logo-image

सचिन तेंदुलकर को देखकर खेलना शुरू किया क्रिकेट, अब उनका ही रिकार्ड तोड़ दिया

शेफाली हालांकि अपने पहले ही T-20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में खाता भी नहीं खोल पाई और आउट हो गई. हालांकि सबसे कम उम्र में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के मामले में शेफानी दूसरे नंबर पर हैं.

Updated on: 25 Sep 2019, 03:37 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को पहले T-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 11 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 130 रन का स्कोर बनाया और फिर दक्षिण अफ्रीकी टीम को एक गेंद शेष रहते 119 रन पर ऑल आउट कर दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए मिगनोन डु प्रीज ने 43 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 59 रन की पारी खेली. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया गली क्रिकेट का मजेदार VIDEO, आप भी मजा लीजिए

इस मैच के दौरान खास बात यह रही कि महिला खिलाड़ी शेफाली वर्मा (Shafali Verma) T-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाली सबसे युवा भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. 15 साल 239 की शेफाली ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां खेले गए T-20 मुकाबले में पदार्पण किया. शैफाली ने क्रिकेट खेलने का निर्णय सचिन तेंदुलकर को देखकर किया था, अब उन्‍होंने सचिन का ही रिकार्ड तोड़ दिया.

यह भी पढ़ें ः भारत- पाकिस्‍तान के बीच हो सकती है क्रिकेट सीरीज, लेकिन...

शेफाली हालांकि अपने पहले ही T-20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में खाता भी नहीं खोल पाई और आउट हो गई. हालांकि सबसे कम उम्र में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के मामले में शेफानी दूसरे नंबर पर हैं. पहले नंबर पर गार्गी बनर्जी का नाम आता है. 1978 में गार्गी बनर्जी ने 14 साल 165 दिन की उम्र में पर्दापण किया था. महान सचिन तेंदुलकर ने 16 साल 6 महीने और 23 दिन की उम्र में अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर का आगाज किया था.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत को लेकर सिक्‍सर किंग युवराज सिंह ने दिया बड़ा बयान, बोले महेंद्र सिंह धोनी...

शेफाली ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया, जिसके चलते उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में मौका दिया गया है. उन्होंने छह शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 1923 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS PAK : 24 सितंबर 2007, भारत के सामने पाकिस्‍तान ने टेक दिए थे घुटने

शेफाली वर्मा का भारतीय क्रिकेट टीम तक पहुंचने का सफर काफी रोचक और प्रेरणादायी है. करीब पांच साल पहले शेफाली ने सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट खेलते देखा था और तभी उन्होंने क्रिकेट खेलने का फैसला कर लिया था. सचिन को देखकर क्रिकेट खेलने का फैसला करने वाली शेफाली ने अपने पसंदीदा खिलाड़ी सचिन का ही सबसे कम उम्र में क्रिकेट खेलने का रिकार्ड तोड़ दिया.

(आईएएनएस इनपुट)