News Nation Logo

आईपीएल में परिस्थितियों के अनुकूल होना महत्वपूर्ण है

आईपीएल में परिस्थितियों के अनुकूल होना महत्वपूर्ण है

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Sep 2021, 09:35:02 PM
We did

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दुबई: अनुकूल होना और गति ऐसे शब्द हैं जिनका उपयोग हम अक्सर क्रिकेट में कुछ स्थितियों से संबंधित करने के लिए करते हैं। खासकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जैसे तेज इवेंट में दोनों बेहद मजबूत और महत्वपूर्ण शब्द हैं।

मुंबई और चेन्नई अब तक के आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीम हैं। यह कहना उचित है कि जब वे एक-दूसरे के खिलाफ होते हैं, तो आप किसी बेहतरीन खेल से कम की उम्मीद नहीं करते हैं। पिछली बार इन दोनों पक्षों का आमना-सामना इस साल की शुरूआत में टूर्नामेंट के स्थगित होने से ठीक पहले दिल्ली में हुआ था।

यूएई में रविवार को शेष टूर्नामेंट की शुरूआत करने के लिए परिचित प्रतिद्वंद्वी फिर से आमने-सामने आए और जैसा कि अपेक्षित था, दोनों पक्ष हार नहीं मानने के लिए मजबूत धैर्य और ²ढ़ संकल्प के साथ आए।

दो परिणामों के बीच एक चीज जो सबसे अलग थी, वह थी सतह की प्रकृति के अनुकूलता, पिच। दिल्ली में, एक सपाट बल्लेबाजी पिच थी, जिसमें लगातार उछाल होती थी, लेकिन एक छोटा आउटफील्ड था। इसके विपरीत दुबई में पिच से गेंदबाजों को थोड़ी मदद मिली और बाउंड्री का आकार बड़ा था। जो टीमें दिल्ली में खेल रही थीं, वे सतह और परिस्थितियों को जानती थीं, जबकि टूर्नामेंट दूसरे, तीसरे सप्ताह में आगे बढ़ा, लेकिन यहां यूएई में, यह सिर्फ शुरूआत है। हां, स्थितियां सभी को अच्छी तरह से पता हैं लेकिन फिर भी उनके अनुकूल नहीं हैं।

2020 में पिछले सीजन के विपरीत, जब केवल कुछ मुट्ठी भर खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय या घरेलू क्रिकेट खेलने आए थे, वे इस सीजन में लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय खेल या पेशेवर लीग खेलने के बाद अपनी फ्रेंचाइजी में लौट हैं। फिर भी, कुछ महीने पहले जो संयोजन एक अच्छी इकाई लग रहा था, उसे ब्लॉक से उड़ान भरने के लिए थोड़ा समय चाहिए और यह सर्वश्रेष्ठ व्यक्तियों और टीमों के साथ हो सकता है।

मुझे यह बताना होगा कि यूएई में यह बेहद गर्म और आद्र्र है जबकि क्वारंटीन के दौरान लोग अंदर रहते हैं, जिस क्षण आप बाहर निकलते हैं तो आपको गर्म हवा का अहसास होता है जो आपको जोर से मारती है। मानव शरीर को अभी भी समायोजित होने में समय लगता है, भले ही हम स्वचालित ट्रांसमिशन मोड में आगे बढ़ गए हों।

आवश्यक गति टीमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी। हालांकि, यह एक नई शुरूआत है या यह बीच रास्ते में है और अंक पहले से ही हैं और तालिका जारी है। फ्रेंचाइजों को अपनी टीम बदलनी पड़ी है। अंतिम चार स्लॉट की ओर बढ़ने के लिए इस गर्मी में चल रहे मूल्यवान परिवर्धन को जमीन पर हिट करने की आवश्यकता होगी।

अंतिम एकादश में अहम स्थानों को भरना मुश्किल होगा। उस एक बदलाव को करने के लिए, टीमें उस सही संतुलन को पाने के लिए एक जोड़ी या अधिक बना लेती हैं। एकादश में समान खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट को भरना बहुत दुर्लभ है।

यह दिलचस्प होगा, क्योंकि अगले कुछ महीनों में यूएई में काफी क्रिकेट एक्शन देखने को मिलेगा। उम्मीद है कि अगले महीने तक मौसम बेहतर हो जाएगा और क्रिकेट निश्चित रूप से बल्लेबाजों को केंद्र स्तर पर ले जाएगा क्योंकि वे बीच में अधिक समय बिताते हैं।

(लेखिका भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान हैं। उनके द्वारा व्यक्त विचार निजी हैं)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Sep 2021, 09:35:02 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो