logo-image
लोकसभा चुनाव

Akash Deep Singh : कौन हैं आकाश दीप? आते ही 10 गेंद में ले लिए 3 विकेट, स्ट्रगल नहीं था आसान

Akash deep Singh : आकाश दीप सिंह का जन्म 15 दिसंबर 1996 को बिहार के डेहरी शहर में हुआ था, लेकिन बाद में वह अपने चाचा के पास बंगाल चले गए, जिन्होंने क्रिकेटर बनने की उनकी महत्वाकांक्षा का सपोर्ट किया.

Updated on: 23 Feb 2024, 04:50 PM

नई दिल्ली:

Akash deep Singh : इंग्लैंड के साथ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में युवा तेज गेंदबाज आकाश दीप सिंह को टीम इंडिया के लिए टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला. इस गेंदबाज ने आते ही कमाल दिखाना शुरू कर दिया और 10 गेंद के अंदर-अंदर इंग्लैंड के 3 विकेट चटका लिए. मगर, इस मुकाम तक पहुंचना आकाश दीप के लिए आसान नहीं रहा है. उन्होंने कई मुश्किल परिस्थितियों में भी खुद को संभाले रखा, जिसका नतीजा आज सभी के सामने है...

कौन हैं Akash deep?

आकाश दीप सिंह का जन्म 15 दिसंबर 1996 को बिहार के डेहरी शहर में हुआ था, लेकिन बाद में वह अपने चाचा के पास बंगाल चले गए, जिन्होंने क्रिकेटर बनने की उनकी महत्वाकांक्षा का सपोर्ट किया. असल में, छोटी जगह से आने वाले आकाश के पिता रामजी सिंह बिहार के सासाराम में शिक्षक थे, जिन्होंने उनके क्रिकेटर बनने के फैसले का सपोर्ट नहीं किया था. लेकिन, आकाश ने तो बचपन में ही क्रिकेटर बनने का सपना देख लिया था. ऐसे में उन्होंने पिता से छिप-छिपाकर क्रिकेट खेलना जारी रखा.

फिर साल 2010 में आकाश पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में अपने चाचा के घर चले गए, लेकिन उन्हें तब झटका लगा जब उनके पिता को लकवा का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया. अभी इस गम से आकाश और उनका परिवार उबर भी नहीं पाया था कि इसके बाद उन्होंने अपने बड़े भाई को भी खो दिया, जिसके बाद उन्होंने अपने गांव वापस जाने का फैसला किया. लेकिन कहते हैं ना कि अगर आपमें चाह हो, तो राह अपने आप बनती हैं... कुछ वक्त बाद आकाश अपने चाचा के पास दुर्गापुर लौट आए और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) प्रथम-डिवीजन लीग में यूनाइटेड क्लब में शामिल हो गए. उन्होंने बंगाल के तेज गेंदबाज रणदेब बोस के अंडर में अपनी बॉलिंग को निखारा.

बंगाल के लिए किया डेब्यू

बिहार के रहने वाले आकाश दीप सिंह दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं जो बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. उन्होंने 2019 में ही बंगाल के लिए अपना डेब्यू किया था और 2010 और 2023 दोनों में रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचने वाली टीम का भी हिस्सा थे. उन्होंने अब तक 130 फर्स्ट क्लास मैचों में 104 विकेट अपने नाम किए हैं. इस दौरान उनका औसत 23.58 का रहा है. आपको बता दें, इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे रांची टेस्ट में जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है. उन्हीं की जगह आकाश दीप (Akash deep Singh) को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. 

Akash Deep का करियर

27 साल के तेज गेंदबाज आकाश दीप ने अब तक 29 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें 23.18 के औसत से 103 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उन्होंने 7 बार 4 विकेट हॉल और 4 बार 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है. इसके अलावा 28 लिस्ट ए और 41 T20s मैच भी खेल चुके हैं. 

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : आखिर क्यों BCCI ने सिर्फ 21 आईपीएल मैचों का शेड्यूल किया जारी? ये है बड़ी वजह