logo-image

वाडा ने राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला की मान्यता बहाल की : अनुराग ठाकुर

वाडा ने राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला की मान्यता बहाल की : अनुराग ठाकुर

Updated on: 23 Dec 2021, 09:35 PM

नई दिल्ली:

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (डब्ल्यूएडीए) ने राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) की मान्यता बहाल कर दी है और इस निर्णय से भारत को खेल में बेहतर वैश्विक मानकों को हासिल करने में मदद मिलेगी।

एनडीटीएल को पहली बार डब्ल्यूएडीए द्वारा अगस्त 2019 में साइट विजिट के दौरान इंटरनेशनल स्टैंडर्ड फॉर लेबोरेटरीज (आईएसएल) के साथ गैर-अनुरूपता के कारण निलंबित कर दिया गया था। निलंबन अब तक जारी रखा गया था, क्योंकि नई दिल्ली स्थित प्रयोगशाला कई सुधारात्मक कार्रवाइयों पर वाडा को संतुष्ट करने में विफल रही थी।

ठाकुर ने अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर लिखा, नेशनल डोप टेस्टिंग लेबोरेटरी (एनडीटीएल) ने विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) से मान्यता हासिल कर ली है।

उन्होंने कहा, मान्यता की बहाली खेल में बेहतर वैश्विक मानकों को प्राप्त करने के भारत के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा। यह भारत सरकार के अथक प्रयासों का परिणाम है।

निलंबन के बाद एनडीटीएल को कोई भी डोपिंग रोधी गतिविधि करने से रोक दिया था, जिसमें मूत्र और रक्त के नमूनों का सभी तरह का विश्लेषण करना भी शामिल था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.