News Nation Logo
Banner

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़, आगे बढ़े आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ

एक सीरीज एक खिलाड़ी को कहां से कहां पहुंचा देती है, यह अक्‍सर देखने में आता है. कोई खिलाड़ी फर्श से अर्श पर पहुंच जाता है औ कोई खिलाड़ी अर्श से फर्श तक का सफर तय कर लेता है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Sep 2019, 09:39:23 AM
स्‍टीव स्‍मिथ फाइल फोटो

स्‍टीव स्‍मिथ फाइल फोटो

New Delhi:

एक सीरीज एक खिलाड़ी को कहां से कहां पहुंचा देती है, यह अक्‍सर देखने में आता है. कोई खिलाड़ी फर्श से अर्श पर पहुंच जाता है औ कोई खिलाड़ी अर्श से फर्श तक का सफर तय कर लेता है. एक बार फिर ऐसा ही नजारा देखने को मिला है. वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्‍कि आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ हैं. इंग्‍लैंड के खिलाफ खेली गई एशेज सीरीज में स्‍टीव स्‍मिथ ने गजब का फार्म दिखाया है. स्‍मिथ ने इस सीरीज में आस्‍ट्रेलिया के लिए कई अविस्‍मरणीय पारियां खेली हैं. 

यह भी पढ़ें ः ICC World Test Championship : टीम इंडिया की बादशाहत कायम, आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड बराबरी पर

स्‍टीव स्‍मिथ ने इस सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाए हैं. उन्‍होंने सीरीज की सात पारियों में 774 रन बनाए. उनका औसत 110 रन से भी ज्‍यादा का रहा. इससे पहले स्‍मिथ ने 2015 में भारत के खिलाफ खेली गई सीरीज में 769 रन बनाए थे, जो आज से पहले उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन था. लेकिन इस सीरीज में स्‍मिथ ने अपना ही रिकार्ड ध्‍वस्‍त कर दिया.
एशेज सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में वे इंग्‍लैंड के गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की गेंद पर घायल हो गए थे, इसके बाद तीसरा टेस्‍ट नहीं खेल पाए थे. इसके बाद भी उन्‍होंने चौथे और पांचवे टेस्‍ट में कमाल का प्रदर्शन जारी रखा.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह से छह गेंद में छह छक्‍के खाने वाला गेंदबाज डेविड वार्नर के लिए बना मुसीबत

आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ की किस तरह की बल्‍लेबाजी की, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्‍मिथ के बाद जिस बल्‍लेबाज ने सबसे ज्‍यादा रन इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स ने बताए हैं, उन्‍होंने 55 की औसत से 441 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी बनेंगे पाकिस्‍तान के अगले PM! POK भारत को दे देंगे

सीरीज से पहले स्‍टीव स्‍मिथ टेस्‍ट मैच में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में 63वें नंबर पर थे, लेकिन एशेज सीरीज खत्‍म होने के बाद वे टॉप 50 खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं. अब उनके रन सनथ जयसूर्या के बराबर हो गए हैं. सीरीज से पहले स्‍टीव स्‍मिथ के 6199 रन थे, लेकिन अब उनके और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के 6973 रन हो गए हैं. एक ही झटके में स्‍टीव स्‍मिथ ने रॉस टेलर, दिलीप वेंगसरकर, विराट कोहली, डेविड वार्नर और मोहम्‍मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें ः IND Vs SA T-20 : बेकार गया Sunday, ऐसे फूटा फैंस का गुस्‍सा

स्‍टीव स्‍मिथ अब तक 68 मैचों की 124 पारियों में 6973 रन बना लिए हैं. उनका सर्वाधिक स्‍कोर 239 रन का है. वे 26 शतक और 27 अर्द्धशतक लगा चुके हैं, इस दौरान मात्र चार बार ऐसा हुआ कि स्‍मिथ बिना खाता खोले शुन्‍य पर आउट हो गए हों. अब स्‍टीव स्‍मिथ उन खिलाड़ियों से ही पीछे रह गए हैं, जो अब टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : T-20 विश्व कप से पहले कप्‍तान विराट कोहली ने खिलाड़ियों को दी चेतावनी, कह दी यह बड़ी बात

सिर्फ इंग्‍लैंड के जे रूट ही ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो स्‍मिथ से आगे हैं और अभी भी टेस्‍ट क्रिकेट खेल रहे हैं. हालांकि जो रूट स्‍मिथ से बहुत आगे नहीं हैं. जो रूट के 7043 रन हैं. स्‍मिथ महज 70 रन पीछे हैं. जिस तरह का खेल स्‍मिथ दिखा रहे हैं, उससे उम्‍मीद की जानी चाहिए कि पाकिस्‍तान के खिलाफ होने वाली सीरीज में वे उन्‍हें पीछे छोड़ देंगे.

First Published : 16 Sep 2019, 09:07:38 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो