logo-image

Wasim Akram : ODI को बंद करो नहीं तो क्रिकेट खत्म हो जाएगा!

Wasim Akram on ODI : वसीम अकरम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से वनडे प्रारूप को हटाने की मांग की है.

Updated on: 21 Jul 2022, 12:17 PM

नई दिल्ली:

Wasim Akram on ODI : वसीम अकरम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से वनडे प्रारूप को हटाने की मांग की है. पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने खुलासा किया है कि उन्हें लगता है कि इस समय एकदिवसीय प्रारूप एक ड्रैग है और अगर अधिकारी इस प्रारूप को हटाने का फैसला करते हैं तो यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए फायदेमंद होगा. वसीम अकरम का बयान इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स के वन डे क्रिकेट छोड़ने के बाद आया है. इंग्लैंड के टेस्ट मैच कप्तान के फैसले के बाद लोगों को लग रहा है कि खिलाड़ियों की वनडे खेलने में रुचि कम हो रही है और वे खेल के सबसे छोटे और सबसे लंबे प्रारूप पर अधिक ध्यान देना चाहते हैं.

उन्होंने कहा, 'उनका यह फैसला करना कि वह एक दिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं, काफी दुखद है लेकिन मैं उनसे सहमत हूं. एक कमेंटेटर के रूप में भी एक दिवसीय क्रिकेट में दबाव रहता है, खासकर टी 20 के बाद. इसके बागद मैं एक खिलाड़ी की दशा समझ सकता हूं. 50 ओवर के मैच में पहले मैच खेलो फिर 50 फिर आपको प्री-गेम, पोस्ट-गेम करना है. टी20 काफी आसान है, चार घंटे का खेल खत्म. दुनिया भर में टी20 लीग में बहुत अधिक पैसा है. मुझे लगता है कि यह आधुनिक क्रिकेट का हिस्सा है.

वसीम अकरम आगे कहते हैं कि, 'एक खिलाड़ी के लिए वनडे क्रिकेट खेलना काफी थका देने वाला होता है. टी20 के बाद वनडे क्रिकेट ऐसा लगता है कि यह दिनों दिन चलने वाला है. इसलिए खिलाड़ी टी20 प्रारूप पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

वसीम अकरम ने चेतावनी देते हुए कहा कि क्रिकेट अधिकारियों को इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि ऐसे कई देश हैं जहां उन्हें स्टेडियम भरने के लिए मेहनत करनी पड़ रही है. उन्होंने कहा, "टेस्ट क्रिकेट में लड़ाई के भीतर एक लड़ाई होती है।" “मैंने हमेशा टेस्ट मैचों को प्राथमिकता दी. वन-डे मजेदार हुआ करता था लेकिन टेस्ट मैच ऐसे थे जहां आपको एक ऐसे खिलाड़ी के रूप में पहचाना जाता था जहां लोग अभी भी आपको बेस्ट में से बेस्ट चुनते हैं. एक खिलाड़ी को पैसे के साथ-साथ मायने रखता है यह भी याद रखना चाहिए कि क्या वे खेल के महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में पहचाने जाना चाहते हैं.