logo-image

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच रोशन महानामा बोले : हमें एक-दूसरे की देखभाल की जरूरत

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच रोशन महानामा बोले : हमें एक-दूसरे की देखभाल की जरूरत

Updated on: 19 Jun 2022, 06:05 PM

कोलंबो:

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच पूर्व क्रिकेटर रोशन महानामा ने अपने देशवासियों से कठिन समय में एक-दूसरे की देखभाल करने का आग्रह किया है और साथ ही उन्होंने पेट्रोल पंप पर लंबी कतारों में खड़े लोगों में जरूरत का सामान बांटकर उनकी मदद की।

आर्थिक संकट के कारण भोजन, दवा, रसोई गैस और अन्य ईंधन, टॉयलेट पेपर और यहां तक कि माचिस जैसी आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी हो गई है।

देश अत्यधिक आवश्यक ईंधन आयात के भुगतान के लिए एक विदेशी मुद्र के लिए संघर्ष कर रहा है और यहां पेट्रोल और डीजल का मौजूदा स्टॉक कुछ ही दिनों में समाप्त होने का अनुमान है। जबकि देश राहत पैकेज के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बातचीत कर रहा है। लोग ईंधन और रसोई गैस खरीदने के लिए दुकानों के बाहर घंटों लाइन में लगने को मजबूर हैं।

1996 में वर्ल्ड कप जीतने वाली श्रीलंकाई टीम का हिस्सा रहे, हमने वार्ड प्लेस और विजेरामा मावथा के आसपास पेट्रोल की कतारों में लोगों के लिए भोजन परोसने का काम किया। कतारें दिन पर दिन लंबी होती जा रही हैं और कतारों में रहने वाले लोगों की स्वस्थ्य रहना भी चुनौती का काम हो गया है।

उन्होंने कहा, कृपया, ईंधन की कतारों में एक-दूसरे की देखभाल करें। हर संभव एक-दूसरे की मदद करें, तो कृपया अपने निकटतम व्यक्ति तक पहुंचें और समर्थन करें।

आजादी के बाद से श्रीलंका सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है। भारत ने कर्ज में डूबे द्वीप राष्ट्र में ईंधन की कमी को कम करने में मदद करने के लिए भोजन और चिकित्सा आपूर्ति के अलावा हजारों टन डीजल और पेट्रोल भेजकर मदद की है।

इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने भी उस देश को समर्थन दिया, जो एक सर्पिल संकट का सामना कर रहा है और वर्तमान में एक बहु-प्रारूप श्रृंखला के लिए श्रीलंका का दौरा पर हैं।

कोलंबो में ऑस्ट्रेलियाई राजदूत द्वारा साझा की गई एक तस्वीर में तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा कि वे 47.2 मिलियन डॉलर के आपातकालीन कोष के लिए संयुक्त राष्ट्र से अपील कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि 2.2 करोड़ की आबादी वाले देश में अब तक 17 लाख लोगों को जीवन रक्षक सहायता की जरूरत है, साथ ही यह भी कहा कि तीन-चौथाई से अधिक आबादी को भोजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

स्मिथ ने कहा, हमें गर्व है कि ऑस्ट्रेलिया अपना काम कर रहा है। हम मिलकर श्रीलंका को इस संकट से उबरने में मदद कर सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.