News Nation Logo
Banner

IND vs WI 1st T20: भारत ने वेस्टइंडीज को हराया, 4 विकेट से जीता मैच

यह सीरीज अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की तैयारियों का पहला चरण साबित होगी।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 04 Aug 2019, 06:12:43 AM
INDvWI Live: ढेर हुई वेस्टइंडीज, जीत के लिए 96 रन की दरकार

INDvWI Live: ढेर हुई वेस्टइंडीज, जीत के लिए 96 रन की दरकार

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज की टीमें शनिवार को यहां के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगी. भारतीय टीम अमेरिकी धरती पर पहली बार कोई इंटरनेशनल मैच खेलेगी. यह सीरीज अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की तैयारियों का पहला चरण साबित होगी. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में जारी पहले टी-20 मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजी के सामने पस्त नजर आई. 20 ओवर का खेल समाप्त होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम 9 विकेट खोकर महज 95 रन ही बना सकी. भारत को जीत के लिए 96 रनों की दरकार है. वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा किरोन पोलार्ड ने 49 और निकोलस पूरन ने 20 रन बनाए, उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका.

अंग्रेजी में ब्लॉग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

India vs West Indies (Ind vs WI) 1st T20 Live Cricket Score Streaming Online: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

भारत के लिए अपना पहला मैच खेल रहे नवदीप सैनी ने 4 ओवर में एक मेडन के साथ 17 रन देकर 3 विकेट चटकाए. वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट झटके. इनके अलावा रविंद्र जडेजा, खलील अहमद, क्रुणाल पांड्या और वाशिंगटन सुंदर ने एक-एक विकेट चटकाया.

वॉशिंगटन सुंदर ने कीमो पॉल की गेंद पर छक्का लगाकर भारत को 4 विकेट से जीत दिलाई. भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

14 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है. भारत के 5 विकेट गिर चुके हैं. विराट कोहली 19 और मनीष पांडे भी 19 रन बनाकर आउट हुए. 14 ओवर के बाद भारत का स्कोर 73/5

9 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है, भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 44 रन बना लिए हैं. 

सुनील नरेन अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं, तीसरी गेंद पर पहले रोहित शर्मा को पोलार्ड के हाथों कैच कराया और अगली ही गेंद पर ऋषभ पंत को कॉट्रेल के हाथों कैच कराकर भारत को दोहरा झटका दिया. 7 ओवर के बाद भारत का स्कोर 33/3

कॉट्रेल के इस ओवर में रोहित शर्मा ने पहले चौका और फिर छक्का लगाया, इस ओवर से 11 रन आए. 6 ओवर के बाद भारत का स्कोर 31/1

गेंदबाजी में पहला बदलाव करते हुए सुनील नरेन को बुलाया गया है. दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा ने पारी का पहला चौका लगाया. इस ओवर से 7 रन आए. 5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 20/1

शेल्डन कॉट्रेल पारी का चौथा ओवर लेकर आए हैं, चौथी गेंद पर 1 रन लेकर विराट कोहली ने अपना खाता खोला. इस ओवर से महज 2 रन आए.


4 ओवर के बाद भारत का स्कोर 13/1

ओशाने थॉमस आए हैं गेंदबाजी करने, दूसरी गेंद बाउंसर फेंकी और रोहित शर्मा ने उठा के खेल दिया, विकेटकीपर के सिर के ऊपर से गेंद 6 रन के लिए निकली, भारतीय पारी की पहली बाउंड्री छक्के के रूप में आई. इस ओवर से 7 रन आए.


3 ओवर के बाद भारत का स्कोर 11/1

दूसरे ओवर के लिए शेल्डन कॉट्रेल आए हैं गेंदबाजी करने, शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर से महज 2 रन आए और ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन को LBW कर भारत को पहला झटका दिया. 


2 ओवर के बाद भारत का स्कोर 4/1

भारत के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन बल्लेबाजी करने आए हैं. वहीं वेस्टइंडीज की ओर से ओशाने थॉमस को गेंदबाजी की कमान सौंपी गई है. तीसरी गेंद पर 1 रन लेकर रोहित शर्मा ने टीम का खाता खोला. इस ओवर से महज 2 रन आए.


पहले ओवर के बाद भारत का स्कोर 2/0

नवदीप सैनी पारी का आखिरी ओवर करने आए हैं. अर्धशतक बनाने से यहां पर किरोन पोलार्ड चूक गए. 49 रन के निजी स्कोर पर नवदीप सैनी की गेंद पर LBW का शिकार हो वापस पवेलियन लौटे. नवदीप सैनी ने शानदार गेंदबाजी कराते हुए पारी का आखिरी ओवर मेडन विकेट निकाला. 


20 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 95/9 रहा. वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा किरोन पोलार्ड ने 49 और निकोलस पूरन ने 20 रन बनाए, उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका.

भुवनेश्वर कुमार अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं. पहली ही गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर कीमो पॉल के रूप में वेस्टइंडीज को 8वां झटका दिया यहां पर. किरोन पोलार्ड ने चौथी गेंद पर छक्का लगाया. इसके साथ ही वह 49 रन के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं.


19 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 95/8

नवदीप सैनी पारी का 18वां ओवर लेकर आए हैं. पोलार्ड ने नवदीप सैनी की चौथी गेंद पर डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्का लगाया. इस ओवर से 10 रन आए. 18 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 88/7

भुवनेश्वर कुमार वापस आए हैं गेंदबाजी के लिए, पांचवी गेंद पर किरोन पोलार्ड ने चौका लगाया, इस ओवर से 8 रन आए. 17 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 78/7

रविंद्र जडेजा अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं और पहली ही गेंद पर खलील अहमद के हाथों सुनील नरेन को कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया और वेस्टइंडीज को 7वां झटका लगा यहां पर, शानदार गेंदबाजी कराते हुए जडेजा ने मेडन ओवर निकाला.


16 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 70/7

क्रुणाल पांड्या ने यहां पर वेस्टइंडीज के लिए पनप रही 34 रनों की छोटी सी साझेदारी को समाप्त कर दिया. कार्लोस ब्रैथवेट को 9 रन के निजी स्कोर पर कैच कर वापस पवेलियन भेजा. सुनील नरेन यहां पर बल्लेबाजी करने आए हैं.


15 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 70/6

गेंदबाजी में एक और बदलाव करते हुए रविंद्र जडेजा को बुलाया गया है, शानदार शुरुआत करते हुए जडेजा ने महज 2 रन दिए. 10 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है और वेस्टइंडीज की टीम ने 5 विकेट खोकर 45 रन बना लिए हैं. किरोन पोलार्ड 10 और कार्लोस ब्रैथवेट 4 रन बनाकर खेल रहे हैं.

गेंदबाजी में बदलाव करते हुए क्रुणाल पांड्या को बुलाया गया है. पहली 4 गेंद में 1 रन देने के बाद पांचवी गेंद पर पोलार्ड के बल्ले का किनारा लेकर गेंद पीछे की दिशा में 4 रन के लिए गई. इस ओवर से 6 रन आए.


9 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 43/5

खलील अहमद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर से महज 3 रन दिए. 8 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 37/5

अपना दूसरा ओवर लेकर आए नवदीप सैनी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर में महज 1 रन दिया. यह एक रन भी वाइड के कारण आया. 7 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है और वेस्टइंडीज का स्कोर 34/5 हो गया है.

गेंदबाजी में एक और बदलाव करते हुए खलील अहमद को बुलाया गया है. खलील की चौथी गेंद पर पॉवेल ने डीप बैकवर्ड प्वाइंट की दिशा में चौका लगाया. आखिरी गेंद पर खलील ने पॉवेल को पंत के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज को 5वां झटका दिया. पावरप्ले समाप्त हो गया है.


6 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 33/5

अगली ही गेंद पर नवदीप सैनी ने शेमरॉन हेटमेयर को बोल्ड मारकर चौथा झटका दिया. हेटमेयर बिना खाता खोले वापस पवेलियन लौटे. यहां पर हैट्रिक का मौका लेकिन चूक गए. 5 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 28/4

गेंदबाजी में पहला बदलाव करते हुए डेब्यू कर रहे नवदीप सैनी को बुलाया गया है. निकोलस पूरन ने दूसरी गेंद पर सामने की दिशा में छक्का लगाकर सैनी का स्वागत किया. सैनी ने वापसी करते हुए निकोलस पूरन को पंत के हाथों कैच कराकर तीसरा झटका दिया है. निकोलस पूरन 16 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए. 

भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर में महज 2 रन दिए. 4 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 22/2

वॉशिंगटन सुंदर अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं गेंदबाजी करने, पहली ही गेंद पर निकोलस पूरन ने पारी का पहला चौका लगाया. अगली ही गेंद पर पूरन ने ऑफ की दिशा पर छक्का लगाया. इस ओवर से 12 रन आए.


3 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 20/2

भुवनेश्वर कुमार दूसरे छोर से गेंदबाजी करने आए हैं. दूसरी ही गेंद वाइड निकली, आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने एविन लुईल को बोल्ड कर वेस्टइंडीज की टीम को दूसरा झटका दिया है. इस ओवर से 2 रन आए 1 विकेट के साथ.


2 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 8/2

भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी की शुरुआत की है, और दूसरी गेंद पर ही जॉन कैम्पबेल को क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच कराकर आउट किया. श्रीलंका के खिलाफ निदाहास ट्रॉफी में डेब्यू करने वाले वाशिंगटन सुंदर ने अपना पहले ओवर में शानदार गेंदबाजी की. आखिरी ओवर की गेंद पर विकेटकीपर के पीछे से गेंद निकल गई और वाइड के रूप में 5 रन आए.


पहले ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 6/1

वेस्टइंडीज के लिए टीम (Playing XI): जॉन कैम्पबेल, इविन लुईस, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शेमरॉन हेटमेयर, किरोन पोलार्ड, रेवमन पॉवेल, कार्लोस ब्रैथवेट, सुनील नरेन, कीमो पॉल, शेल्डन कॉट्रेल, ओशाने थॉमस.


 

भारत के लिए पहले टी20 में शामिल खिलाड़ी: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, खलील अहमद.


 

भारतीय टीम के लिए कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. विराट कोहली ने भारतीय टीम की बात करते हुए कहा आज के मैच में चहर बंधु, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को शामिल नहीं किया गया है.

टीम को हालांकि एक झटका लगा है। हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल पहले दो मैचों के लिए टीम से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर जेसन मोहम्मद को टीम में जगह मिली है।

कार्लोस ब्राथवेट की कप्तानी में खेलने वाली मेजबान टीम में केरन पोलार्ड, सुनील नरेन जैसे सीनियर खिलाड़ी हैं जो किसी टीम के खिलाफ अपने दम पर मैच पलट सकते हैं। गेंदबाजी में भी वेस्टइंडीज के पास शेल्डन कोटरेल और ओशेन थॉमस जैसे गेंदबाज हैं।

भारतीय टीम सीरीज में जीत की प्रबल दावेदार है, लेकिन अपने घर में खेल रही वेस्टइंडीज को टी-20 कम नहीं समझा जा सकता।

बल्लेबाजी विभाग में रोहित शर्मा और शिखर धवन के पारी की शुरुआत करने की पूरी संभावना है। अगर प्रबंधन कोहली के बाद अय्यर को मौका नहीं देती तो लोकेश राहुल की जगह पक्की नजर आ रही है। इसके बाद, विकेटकीपर ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आएंगे।

इस सीरीज में मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर और खलील अहमद 50 ओवर के विश्व कप में नहीं खेल पाए थे, लेकिन इस सीरीज में उन्हें अहम मौके मिलेंगे।

वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से पहले भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि 2020 और 2021 में होने वाले वर्ल्ड टी-20 ने यह सुनिश्चित किया कि खिलाड़ियों के पास खेलने के लिए हमेशा कुछ न कुछ हो। इसलिए तीन मैचों की सीरीज में युवा खिलाड़ियों को भी अपना कौशल दिखाने का मौका मिलेगा।

भारतीय टीम अमेरिकी धरती पर पहली बार कोई इंटरनेशनल मैच खेलेगी। यह सीरीज अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की तैयारियों का पहला चरण साबित होगी।

भारत और वेस्टइंडीज की टीमें शनिवार को यहां के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगी। 

First Published : 03 Aug 2019, 07:27:03 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो