logo-image
Live

IND vs WI, Day 2: इशांत के 'पंजे' से टूटी वेस्टइंडीज की कमर, दूसरे दिन खोए 8 विकेट

पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट खोकर 203 रन बना लिए थे.

Updated on: 24 Aug 2019, 03:24 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले टेस्ट मैच में भारत और वेस्टइंडीज का पहला दिन बारिश से बाधित रहा. वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने आई लेकिन अच्छी शुरुआत करने में नाकाम रही. भारत ने महज 25 रन पर अपने 3 विकेट खो दिए. यहां से अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल ने भारत की पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट खोकर 203 रन बना लिए थे.

मेजबान वेस्टइंडीज ने यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ने 8 विकेट खोकर 189 रन बना लिए हैं. भारत की ओर से इशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके, जबकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और जडेजा ने 1-1 विकेट चटकाए. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक जेसन होल्डर 10 और मिग्युल कमिंस बिना खाता खोले क्रीज पर खेल रहे थे. वेस्टइंडीज अभी भी भारत की पहली पारी की तुलना में 108 रन पीछे है.

शुक्रवार को चायकाल तक अपनी पहली पारी में वेस्टइंडीज ने 28 ओवर में तीन विकेट खोकर 82 रन बनाए थे. इससे पहले अजिंक्य रहाणे (81) और रवींद्र जडेजा (58) के अर्धशतकों की मदद से भारत ने यहां यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी में 297 रन का स्कोर बना लिया। जडेजा ने 112 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। इस दौरान उन्होंने अपने करियर का 11वां अर्धशतक पूरा किया। भारतीय टीम के ऑलआउट होते ही लंच की घोषणा कर दी गई। 

इससे पहले, भारत ने अपने कल के स्कोर छह विकेट पर 203 रन से आगे खेलना शुरू किया। ऋषभ पंत ने 20 और रवींद्र जडेजा ने अपनी पारी को तीन रन से आगे बढ़ाया। टीम ने अपने कल के स्कोर में एक रन का ही इजाफा किया था कि पंत आउट हो गए। उन्होंने 24 रन बनाए और चार चौके लगाए। पंत के आउट होने के बाद जडेजा और ईशांत शर्मा (19) के बीच आठवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई।

ईशांत ने 62 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने एक चौका लगाया। जडेजा ने इसके बाद जसप्रीत बुमराह (नाबाद 4) के साथ अंतिम विकेट के लिए 29 रनों की अहम साझेदारी कर भारत को 297 रनों तक पहुंचाया।

West Indies vs India, 1st Test - Live Cricket Score: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 03:21 (IST)
shareIcon

आज के दिन का खेल यहीं पर समाप्त हुआ, कल फिर न्यूजस्टेट से जुड़ें.

calenderIcon 03:21 (IST)
shareIcon

दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है. वेस्टइंडीज ने 8 विकेट खोकर 189 रन बना लिए हैं. भारत की ओर से इशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके, जबकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और जडेजा ने 1-1 विकेट चटकाए. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक जेसन होल्डर 10 और मिग्युल कमिंस बिना खाता खोले क्रीज पर खेल रहे थे. वेस्टइंडीज अभी भी भारत की पहली पारी की तुलना में 108 रन पीछे है.

calenderIcon 03:11 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा ने पहले शेमरॉन हेटमेयर (35) का अपनी ही गेंद पर कैच पकड़ कर वापस पवेलियन भेजा और फिर केमार रोच को विराट कोहली के हाथों कैच कराकर अपने टेस्ट करियर में 9वीं बार 5 विकेट चटकाने का कारनामा किया. वेस्टइंडीज में यह इशांत शर्मा का तीसरा मौका है जब उन्होंने 5 या उससे ज्यादा विकेट चटकाने का कारनामा किया है.


Ishant Sharma five-fers in West Indies:
6/55 Bridgetown 2011
5/39 North Sound 2019
5/77 Roseau 2011

calenderIcon 02:56 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा ने शाई होप को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज का छठा विकेट चटकाया.

calenderIcon 02:19 (IST)
shareIcon

वेस्टइंडीज के मैदान पर बारिश ने एक बार फिर खलल डाल दिया और मैच रुक गया है. वेस्टइंडीज का स्कोर 162/5 है और वह अभी भी भारत से 135 रन पीछे है.

calenderIcon 01:43 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा ने भारत के लिए मुश्किल का सबब बन रहे रोस्टन चेज को केएल राहुल के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज को 5वां झटका दिया. रोस्टन चेज 48 रन बनाकर आउट हुए.

calenderIcon 00:39 (IST)
shareIcon

टी ब्रेक के बाद का खेल शुरु हो गया है, जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी करने आए हैं. बुमराह ने आते ही अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर डैरेन ब्रावो को LBW कर वापस पवेलियन भेजा. ब्रावो ने रिव्यू लिया लेकिन खराब रहा और वेस्टइंडीज का चौथा विकेट गिर गया यहां पर. ब्रावो 18 रन बनाकर आउट हुए.

calenderIcon 23:44 (IST)
shareIcon

रविंद्र जडेजा ने वेस्टइंडीज के लिए पहला मैच खेल रहे शमर ब्रुक्स को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर तीसरा विकेट झटका. ब्रुक्स ने करियर के पहले मैच की पहली पारी में महज 11 रन बनाए.

calenderIcon 23:29 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा ने भारत को यहां पर दूसरी सफलता दिलाई. कैग ब्रैथवेट जो कि 14 रन बनाकर खेल रहे थे, इशांत शर्मा ने अपनी ही गेंद पर कैच पकड़कर वापस पवेलियन भेजा.

calenderIcon 22:53 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी ने वेस्टइंडीज का पहला विकेट झटक कर भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई. जॉन कैम्पबेल 23 रन बनाकर बोल्ड हुए. 

calenderIcon 22:01 (IST)
shareIcon

जॉन कैम्पबेल ने डीप लेग की दिशा में शॉट खेलकर पारी का पहला चौका लगाया. ओवर की पांचवी गेंद पर कैम्पबेल ने डीप बैकवर्ड प्वाइंट की दिशा में दूसरा चौका लगाया. इशांत के पहले ओवर से 11 रन आए.


पहले ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 11/0

calenderIcon 21:58 (IST)
shareIcon

भारतीय पारी के समाप्त होते ही लंच की घोषणा कर दी गई. लंच के बाद का खेल शुरु हो गया है. इशांत शर्मा ने भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत की है जबकि वेस्टइंडीज की ओर से कार्लोस ब्रैथवेट और जॉन कैम्पबेल बल्लेबाजी करने आए हैं.

calenderIcon 21:18 (IST)
shareIcon

जेसन होल्डर की गेंद पर बड़ा शॉट मारने की कोशिश में रविंद्र जडेजा ने शाई होप के हाथ में कैच थमा दिया. इसके साथ ही भारतीय पारी 297 रन के कुल स्कोर पर ऑल आउट हो गई. रविंद्र जडेजा ने 58 रन की पारी खेली. जसप्रीत बुमराह 4 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे.

calenderIcon 21:14 (IST)
shareIcon

95वें ओवर की चौथी गेंद पर रविंद्र जडेजा ने रोस्टन चेज की गेंद पर चौका लगाया और करियर का 11वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. अगली ही गेंद पर डीप मिड विकेट की दिशा में लंबा छक्का लगाया.

calenderIcon 21:13 (IST)
shareIcon

अभी-अभी मैदान पर आए मोहम्मद शमी को कैच एंड बोल्ड कर भारत को नौंवा झटका दिया. 268 के स्कोर पर भारत ने अपना नौंवा विकेट खो दिया.

calenderIcon 21:11 (IST)
shareIcon

शेल्डन गैब्रियल ने भारत का 8वां विकेट झटका, काफी देर से जडेजा का साथ दे रहे इशांत शर्मा को गैब्रियल ने बोल्ड कर वापस पवेलियन भेजा.

calenderIcon 19:24 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा आए हैं बल्लेबाजी करने, रविंद्र जडेजा दूसरे छोर पर अभी भी रन बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं. 73 ओवर के बाद भारत का स्कोर 212/7 हो गया है.

calenderIcon 19:14 (IST)
shareIcon

मैच का दूसरा दिन शुरू हो गया है और केमार रोच ने एक बार फिर अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और ऋषभ पंत 24 को वापस पवेलियन भेजकर 7वां झटका दिया.

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

स्टंप्स के समय ऋषभ पंत 41 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 20 और रवींद्र जडेजा तीन रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों के बीच अब तक सातवें विकेट के लिए 14 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

अजिंक्य रहाणे (81) के करियर के 18वें अर्धशतक की मदद से भारत ने यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 203 रन बना लिए।

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच ने तीन, शेनन गेब्रियल ने दो और रोस्टन चेज ने अब तक एक विकेट लिया है।

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

मयंक अग्रवाल ने पांच, चेतेश्वर पुजारा ने दो और कप्तान विराट कोहली ने दो रनों का योगदान दिया. 

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

रहाणे के अलावा राहुल ने 97 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 44, विहारी ने 56 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 32 रन बनाए। 

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

रहाणे ने पहले तो लोकेश राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 68 और फिर हनुमा विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी कर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।


calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

रहाणे शुरुआत में 30 गेंदों पर केवल एक रन बनाकर खेल रहे थे लेकिन लगातार विकेट गिरने के बाद उन्होंने भारत को कुछ स्थिरता प्रदान की।


calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

अजिंक्य रहाणे ने 163 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 81 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान अपने करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया। 

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

चायकाल के बाद अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी की उपयोगी पारी ने भारत को 200 रनों तक पहुंचने में मदद की।

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने लंच तक 68 रन के अंदर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. लंच के बाद चायकाल तक उसका स्कोर चार विकेट पर 134 रन था.

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरे दिन के खेल की सारी अपडेटस के लिए जुड़े रहें.