logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

आधुनिक क्रिकेटरों को सभी फॉरमेट्स अपनाने होंगे: वसीम जाफर

जाफर ने कहा कि इंटरनेशनल क्रिकेट का अपना महत्व है लेकिन रणजी में अच्छा खेलने वाले खिलाड़ियों को भी पुरस्कृत किया जाना चाहिए.

Updated on: 16 Mar 2020, 11:11 AM

नई दिल्ली:

भारत के लिए खेल चुके दिग्गज सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर मानते हैं कि आधुनिक समय में क्रिकेटरों को क्रिकेट जगत का सम्मान हासिल करने के लिए सभी फॉरमेंट्स में समान रूप से अच्छा प्रदर्शन करना होगा. जाफर को भारत के अग्रणी घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का महान खिलाड़ी माना जाता है. हाल ही में संन्यास लेने वाले जाफर ने रणजी में 19,500 रन बनाए हैं. जाफर ने भारत के लिए 31 टेस्ट और दो वनडे मैच खेले हैं.

ये भी पढ़ें- ओलंपिक खेलों को लेकर भारत के उच्च स्तरीय दल का टोक्यो दौरा स्थगित

दिग्गजों को नहीं मिला सम्मान

जाफर ने क्रिकेट डॉट कॉम से कहा, "मेरी समझ से समय बदल गया है. मेरे समय में राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे कई खिलाड़ी थे लेकिन अब मुझे लगता है कि उन्हें पर्याप्त सम्मान नहीं मिला. अगर आपको सही मायने में फैन्स और क्रिकेट जगत का सम्मान हासिल करना है तो आपको हर फारमेट में रन बनाना होगा." जाफर बहुत कम समय तक आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले. अब वह नई भूमिका में क्रिकेट में लौट रहे हैं. जाफर किंग्स इलेवन पंजाब टीम के बल्लेबाजी कोच हैं.

ये भी पढ़ें- कोलकाता के रास्ते स्वदेश लौटेगी दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम

रणजी खिलाड़ियों को भी पुरस्कृत किया जाना चाहिए

जाफर मानते हैं कि इंटरनेशनल क्रिकेट का अपना महत्व है लेकिन रणजी में अच्छा खेलने वाले खिलाड़ियों को भी पुरस्कृत किया जाना चाहिए. बकौल जाफर, "एक सीजन में 1000 रन या फिर 40-50 विकेट पाने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ता है. इसके लिए काफी उच्च स्तर का समर्पण चाहिए होता है. अगर कोई खिलाड़ी साल दर साल चमकदार प्रदर्शन कर रहा है तो उसे निश्चित तौर पर इसका ईनाम मिलना चाहिए."