News Nation Logo

रोहित शर्मा को उपकप्‍तानी से हटाना चाहते थे विराट कोहली !

Virat Kohli vs Rohit Sharma : विराट कोहली टीम इंडिया की कप्‍तानी छोड़ रहे हैं और अब नए कप्‍तान को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. विराट कोहली हालांकि टी20 की ही कप्‍तानी छोड़ने जा रहे हैं, वे वन डे और टेस्‍ट की कप्‍तानी करते रहेंगे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Sep 2021, 11:24:14 AM
ViratKohlivsRohitSharma

ViratKohlivsRohitSharma (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

Virat Kohli vs Rohit Sharma : विराट कोहली टीम इंडिया की कप्‍तानी छोड़ रहे हैं और अब नए कप्‍तान को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. विराट कोहली हालांकि टी20 की ही कप्‍तानी छोड़ने जा रहे हैं, वे वन डे और टेस्‍ट की कप्‍तानी करते रहेंगे. इस बीच कई नाम सामने आ रहे हैं, हालांकि रोहित शर्मा का नाम इसमें सबसे आगे बताया जा रहा है. हालांकि बीसीसीआई की ओर से अभी तक इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन सबसे प्रबल दावेदार वही हैं. इस बीच जैसे ही विराट कोहली ने कप्‍तानी छोड़ने का ऐलान किया, उसके बाद से कई खुलासे भी हो रहे हैं. बताया तो ये भी जा रहा है कि विराट कोहली नहीं चाहते थे कि रोहित शर्मा उनकी कप्‍तानी के दौरान उपकप्‍तान भी रहें. ये बात बीसीसीआई के ही एक अधिकारी ने बताई है, इसलिए इस पर विश्‍वास किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली ने छोड़ी कप्‍तानी, जानिए रोहित शर्मा के कप्‍तानी आंकड़े 

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि विराट कोहली के कप्‍तानी छोड़ने के ऐलान के बाद बीसीसीआई की ओर से जो रिलीज जारी की गई है, उसमें आप बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के बयान को जरा ध्‍यान से देखिए. इन दोनों ने विराट कोहली को उनकी सेवाओं के लिए धन्‍यवाद तो दिया है, लेकिन इन दोनों की ओर से ये साफ नहीं किया गया है कि विराट कोहली वन डे टीम के कप्‍तान भी लंबे समय तक रहेंगे या नहीं. आपको पता ही होगा कि अभी तो टी20 विश्‍व कप है, इसके बाद अगले साल यानी 2022 में फिर टी20 विश्‍व कप है, वहीं साल 2023 में वन डे विश्‍व कप है. क्‍या विराट कोहली 2023 वन डे विश्‍व कप में टीम इंडिया के कप्‍तान रहेंगे या नहीं, ये भी बड़ा सवाल है. ये सब काफी कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि इस विश्‍व कप में विराट कोहली की कप्‍तानी में टीम इंडिया कैसा प्रदर्शन करती है. क्‍या टीम इंडिया विराट कोहली की कप्‍तानी में पहली आईसीसी की ट्रॉफी जीत पाएगी. अगर ऐसा हुआ तो जहां एक ओर नए कप्‍तान पर दबाव बढ़ेगा, वहीं हो सकता है कि वन डे विश्‍व कप में भी टीम इंडिया की कप्‍तानी करते रहें. लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो भारत के एक महान कप्‍तान को बिना आईसीसी की ट्रॉफी के ही रुखसत होना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें : एमएम धोनी के रास्‍ते पर चल रहे हैं विराट कोहली, वहां इंस्‍टाग्राम तो यहां ट्विटर

इस बीच खबरें इस तरह की भी सामने आ रही हैं कि विराट कोहली ने टीम इंडिया के सेलेक्‍टर्स से बात करते हुए कहा भी था कि रोहित शर्मा को वन डे की उपकप्‍तानी से हटा दिया जाए. इसके लिए विराट कोहली ने रोहित शर्मा की उम्र का हवाला दिया था, जो अब करीब 34 साल के हो गए हैं. बताया जाता है कि विराट कोहली चाहते थे कि वन डे टीम की उपकप्‍तानी लोकेश राहुल को दे दी जाए. वहीं टी20 में विराट कोहली उप कप्‍तानी के लिए रिषभ पंत को चाहते थे. सूत्रों का कहना है कि विराट कोहली अपना सही उत्‍तराधिकारी नहीं चाहते थे, जो बात बोर्ड को पसंद नहीं आई और इसलिए अभी तक उपकप्‍तान रोहित शर्मा ही हैं. हालांकि जब बीसीसीआई टीम इंडिया के नए कप्‍तान का ऐलान करेगी तो उसके साथ ही ये भी साफ हो जाएगा कि टीम का उपकप्‍तान कौन होगा. अगर रोहित शर्मा ही कप्‍तान बनते हैं तो केएल राहुल और रिषभ पंत ही टीम इंडिया के अगले उपकप्‍तान बनने के दावेदार होंगे. ये सब कुछ इस बार का आईपीएल ही तय करेगा. केएल राहुल और रिषभ पंत दोनों ही अपनी अपनी आईपीएल टीमों के कप्‍तान हैं. हालांकि कुछ समय पहले तक उप कप्‍तान के दावेदारों में श्रेयस का भी नाम लिया जा रहा था, लेकिन उनको चोट लग गई, वे टीम से बाहर हुए और अब विश्‍व कप की टीम इंडिया में भी वे पहले 15 खिलाड़ियों में शामिल नहीं हैं. ऐसे में श्रेयस का भविष्‍य क्‍या होगा, ये भी आईपीएल में उनकी बल्‍लेबाजी से ही तय होगा.

First Published : 17 Sep 2021, 11:24:14 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.