logo-image

क्रिकेट इतिहास में कब कब दिखाया चोटिल खिलाड़ियों ने मैदान पर जज्बा, पढ़िए यहां

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज में कई सारे खिलाड़ी चोटिल हुए. कुछ भारत के खिलाफ चोट के कारण बाहर हुए तो कुछ ऑस्ट्रेलिया के चोटिल हुए.

Updated on: 11 Jan 2021, 09:39 AM

नई दिल्ली:

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच टेस्ट सीरीज में कई सारे खिलाड़ी चोटिल हुए. कुछ भारत के खिलाफ चोट के कारण बाहर हुए तो कुछ ऑस्ट्रेलिया के चोटिल हुए. सिडनी टेस्ट में भारत को दो झटके तब लगे जब ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा चोटिल हुए. दोनों को चौथे दिन मैदान पर नहीं देखा गया था लेकिन पांचवें दिन पंत बल्लेबाजी करने के लिए मैदार पर उतरे. पंत ने ना सिर्फ उतरे बल्कि आक्रामक बल्लेबाजी भी की.  ये खिलाड़ी का क्रिकेट और देश के लिए जज्बा है जो उन्हें मैदान पर लेकर आया है. चलिए आपको बता देते हैं कि आज तक कब कब चोटिल खिलाड़ियों ने जज्बा दिखाया है.

ये भी पढ़ें: मोहम्मद सिराज पर हुई नस्लीय टिप्पणी हताशा और निराशाजनक: जस्टिन लैंगर

खिलाड़ी मैच चोट जगह  साल
बर्ट सूटक्लिफ NZ vs SA कान में चोट जोहान्सबर्ग 1953
कोलिन काउंड़ी ENG vs WI हाथ में फ्रेक्चर लॉर्ड्स 1963
रिक मैकॉस्कर Aus vs ENG जबड़े में फ्रेक्चर मेलबर्न 1977
मैल्कम मार्शल WI vs ENG अंगूठे में चोट लीड्स  1984
अनिल कुंबले IND vs WI जबड़े में फ्रेक्चर एंटिगा 2002
गैरी कर्स्टन SA vs PAK नाक में फ्रेक्चर लाहौर 2003
ग्रीम स्मिथ SA vs AUS  हाथ में फ्रेक्चर सिडनी 2009

ये भी पढ़ें: ICC ने लगाया ऑस्ट्रलियाई कप्तान टिम पेन पर जुर्माना, जानिए क्यों?

बता दें कि ऋषभ पंत को कोहनी में चोट लगी थी जिसके कारण वो चौथे दिन कीपिंग करने के लिए नहीं आए. रवींद्र जडेजा जो अंगूठे की चोट के कारण लगभग सीरीज से बाहर हो गए हैं. मोहम्मद शमी पहले टेस्ट में कलाई की चोट के कारण बाहर हो चुके हैं और भारत लौट गए हैं. उमेश यादव को दूसरे टेस्ट के दौरान चौट आई. के एल राहुल को प्रैक्टिस सेशन के वक्त चोट लगी और वो भी बाहर हो गए हैं. अब हनुमा विहारी भी खिंचाव के कारण चोटिल हैं. ईशांत शर्मा सीरीज से पहले चोटिल थे और अपनी फिटनेस को साबित नहीं कर पाए. वहीं यूएई में आईपीएल के दौरान भुवनेश्वर कुमार को चोट लगी थी जिसके कारण वो ऑस्ट्रेलियाई दौरा का हिस्सा नहीं बने. रोहित शर्मा एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने चोट के बाद खुद की फिटनेस को साबित किया और ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेल रहे हैं. रोहित को आईपीएल के दौरान हैमस्ट्रिंग की दिक्कत आई थी.