logo-image

VIRAT KOHLI Vs ROHIT SHARMA : रोहित शर्मा को आखिर टेस्‍ट टीम से क्‍यों रखा गया बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम में सब कुछ सही नहीं चल रहा है, इसकी बानगी एक बार फिर देखने को मिली, जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से शुरू हुए पहले टेस्‍ट मैच से रोहित शर्मा को बाहर बैठा दिया गया.

Updated on: 23 Aug 2019, 08:29 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम में सब कुछ सही नहीं चल रहा है, इसकी बानगी एक बार फिर देखने को मिली, जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से शुरू हुए पहले टेस्‍ट मैच से रोहित शर्मा को बाहर बैठा दिया गया. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा की बजाय हनुमा विहारी को टीम में जगह दी. यह हाल तब है जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले गए अभ्‍यास मैच में रोहित शर्मा ने शानदार 68 रन बनाए थे. साथ ही विश्‍व कप 2019 में भी बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया था. टॉस हारने के बाद जब भारतीय टीम मैदान में उतरी तो एक एक कर विकेटों की झड़ी लग गई, जल्‍दी पवेलियन लौटने वालों में खुद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भी शामिल रहे. 

यह भी पढ़ें ः PHOTOS : भारतीय हसीना को दिल दे बैठे आस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्‍लेन मैक्‍सवेल, जल्‍द हो सकती है शादी

वेस्‍टइंडीज के साथ चल रही दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में रोहित शर्मा को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया. इससे यह अटकलें एक बार फिर तेज हो गई हैं कि क्‍या रोहित शर्मा और कप्‍तान विराट कोहली में कोई टसन है. पिछले दिनों न्‍यूज नेशन की ओर से यूट्यूब चैनल एनएन स्‍पोट्र्स पर जब एक सर्वे किया गया, इसमें सवाल पूछा गया था कि कौन सा क्रिकेटर इस टेस्‍ट सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाएगा, इसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा का नाम दिया गया था. इसमें बाजी तो चेतेश्‍वर पुजारा ने मारी, लेकिन लोगों का यह भी कहना था कि अगर मौका मिले तो रोहित अच्‍छा खेल दिखएंगे, लेकिन विराट कोहली उन्‍हें मौका ही नहीं देंगे.

यह भी पढ़ें ः वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप: पी.वी. सिंधु क्वार्टर फाइनल में पहुंची, अमेरिका की बेइवन झांग को हराया

टेस्‍ट मैच से पहले कई भारतीय दिग्‍गज क्रिकेटरों ने भी रोहित शर्मा के लिए की पैरवी करते हुए कहा था कि उन्‍हें टेस्‍ट मैच में मौका देना चाहिए, इसके बाद भी कप्‍तान विराट कोहली ने किसी की नहीं सुनी और रोहित को जगह नहीं दी. इस बारे में एक अंग्रेजी अखबार में लिखे गए कॉलम में लिखा था कि टीम में जगह पाने के लिए रोहित और अजिंक्‍या रहाणे में अच्‍छा संघर्ष होगा, उनका कहना था कि रोहित के फार्म को देखते हुए उन्‍हें टीम से बाहर नहीं बैठाया जा सकता, रोहित को टॉप आर्डर और रहाणे को मिडल आर्डर में खिलाना चाहिए. लेकिन जब अंतिम एकादश का ऐलान हुआ तो टीम कुछ अलग ही नजर आई. यहां तक कि पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज और रावलपिंडी एक्‍सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्‍तर ने भी अपने यूट्यूब चैनल पर कहा था कि रोहित को टीम में शामिल न करना गलत होगा. 

यह भी पढ़ें ः BWF World Championship: क्वार्टर फाइनल में पहुंचे सिंधु-प्रणीत, श्रीकांत-प्रणॉय बाहर

गौरतलब है कि विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के सेमी फाइनल में न्‍यूजीलैंड के हाथों हार के बाद इस तरह की चर्चाएं शुरू हो गई थीं कि रोहित और विराट कोहली में सब कुछ ठीक नहीं है. दोनों में मनमुटाव है. हालांकि वेस्‍टइंडीज दौरे पर आने से पहले एक प्रेस कांफ्रेस में विराट ने इस तरह की बातों को सिरे से खारिज किया था. लेकिन गुरुवार को जो कुछ देखने के लिए मिला, उससे इस तरह की बातें एक बार फिर से शुरू हो गई हैं. कप्‍तान विराट कोहली के इस फैसले से जहां क्रिकेट के दिग्‍गज हैरान हैं, वहीं रोहित के फैंस को भी बड़ा झटका लगा है. वेस्‍टइंडीज के साथ हुए पहले टेस्‍ट मैच के पहले दिन भारत ने छह विकेट के नुकसान पर 203 रन बना लिए थे. चेतेश्वर पुजारा और कप्‍तान विराट कोहली का विकेट बहुत जल्‍दी गिर गया, उसके बाद केएल राहुल और अजिंक्‍य रहाणे ने पारी को संवारने का काम किया.
खास बात यह भी है कि वेस्‍टइंडीज दौरे पर टीम ने खूब मौज मस्‍ती की, इस दौरान तस्‍वीरें खिंचवाने का भी खूब दौर चला, लेकिन इसमें विराट और रोहित एक साथ कभी नहीं दिखे. इसको लेकर भी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हुई. लोगों ने कई बार तो विराट से पूछा भी कि रोहित शर्मा कहां हैं. मैच वाले दिन ही दोनों एक साथ दिखाई दिए थे, जब रोहित मैदान पर विराट कोहली को स्‍लिप में कैच पकड़ने की प्रैक्‍टिस कराते हुए दिखाई दिए थे.