logo-image

12 पारियों से पुजारा कर रहे अर्धशतक का इंतजार, इस खिलाड़ी ने दी सलाह 

12 पारियों में पुजारा के बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं निकला है

Updated on: 26 Aug 2021, 02:38 PM

highlights

  • तीसरे टेस्ट में भी महज 9 रन बनाकर हुए आउट
  • टेस्ट में रन नहीं बनाने को लेकर दबाव में हैं पुजारा
  • दिग्गज टेस्ट खिलाड़ी ब्रायन लारा ने दी सलाह

 

नई दिल्ली:

लीड्स में 78 रनों पर ऑल-आउट भारत और इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम का हाल बिल्कुल बेहाल है. इंग्लिश गेंदबाजों के खिलाफ भारत का कोई भी बल्लेबाज पहले दिन नहीं जम सका. लेकिन अगर इस प्रदर्शन के बाद सबसे ज़्यादा कोई बल्लेबाज निशाने पर है तो वो हैं चेतेश्वर पुजारा. इसकी वजह भी है क्योंकि पिछली 12 पारियों में पुजारा के बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं निकला है. चेतेश्वर पुजारा ने महज 9 गेंद पर एक रन बनाकर जेम्स एंडरसन का शिकार बने. वहीं पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा ने भी चेतेश्वर पुजारा को खराब फॉर्म से बाहर निकलने के लिए सलाह दी है. ब्रायन लारा का मानना है कि अगर चेतेश्वर पुजारा को सुधार करना है तो उन्हें और अधिक शॉट लगाने की कोशिश करनी होगी जो उनके साथ टीम इंडिया के लिए भी फायदेमंद रहेगा. लीड्स में पहले दिन पांचवें ओवर में पुजारा, एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को सिर्फ एक रन के स्कोर पर कैच देकर लौट गए. तीसरे टेस्ट के पहले दिन पहले ओवर में ही पुजारा को मैदान पर उतरना पड़ा. तो वो प्रेशर में थे. सीरीज़ के दूसरे लॉर्ड्स टेस्ट में उन्होंने 206 गेंदों पर 45 रनों की पारी खेली थी. जिसकी भारत को सबसे ज़्यादा जरूरत थी. लेकिन फिर भी वो अर्धशतक बनाने में नाकामयाब रहे हैं.

यह भी पढ़ें : भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट के पांचवें दिन भावनाओं का बढ़िया इस्तेमाल किया : एंडरसन

 

कब बनाया आखिरी अर्धशतक:

पुजारा के बल्ले से आखिरी अर्धशतक इसी साल की शुरुआत में फरवरी के महीने में निकला था. जब वो चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ खेल रहे थे. लेकिन तब से अब तक उन्होंने 12 पारियां खेली हैं लेकिन कोई अर्धशतक नहीं जमाया है. पिछली 12 पारियों में उन्होंने 15, 21, 7, 0, 17, 8, 15, 4, 12*, 9, 45 और 1 रन बनाए हैं. पुजारा भारतीय टीम की टेस्ट इलेवन के खास मेंबर हैं, उन्होंने कई मौकों पर ये दिखाया भी है. लेकिन इसके अलावा पिछली 12 पारियों में उनके बल्ले से कोई भी बड़ी पारी नहीं निकली.  52 वर्षीय लारा ने स्वीकार किया कि पुजारा के खेलने के तरीके ने भारत को कई मौकों पर अपना बेहतर योगदान दिया है. लारा ने अपने नजरिए में पुजारा के कई बार कम रन बनाने पर चिंता व्यक्त की. लारा ने कहा, "वह अपना काम करते हैं लेकिन मुझे लगता है कि जब आप इतनी धीरे बल्लेबाजी करते हैं तो कई चीज आपकी पारी को स्विंग करा देती है. आपको अपना रास्ता खोजना होगा और शॉट लगाने होंगे.

टीम में जगह पर उठ रहे हैं सवाल

चेतेश्वर पुजारा के टीम में बने रहने पर अब सवाल खड़े हो रहे हैं. चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना आखिरी शतक तीन साल पहले लगाया था. 2018 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बाद से ही चेतेश्वर पुजारा टेस्ट क्रिकेट में कोई बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे हैं. इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी का और ज्यादा स्लो होते जाना दूसरे बल्लेबाजों पर भी दबाव बढ़ाने का काम कर रहा है.