logo-image

ऋषभ पंत ने ये क्‍या कह दिया, बोले- एमएस धोनी मदद करते हैं, लेकिन पूरा समाधान नहीं

महेंद्र सिंह धोनी को अपना मार्गदर्शक बताते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा कि विश्व कप विजेता कप्तान अपने तरीके से युवा खिलाड़ियों की मदद करते हैं, लेकिन किसी समस्या का पूर्ण समाधान देने की जगह खुद हल ढूढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

Updated on: 02 May 2020, 01:50 PM

New Delhi:

महेंद्र सिंह धोनी को अपना मार्गदर्शक बताते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा कि विश्व कप विजेता कप्तान अपने तरीके से युवा खिलाड़ियों की मदद करते हैं, लेकिन किसी समस्या का पूर्ण समाधान देने की जगह खुद हल ढूढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. ऋषभ पंत को धोनी का उत्तराधिकारी माना जा रहा था, लेकिन सीमित ओवरों के प्रारूप में लोकेश राहुल ने उनकी जगह ले ली, जिससे इस युवा खिलाड़ी को अंतिम एकदश में जगह बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें ः हार्दिक पांड्या नहीं कर सकते कपिल देव की बराबरी, अब वह नहीं कर रहे मेहनत, अब्‍दुल रज्‍जाक ने कही बड़ी बात

ऋषभ पंत ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की अपनी टीम दिल्ली कैपिटल्स के साथ इंस्टाग्राम पर बातचीत में कहा, एमएस धोनी मैदान के अंदर और बाहर मेरे मार्गदर्शक की तरह है. मैं किसी भी समस्या के समाधान के लिए उनसे संपर्क कर सकता हूं, लेकिन वह मुझे कभी भी पूर्ण समाधान नहीं देते है. उन्होंने कहा, ऐसा इसलिए भी है कि मैं पूरी तरह उन पर निर्भर ना रहूं. वह केवल संकेत देते है जिससे मुझे हल निकालने में मदद मिलती है. वह बल्लेबाजी में मेरे पसंदीदा जोड़ीदारों में से एक हैं. उनके साथ हालांकि बल्लेबाजी का मौका कम ही मिलता है. कोविड-19 महामारी के कारण आईपीएल को अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है.

यह भी पढ़ें ः बुकी संजीव चावला को मिली जमानत, कोर्ट ने रखी ये शर्त

आपको बता दें कि इसी दौरान ऋषभ पंत ने अपने शुरुआती दिनों के संघर्ष को याद करते हुए कहा कि वह अभ्यास करने के लिए दिल्ली जाने के लिए रात को दो बजे बस पकड़ते थे. ऋषभ पंत ने कहा, उस समय उनके राज्‍य उत्तराखंड के पास क्रिकेट टीम नहीं थी. मैं रात को दो बजे बस पकड़ता था. उस समय मुझे सड़क के रास्ते छह घंटे लगते थे. ठंड में यह काफी मुश्किल था क्योंकि ठंड बहुत हुआ करती थी. रात में और सर्दी में कोहरा भी बहुत हुआ करता था. लेकिन, यह एक अच्छी यात्रा रही. अपने लक्ष्य को पाने के लिए आखिरकार आपको कड़ी मेहनत करनी ही पड़ती है. उन्होंने कहा, जब मैं चार दिन का प्रथम श्रेणी मैच खेलता था, तब मैंने सुना था कि एक वास्तविक चुनौती है, लेकिन जब मैं पांच दिन का टेस्ट क्रिकेट खेला तो ऐसा लगा कि इसमें आपको अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें ः PCB से नोटिस मिलने के बाद शोएब अख्तर का पलटवार, जानिए क्‍या बोले

ऋषभ पंत का कहना है कि उनकी आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग उन्हें अपनी तरह से खेलने की पूरी आजादी देते हैं. ऋषभ पंत ने अपनी टीम के साथ इंस्टाग्राम चैट पर कहा, कोच रिकी पोंटिंग मुझे पूरी आजादी देते हैं. वह कहते हैं कि जैसा चाहो, खेलो. उन्होंने यह भी कहा कि आईपीएल 2018 सत्र उनके लिए जिंदगी बदलने वाला रहा. ऋषभ पंत ने इसमें 14 मैचों में 650 रन बनाए थे, जिसमें छह अर्धशतक शामिल थे. उन्होंने कहा, वह सत्र मेरे लिए जिंदगी बदलने वाला था. मुझे उस कामयाबी की जरूरत थी. हम पिछली बार नॉकआउट तक पहुंचे और तीसरे स्थान पर रहे.

(इनपुट भाषा)