News Nation Logo
Banner

IND VS SL : विराट कोहली आज ही तोड़ देंगे रोहित शर्मा के यह दो बड़े रिकार्ड

भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच आज गुवाहाटी में खेला जाएगा. यह भारत का इस साल का ही नहीं सदी का भी पहला मैच होने जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Jan 2020, 06:06:22 PM
Virat Kohli vs Rohit Sharma battle

Virat Kohli vs Rohit Sharma battle (Photo Credit: gettyimages)

नई दिल्‍ली:

Virat Kohli vs Rohit Sharma : भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच आज गुवाहाटी में खेला जाएगा. यह भारत का इस साल का ही नहीं सदी का भी पहला मैच होने जा रहा है. इस मैच को भारतीय टीम हर हाल में जीतना चाहेगी. यह तीन मैचों की सीरीज हैं, अगर भारत यह सीरीज जीतना चाहती है तो उसे पहला ही मैच जीतकर बढ़त बनानी होगी, अगर पहला मैच हाथ से निकला तो भारतीय टीम के लिए सीरीज पर कब्‍जा करना मुश्‍किल हो जाएगा. इस मैच की खास बात यह भी होने वाली है कि भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली आज हिटमैन रोहित शर्मा का रिकार्ड तोड़ देंगे. क्‍या है यह रिकार्ड और विराट कोहली को इसे तोड़ने के लिए कितने रनों की जरूरत है, यह आज हम आपको बताते हैं. 

यह भी  पढ़ें ः IND VS SL : नए साल के नए मैच में टीम इंडिया में आज होंगे यह बड़े बदलाव, आप भी जानिए

दरअसल टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और उपकप्‍तान रोहित शर्मा के बीच T20 में पिछले साल भर सबसे ज्‍यादा रन बनाने की जंग चलती रही. जो साल के समापन पर बराबरी पर खत्‍म हो गई थी. विराट कोहली और रोहित शर्मा अब बराबरी पर हैं. अब विराट कोहली अगर एक रन भी बना लेते हैं तो वे रोहित शर्मा को पीछे छोड़ देंगे. दुनिया के सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो इसमें इन्‍हीं दो बल्‍लेबाजों के नाम शुमार किए जाते हैं, यानी इनसे ज्‍यादा रन अब तक कोई नहीं बना पाया है. इस सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा को आराम दिया है, इसलिए विराट तीन मैचों में जितने भी रन बनाएंगे, वे उनकी लीड हो जाएगी, इसके बाद रोहित शर्मा अगली सीरीज में इसका पीछा करते हुए नजर आएंगे.

यह भी  पढ़ें ः Irfan Pathan Interview : सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के बारे में इरफान पठान ने कही बड़ी बात

विराट कोहली और रोहित शर्मा के रनों की बात करें तो विराट कोहली ने अब तक 75 T20 मैच खेले हैं, इसमें वे अब तक 2633 रन बना चुके हैं. उनके नाम अब तक 24 अर्धशतक हैं, लेकिन शतक कोई भी नहीं है. उन्‍होंने यह रन 52 से भी ज्‍यादा के औसत से बनाए हैं. वहीं रोहित शर्मा के रनों की बात करें तो रोहित शर्मा ने 104 T20 मैचों में 2633 रन बनाए हैं, रोहित शर्मा अब तक चार शतक और 19 अर्धशतक लगा चुके हैं. रोहित शर्मा का औसत 32 रन से कुछ ज्‍यादा का है. इस तरह से ये दोनों बल्‍लेबाज ही T20 के असली हीरो हैं. दोनों के बीच पिछले साल जो जबरदस्‍त जंग देखने के लिए मिली, उसी तरह का संघर्ष इस साल भी होते हुए दिखाई दे तो कोई बड़ी बात नहीं है.

यह भी  पढ़ें ः संन्‍यास लेने का मन बना रहे हैं श्रीलंकाई कप्‍तान लसिथ मलिंगा, इस सीरीज के बाद नहीं खेलेंगे

अब जरा एक और रिकार्ड जान लीजिए. भारत और श्रीलंका के बीच अब तक जो भी मैच हुए हैं, उसमें भारत के हिटमैन रोहित शर्मा दोनों टीमों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. रोहित शर्मा ने अब तक 15 मैचों में 289 रन बनाए हैं. इसके बाद दूसरा नंबर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का है. उन्‍होंने कुल चार ही मैचों में 283 रन बना लिए हैं. पूरी संभावना है कि विराट कोहली इस सीरीज में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ देंगे, क्‍योंकि उन्‍हें रोहित शर्मा को पीछे छोड़ने के लिए मात्र सात ही रन की जरूरत है. विराट कोहली की कोशिश होगी कि पहले ही मैच में इन दोनों रिकार्ड को अपने नाम किया जाए. हालांकि पहले मैच में ऐसा नहीं हो सका तो कम से कम तीन मैचों की सीरीज में तो विराट कोहली इस रिकार्ड को अपने नाम कर ही लेंगे.

यह भी  पढ़ें ः VIDEO : छह गेंदों में लगाए छह छक्‍के, इस बल्‍लेबाज ने की युवराज सिंह की बराबरी

भारत और श्रीलंका अब तक 16 बार आमने सामने आ चुके हैं. इसमें से 11 बार टीम इंडिया ने मैच जीता है और पांच ही बार श्रीलंकाई टीम को जीत मिली है. भारत और श्रीलंका के बीच पहला T20 मैच साल 2009 में खेला गया था. उस पहले ही मैच में भारत ने श्रीलंका को तीन विकेट से हराया था. यह मैच श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में खेला गया था. इसके बाद दूसरार मैच जो भारत के नागपुर में खेला गया, वह श्रीलंका ने जीता था और बराबरी कर ली थी. यानी श्रीलंका में खेला गया पहला मैच जहां भारत ने जीता, वहीं बदला लेते हुए भारत में खेला गया पहला T20 मैच श्रीलंका ने जीत लिया था. दूसरे मैच में श्रीलंका ने भारत को 29 रन से करारी मात दी थी. अब आज के मैच में कौन ज्‍यादा ताकतवर होकर सामने आता है, यह देखने वाली बात होगी.

First Published : 05 Jan 2020, 06:06:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो