logo-image

विराट कोहली ने बनाए साल 2019 में सबसे ज्‍यादा रन, कुछ ही रनों से पिछड़े रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उपकप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच इस पूरे साल रनों को लेकर जबरदस्‍त जंग देखने को मिली. साल 2019 अगर कहा जाए तो इन दोनों ही साल रहा है

Updated on: 23 Dec 2019, 10:21 AM

नई दिल्‍ली:

Virat Kohli vs Virat Kohli : भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उपकप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच इस पूरे साल रनों को लेकर जबरदस्‍त जंग देखने को मिली. साल 2019 अगर कहा जाए तो इन दोनों ही साल रहा है, जिसमें कभी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आगे निकले तो कभी विराट कोहली (Virat Kohli) ने उन्‍हें पछाड़ दिया. दोनों खिलाड़ियों के बीच गजब की प्रतिस्‍पर्धा देखने को मिली. दोनों खिलाड़ियों ने टेस्‍ट, वन डे और T20 मैचों में शानदार बल्‍लेबाजी का मुजायरा पेश किया.

यह भी पढ़ें ः नवदीप सैनी : पहले T20 में छाए, उसके बाद पहले वन डे में भी किया कमाल

विराट कोहली और रोहित शर्मा की बदौलत ही भारत ने इस साल शानदार प्रदर्शन किया और कई मैचों को जीतने में कामयाबी हासिल की. हालांकि साल खत्‍म होते होते विराट कोहली ने मामूली अंतर से रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया. हालांकि रोहित शर्मा भी कहीं से भी पीछे नहीं दिख रहे हैं. वन डे में तो रन बनाने के मामले में उन्‍होंने विराट कोहली ही नहीं, बल्‍कि दुनियाभर के तमाम बल्‍लेबाजों को कोसों पीछे छोड़ दिया है. साल भले अभी खत्‍म न हुआ हो, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल जरूर खत्‍म हो गया है. रविवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारत ने अपना आखिरी वन डे मैच खेल लिया और अब इस साल उसे कोई भी मैच नहीं खेलना है. अब भारत का मिशन 2020 शुरू होगा, जिसका आगाज पांच जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ होगा. लेकिन उससे पहले हम आपको बताते हैं कि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने इस साल कितने रन वन डे, टेस्‍ट और T20 में बनाए. एक एक कर हम आपको पूरी डिटेल देंगे. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल, आज ही खेला था पहला वन डे मैच, यहां जानें उस मैच का हाल

सबसे पहले भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की बात. विराट कोहली ने इस साल T20 में कुल 466 रन बनाए, वहीं वन डे में उनके नाम 1377 रन दर्ज हैं. वहीं टेस्‍ट में विराट कोहली ने इस पूरे साल में 612 रन बनाए हैं. इसमें एक दोहरा शतक भी दर्ज हैं, इसी साल विराट कोहली ने टेस्‍ट में अपना सर्वाधिक स्‍कोर भी बनाया. इस तरह से देखें तो विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 2455 रन बनाए, जो सर्वाधिक हैं. वहीं उनके साथी टीम इंडिया के उपकप्‍तान रोहित शर्मा की बात करें तो वे भी विराट कोहली से ज्‍यादा पीछे नहीं हैं. रोहित शर्मा ने पूरे साल T20 में 396 रन बनाए, वहीं टेस्‍ट में उन्‍होंने 556 रन बनाए. टेस्‍ट में इस साल रोहित शर्मा के लिए खास बात यह भी रही कि उन्‍हें पहली बार वन डे और T20 की तरह ही सलामी बल्‍लेबाजी करने का मौका मिला.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : 12 साल से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ कोई वन डे सीरीज नहीं हारा है भारत

इसके अलावा रोहित शर्मा ने इसा साल वन डे में तो जमकर रन बनाए. रोहित शर्मा ने वन डे में इस साल 1490 रन बनाए, जो विराट कोहली से भी ज्‍यादा हैं. जहां एक ओर रोहित शर्मा करीब 1500 रन बनाकर नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं, वहीं दूसरे नंबर पर रहने वाले विराट कोहली के खाते में 1377 रन दर्ज हैं. बाकी बल्‍लेबाज तो इस मामले में काफी पीछे हैं, तीसरे नंबर पर वेस्‍टइंडीज के शै होप हैं, जिनके नाम 1345 रन हैं. बाकी दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज 1200 तक के आंकड़े के पास नहीं पहुंच सका है. इस साल में हालांकि अभी कुछ दिन शेष हैं तो कुछ और बल्‍लेबाज रन बना सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि कोई भी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा के रनों के आंकड़े तक पहुंच पाएगा. इसलिए वे नंबर वन की कुर्सी पर ही बने रहेंगे, इस बात की पूरी संभावना है.

खिलाड़ी T20 वन डे  टेस्‍ट कुल रन 
विराट कोहली  466 1377 612 2455
रोहित शर्मा 396 1490 556  2442