logo-image

सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब जो रूट, इस बड़े खिलाड़ी ने की भविष्यवाणी!

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर ने कहा है कि जो रूट भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रनो का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. 

Updated on: 08 Jul 2022, 03:59 PM

highlights

  • वसीम जाफर की भविष्यवाणी रूट तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड
  • रूट ने कोहली-विराट को छोड़ा था पीछे

नई दिल्ली:

एजबेस्टन में खेले गए पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से मात दी थी. इस हार के साथ भारत का 15 साल बाद इंग्लैंड के जमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने का सपना सपना ही रह गया. इंग्लैंड की इस जीत में पूर्व कप्तान जो रूट और जॉनी बेस्टो का महत्वपूर्ण योगदान था. जो रूट पहली पारी में तो सस्ते में आउट हो तक पवेलियन लौट गए थे, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने शानदार वापसी की और जानी बेयस्टो के साथ मिलकर भारतीय टीम की हाथों से मैच को दूर लेकर चले गए.

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांचवें टेस्ट में खेले गए रूट और जॉनी बेस्टो की शानदार शतकीय पारी की हर तरफ सराहना हो रही है. इस पर अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर ने कहा है कि जो रूट भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रनो का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. 

वसीम जाफर ने इएसपीएन क्रिकइंफो से कहा, 'अगर जो रूट लंबे खेलते हैं तो वह ऐसा कर सकते हैं. वह केवल 31 साल के हैं. हम सभी जानते हैं कि इंग्लिश और ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों का करियर लंबा नहीं होता है. लेकिन अगर वह 5-6 साल और खेलते है तो मुझे लगता है कि वह रिकॉर्ड तोड़ने में सक्षम हैं.' 

यह भी पढ़ें: वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज जीती

कोहली और स्मिथ को छोड़ा था पीछे

भारत के खिलाफ बर्मिंघम में खेले गए पांचवें टेस्ट में जो रूट ने एक खास रिकॉर्ड को अपने नाम किया था. रूट ने 28 वां शतक जड़कर माइकल क्लार्क और हाशिम अमला के टेस्ट शतकों की बराबरी कर ली थी. यहां तक की दुनिया के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज जो रूट ने विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को भी पीछे छोड़ दिया था. विराट कोहली और स्टीव स्मिथ  के नाम टेस्ट में 27 शतक है. 

सचिन के नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा रन

जो रूट ने अबतक 121 टेस्ट शतकों में 50.76 की औसत से 10458 रन बनाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में 53.79 की औसत से 15921 रन बनाए थे. सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए जो रूट को लगभग साढ़े पांच हजार रन बनाने होंगे, जो शायद मुमकिन ना हो पाए.