने कहा था कि उनके अंदर एक अच्छा गेंदबाज बनने की सभी क्षमता है. उनके पास गति और उछाल है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फिलहाल उनका मनोबल बढ़ा हुआ है विशेषकर इस प्रारूप में क्योंकि यह काफी तेज है. इतना ही नहीं, टी-20 में पारी का आखिरी ओवर मेडन फेंकने वाले नवदीप सैनी पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. दुनिया में अब तक 3 गेंदबाज यह कारनामा कर चुके हैं. न्‍यूजीलैंड के जीतन पटेल, पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आमिर और सिंगापुर के जनक प्रकाश ने पारी का आखिरी ओवर मेडन फेंका है. इसके अलावा नवदीप सैनी टी-20 क्रिकेट में अपने डेब्यू मैच के पहले ही ओवर में दो विकेट लेने वाले वह भारतीय गेंदबाज हैं. उनसे पहले प्रज्ञान ओझा ने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने डेब्यू मैच के पहले ही ओवर में दो विकेट झटके थे. इतना ही नहीं अपने टी-20 पदार्पण मैच में 'मैन ऑफ द मैच' अवार्ड पाने वाले वो 7वें भारतीय खिलाड़ी भी हैं.

यह भी पढ़ें ः India vs WI: बाराबाती मैदान पर निर्णायक मैच आज, 'अनलकी' मैदान पर करिश्मा कर पाएंगे कोहली

हालांकि पहले ही अंतरराष्‍ट्रीय मैच में वे विवादों में भी घिर गए थे. पहले टी-20 मैच में आईसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन के कारण औपचारिक चेतावनी मिली थी. सैनी को लेवल-1 के नियम का दोषी पाया गया है. सैनी ने आईसीसी के अनुच्छेद 2.5 का उल्लंघन किया है जिसमें खिलाड़ियों, कोचिंग स्टाफ के खिलाफ ऐसी भाषा या संकेतों का प्रयोग करना, जो सामने वाले को आक्रामक बर्ताव के लिए उकसा सकता है. सैनी के खाते में एक नकारात्मक अंक भी आया था. यह सैनी का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहला मैच था. इस मैच में वेस्टइंडीज की पारी के चौथे ओवर के दौरान सैनी ने निकोलस पूरन का विकेट लिया और उन्हें गलत तरीके से विदाई दी. सैनी ने अपनी गलती को माना और मैच रैफरी जैफ क्रो द्वारा दी गई सजा को कबूल कर लिया इसी कारण कोई औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी. इसके अलावा अगर नवदीप सैनी के प्रथम श्रेणी क्रिकेट की बात करें तो उन्‍होंने 45 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले हैं, जिसमें वे अब तक 126 विकेट चटका चुके हैं. लिस्‍ट ए मैच की बात करें तो वे 47 मैच खेल चुके हैं, जिसमें वे 75 विकेट ले चुके हैं. आईपीएल में भी वे विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेल चुके हैं. उन्‍होंने 40 मैचों में 36 विकेट ले लिए हैं.