News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान का पद छोड़ा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान का पद छोड़ा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Jan 2022, 10:15:02 PM
Virat Kohli

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मिली हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान का पद छोड़ दिया है।

कोहली ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए कप्तानी पद छोड़ने की घोषणा की है। उन्होंने 2014 में यह पद संभाला था। उन्होंने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया है।

भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच हारने के एक दिन बाद कोहली ने इस फैसले की घोषणा की। टीम इंडिया 1-2 से टेस्ट सीरीज हार गई।

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक बयान में, कोहली ने टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी को उनके कार्यकाल के दौरान मार्गदर्शन देने के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा, मैं बीसीसीआई को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे इतने लंबे समय तक अपने देश का नेतृत्व करने का मौका दिया और इससे भी सबसे अहम बात यह है कि टीम के उन सभी साथियों को, जिन्होंने टीम के लिए पहले दिन से ही मेरी सोच को अपनाया और किसी भी स्थिति में कभी हार नहीं मानी। आप लोगों ने इस सफर को इतना यादगार पल बना दिया है।

कोहली ने भारत के लिए खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे सफल कप्तान के रूप में टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया और कुल मिलाकर चौथा। भारत ने 68 टेस्ट खेले, जिसमें 40 जीते, 17 हारे और 11 मैच ड्रॉ रहे, जिसमें 58.82 का जीत प्रतिशत रहा, जबकि विदेशी और घरेलू परिस्थितियों में कोहली के नेतृत्व में टीम ने यादगार जीत दर्ज की।

कोहली ने आगे कहा, किसी न किसी स्तर पर सबको रुकना पड़ता है और मेरे लिए अब यह भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में है। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा अपने हर काम में 120 फीसदी देने में विश्वास रखता हूं और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता, तो मुझे पता है कि यह करना सही नहीं है। मैं अपनी टीम के प्रति बेईमान नहीं हो सकता।

कोहली के नेतृत्व में उस समय की सबसे उल्लेखनीय जीत 2018/19 की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी रही, जहां भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती और 2021 सीरीज में इंग्लैंड में 2-1 से आगे होने के अलावा विश्व टेस्ट में जगह बनाई और उसी वर्ष साउथेम्प्टन में चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल जीता। उन्होंने भारतीय टीम को टेस्ट में नंबर एक रैंकिंग के अलावा विश्व स्तरीय स्तर तक पहुंचने वाले गति-आक्रमण के विकास की देखरेख और फिटनेस को प्रमुख महत्व दिया।

कोहली ने कहा, रवि भाई और सपोर्ट ग्रुप को धन्यवाद, जो हमें लगातार टेस्ट क्रिकेट में ऊपर की ओर ले गए, आप सभी ने इस ²ष्टि को मेरे जीवन में लाने में एक बड़ी भूमिका निभाई है।

उन्होंने आगे कहा, अंत में, एमएस धोनी को बहुत-बहुत धन्यवाद, जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया और मुझे एक सक्षम व्यक्ति के रूप में पाया, जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सकता था।

सितंबर 2021 में, कोहली ने घोषणा की थी कि वह संयुक्त अरब अमीरात में पुरुषों के टी-20 विश्व कप के बाद टी-20 की कप्तानी छोड़ देंगे। उन्होंने यूएई में टूर्नामेंट के दूसरे भाग के पूरा होने के बाद आईपीएल की ओर से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान के रूप में भी पद छोड़ दिया था। दो महीने बाद दिसंबर में, कोहली की जगह रोहित शर्मा को एकदिवसीय कप्तान बनाया गया।

यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत का अगला टेस्ट कप्तान कौन बनता है। टीम का अगला टेस्ट फरवरी-मार्च में होगी श्रीलंका के खिलाफ खेला जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Jan 2022, 10:15:02 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.