News Nation Logo

हमें संतुलित आहार के मूल्य को समझाने के लिए मीट द चैंपियन जैसे अभियान नहीं थे: तरुणदीप राय

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Jul 2022, 08:10:01 PM
We never

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सिक्किम:   एक नया, स्वस्थ और फिट भारत बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए टोक्यो ओलंपियन तरुणदीप राय ने बुधवार को यहां संतुलित आहार मीट द चैंपियन अभियान के दौरान 75 स्कूलों के छात्रों के साथ बातचीत की।

नामची के रहने वाले भारतीय रिकर्व तीरंदाज का जिले भर के सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में करीब 200 छात्रों ने उनका जोरदार स्वागत किया। बातचीत की शुरूआत प्रधानमंत्री के एक ऑडियो-विजुअल संदेश के साथ हुई, जिसमें देश की भावी पीढ़ी के बीच संतुलित आहार और फिटनेस पर जागरूकता पैदा करने के उनके मिशन पर प्रकाश डाला गया।

इस अवसर पर बोलते हुए स्टार तीरंदाज ने कहा, 2004 और 2012 में अपने पहले दो ओलंपिक खेलों के बाद भी मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सका, मुझे एहसास हुआ कि कुछ ऐसा था, जहां मैं इतने प्रशिक्षण के बावजूद पिछड़ रहा था। हाँ, यह अभ्यास और पोषण था!

उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अपने जीवन में एक उचित और संतुलित आहार के महत्व को बहुत देर से समझा, क्योंकि उन वर्षों में एक खिलाड़ी के जीवन में एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में पोषण के बारे में कोई जागरूकता नहीं थी।

इसके अलावा, ओलंपियन ने सही खाने, सही फिटनेस व्यवस्था और अपनी खेल यात्रा में प्राप्त महत्वपूर्ण जीवन के सबक पर भी सुझाव साझा किए। इस बीच, छात्र फिट इंडिया क्विज सत्र में भी जुड़े हुए थे, जिससे कार्यक्रम में और अधिक मजा आया।

छात्रों के लिए यह दिन यादगार बन गया, जब उन्हें तीन बार के ओलंपियन के साथ बातचीत करने का मौका दिया गया, अपने विचार और सवाल साझा किए।

कंधे की चोट के दौरान अपनी मानसिक शक्ति से संबंधित छात्र के सवालों में से एक का जवाब देते हुए, पद्म श्री प्राप्तकर्ता ने कहा, शुरुआत में, चोट से निपटना मुश्किल था, लेकिन जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि मैं महसूस कर सकता था। बाद में, यह वर्ष 2015 का था, जब मैं दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में एक शिविर में था, यह मेरे लिए आश्चर्य की बात थी कि हमें एक आहार विशेषज्ञ के साथ सुविधा दी गई थी। यह पहली बार था, मुझे एहसास हुआ कि पोषण का हमारे जीवन में बहुत महत्व है।

उन्होंने कहा, बचपन के दौरान, हमें संतुलित आहार के मूल्य को समझाने के लिए मीट द चैंपियन जैसे अभियान नहीं थे। इसलिए, अपने आप को भाग्यशाली समझें और बदलाव लाएं।

तरुणदीप ने भी अपने खेल कौशल का प्रदर्शन किया और स्कूल परिसर के बाहरी क्षेत्र में छात्रों के साथ वॉलीबॉल खेला।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Jul 2022, 08:10:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.