logo-image

वेस्‍टइंडीज ने अफगानिस्‍तान को नौ विकेट से दी करारी शिकस्‍त

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्‍टेडियम में खेला गया वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान के बीच का मैच वेस्‍टइंडीज ने नौ विकेट से जीत लिया है. अफगानिस्‍तान को हराने में वेस्‍टइंडीज को तीसरा ही दिन लगा और तीसरे दिन पहले ही सत्र में वेस्‍टइंडीज ने मैच जीता.

Updated on: 29 Nov 2019, 12:28 PM

New Delhi:

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्‍टेडियम में खेला गया वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान के बीच का मैच वेस्‍टइंडीज ने नौ विकेट से जीत लिया है. अफगानिस्‍तान को हराने में वेस्‍टइंडीज को तीसरा ही दिन लगा और तीसरे दिन भी पहले ही सत्र में वेस्‍टइंडीज ने मैच जीत लिया. इस मैच में रहकीम कार्नवाल ने कुल दस विकेट झटकर कर रिकार्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया. 

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर का वह रिकार्ड, जो 21 साल बाद भी कोई नहीं तोड़ पाया

इससे पहले शामर ब्रुक्‍स (111) के शतकीय प्रहार और फिरकी गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने दौरे के एकमात्र टेस्‍ट के दूसरे ही दिन अफगानिस्‍तान को हार की कगार पर पहुंचा दिया था. अफगानिस्‍तान के पहली पारी के 187 रनों के जवाब में वेस्‍टइंडीज ने ब्रुक्‍स के शानदार सैकड़े के बूते 277 रन बनाकर 90 रन की महत्‍वपूर्ण बढ़त ले ली थी.उसके बाद कैरेबियाई स्पिन गेंदबाजों रोस्‍टन चेज और पहली पारी के हीरो रहे रहकीम कॉर्नवाल ने तीन-तीन विकेट झटक कर अफगानिस्‍तान को हार की तरफ धकेल दिया. दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक अफगानिस्‍तान के 109 रन पर सात विकेट गिर चुके थे. उसकी बढ़त केवल 19 रन की थी. जबकि उसके मात्र तीन विकेट ही बचे थे. ब्रुक्‍स ने अपने कल के स्‍कोर 19 रन से आगे खेलना शुरू किया और टिक कर खेलने की रणनीति अपनाई. उन्‍होंने कप्‍तान राशिद खान की अगुवाई वाले अफगान स्पिन अटैक का डटकर सामना किया और अपना पहला शतक पूरा किया. वह 214 गेंदों में 15 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 111 रन बनाकर बायें हाथ के स्पिनर अमीर हमजा की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. ब्रुक्‍स के अलावा जॉन कैम्‍पबेल (55) और विकेटकीपर बल्‍लेबाज शेन डोरिच (42) ने भी उल्‍लेखनीय योगदान किया.

यह भी पढ़ें ः नस्लीय टिप्पणी विवाद से अब आगे निकल चुके हैं इंग्‍लैंड के जोफ्रा आर्चर

अफगानिस्‍तान की तरफ से पहला टेस्‍ट खेल रहे हमजा ने 74 रन देकर पांच विकेट झटके. इसके अलावा राशिद को तीन और जहीर खान को दो विकेट मिले. पहली पारी में 90 रन से पिछड़ने के बाद अफगानिस्‍तान ने अपनी दूसरी पारी में ठोस शुरुआत की. इब्राहीम जादरान (23) और जावेद अहमदी (62) की ओपनिंग जोड़ी ने 19 ओवरों में 53 रन जोड़े. मगर कॉर्नवाल की गेंद पर जादरान के पगबाधा आउट होने के बाद मानों विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया. कुल 55 के स्‍कोर पर अफगानिस्‍तान को दोहरा झटका लगा, जब इहसानउल्‍ला (01) गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए और उसी ओवर में कॉर्नवाल ने रहमत शाह (00) को ब्रुक्‍स के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा विकेट लिया.

यह भी पढ़ें ः भारत के टैक्‍सी ड्राइवर ने आस्‍ट्रेलिया में ऐसे किया देश का नाम रोशन, पढ़ें पूरी कहानी

स्‍कोर में अभी चार ही रन और जुड़े थे कि कॉर्नवाल ने अनुभवी बल्‍लेबाज असगर अफगान को ब्रुक्‍स के हाथों कैच कराकर विपक्षी टीम को एक और करारा झटका दिया. उसके बाद अहमदी और नासिर जमाल (15) ने 39 रन जोड़े. नासिर ऑफ स्पिनर रोस्‍टन चेज की गेंद पर बोल्‍ड हुए. चेज ने अपने अगले ओवर में अमीर हमजा (01) को कॉर्नवाल के हाथों कैच कराकर अफगानिस्‍तान को स्‍कोर 6 विकेट पर 98 रन कर दिया. अफगानिस्‍तान की अब सारी उम्‍मीदें जमकर बल्‍लेबाजी कर रहे अहमदी पर थी लेकिन दिन के आखिरी ओवर में चेज ने उन्‍हें 62 रन के निजी स्‍कोर पर कॉर्नवाल के हाथों कैच आउट कराकर अफगानिस्‍तान की रही-सही उम्‍मीदें भी तोड़ दीं. चेज ने 10 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि कॉर्नवाल ने इतने ही विकेट लेने के लिये 41 रन दिए.

यह भी पढ़ें ः अजहर बोले, पहले T20 मैच के बाद HCA पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों का जवाब दूंगा

मैच के तीसरे दिन वेस्‍टइंडीज को जीत के लिए महज 33 रन की जरूरत थी, जो वेस्‍टइंडीज ने एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. पहली पारी में सात और दूसरी पारी में तीन विकेट लेकर मैच में दस विकेट लेने वाले रहकीम कार्नवाल को मैन ऑफ द मैच का पुरस्‍कार दिया गया. इस तरह से सीरीज का एक मात्र मैच जीतकर सीरीज भी 1-0 से अपने नाम कर ली.

(इनपुट आईएएनएस)