News Nation Logo

कोहली ने टेस्ट कप्तान का पद छोड़ा : लाखों प्रशंसक स्तब्ध

कोहली ने टेस्ट कप्तान का पद छोड़ा : लाखों प्रशंसक स्तब्ध

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Jan 2022, 03:00:01 AM
Wellington India

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   भारत के टी20 कप्तान का पद और वनडे में कप्तानी की भूमिका छोड़ने के कुछ ही महीनों बाद विराट कोहली ने अब टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी है।

चौंकाने वाली घोषणा केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका से भारत की 1-2 टेस्ट श्रृंखला हारने के एक दिन बाद हुई। कोहली ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में एडिलेड टेस्ट में भारत की कप्तानी की थी। उन्हें एम.एस. धोनी ने दिसंबर 2014 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ड्रॉ हुए तीसरे टेस्ट के बाद प्रारूप से संन्यास की घोषणा की।

कोहली ने शनिवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए हर रोज सात साल तक कड़ी मेहनत और अथक परिश्रम किया गया है। मैंने पूरी ईमानदारी के साथ काम किया है और वहां कुछ भी नहीं छोड़ा है। हर चीज को किसी न किसी स्तर पर रुकना पड़ता है। भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में प्रयास या विश्वास की कमी मुझमें कभी नहीं रही।

संख्या के अनुसार, वह भारत के लिए खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे सफल कप्तान के रूप में टेस्ट कप्तानी से हट गए और कुल मिलाकर चौथे स्थान पर रहे। कप्तान के रूप में उनके समय में भारत ने 68 टेस्ट खेले, जिसमें 40 जीते, 17 हारे और 11 मैच ड्रॉ रहे, जिसमें 58.82 के जीत प्रतिशत के साथ विदेशी और घरेलू परिस्थितियों में यादगार जीत दर्ज की गई।

इतने अच्छे रिकॉर्ड के बावजूद कोहली ने अपने इस ऐलान से सबको चौंका दिया है। उनके अचानक फैसले के कई कारण हो सकते हैं।

बीसीसीआई बनाम कोहली

एक समय था, जब कोहली के पास भारतीय क्रिकेट में पूर्ण शक्ति थी। उस अवधि के दौरान बीसीसीआई सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों द्वारा चलाया जाता था और कोहली और तत्कालीन मुख्य कोच रवि शास्त्री की जोड़ी ने भारतीय क्रिकेट सेटअप को नियंत्रित किया था।

बल्ले से कोहली की फॉर्म ने भी उनके फैसलों का समर्थन किया। लेकिन समय बदल गया है और अब सौरव गांगुली और जय शाह के नेतृत्व में, स्टार बल्लेबाज ने निश्चित रूप से उस पूरी शक्ति को खो दिया है।

33 वर्षीय खिलाड़ी की घोषणा की वजह उनके और बीसीसीआई के बीच हालिया कड़वाहट हो सकती है। यह गाथा 2021 विश्व कप से पहले उनके टी20आई की कप्तानी से इस्तीफे के साथ शुरू हुई थी।

पिछले साल दिसंबर की शुरुआत में बीसीसीआई ने कोहली को एकदिवसीय कप्तानी से हटा दिया और रोहित शर्मा को नामित किया।

एक दिन बाद गांगुली ने कहा कि उन्होंने कोहली को टी20आई कप्तान के रूप में पद छोड़ने के लिए नहीं कहा था, लेकिन कोहली ने जल्द ही बीसीसीआई प्रमुख की बात का खंडन करते हुए कहा कि उनके पद छोड़ने के निर्णय का बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों ने स्वागत किया और उन्हें अपने निर्णय पर पुनर्विचार करने के लिए नहीं कहा गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 Jan 2022, 03:00:01 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.