logo-image

Boxing Day Test : क्या होता है बॉक्सिंग डे टेस्ट? जानिए भारत का इसमें अब तक कैसा रहा है प्रदर्शन

What Is Boxing Day Test : सेंचुरियन में खेला जाने वाला पहला मैच बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा. तो आइए आपको इस ऑर्टिकल में बॉक्सिंग डे टेस्ट के बारे में डीटेल में बताते हैं...

Updated on: 24 Dec 2023, 05:12 PM

नई दिल्ली:

What Is Boxing Day Test : भारतीय टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका दौरे पर है. जहां, दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मैच 26 दिसंबर से शुरू होगा. इस मैच का इंतजार फैंस बेसब्री से कर रहे हैं, क्योंकि वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली एक्शन में लौट रहे हैं. सेंचुरियन में खेला जाने वाला पहला मैच बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा. तो आइए आपको इस ऑर्टिकल में बॉक्सिंग डे टेस्ट के बारे में डीटेल में बताते हैं...

क्या होता है बॉक्सिंग डे टेस्ट?

बॉक्सिंग डे टेस्ट वो मुकाबला होता है, जो हर साल 26 दिसंबर यानि क्रिसमस के अगले दिन खेला जाता है. वेस्टर्न देशों में इसका काफी प्रचलन है. पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट 1950 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. जब इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरा पर थी. 1980 के बाद से ऑस्ट्रेलिया हर साल 26 दिसंबर से शुरू होने वाले एक बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी करता रहा है. 26 दिसंबर से जहां भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला जाएगा, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में भी बॉक्सिंग डे टेस्ट होने वाला है. 

भारत का कैसा है बॉक्सिंग डे टेस्ट में रिकॉर्ड?

भारतीय क्रिकेट टीम ने आज तक 16 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक 9, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी एक बॉक्सिंग डे टेस्ट शामिल है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आंकड़ों की बात करें, तो खेले गए 9 में से भारत सिर्फ 2 मैच ही जीत सका है और कंगारुओं ने 5 मैच जीते, जबकि 2 मैच के परिणाम नहीं आ सके. आपको बता दें, भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट 1985 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था.

कितनी तैयार है टीम इंडिया? 

साउथ अफ्रीका के साथ होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए टीम इंडिया पूरी तरह से तैयार है. रोहित शर्मा और विराट कोहली के लौटने से टीम इंडिया काफी मजबूत दिख रही है. वहीं, मेजबान टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता, क्योंकि इस टीम को इसके घर पर हराना भारत के लिए आसान नहीं होने वाला है. 

ये भी पढ़ें : INDW vs AUSW : ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा