logo-image

सर विवियन रिर्चड्स से मिलकर विराट कोहली बोले, यह बल्‍लेबाज रहा है उनका प्रेरणास्रोत

जब दुनिया के दो महान बल्‍लेबाज एक दूसरे से रूबरू होते हैं तो बातों का स्‍तर भी वही हो जाता है. हम बात कर रहे हैं अपने समय के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज वेस्‍टइंडीज के सर विवयन रिचर्ड्स और भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली की.

Updated on: 22 Aug 2019, 02:09 PM

नई दिल्‍ली:

जब दुनिया के दो महान बल्‍लेबाज एक दूसरे से रूबरू होते हैं तो बातों का स्‍तर भी वही हो जाता है. हम बात कर रहे हैं अपने समय के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज वेस्‍टइंडीज के सर विवयन रिचर्ड्स और भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली की. इस दौरान विराट कोहली ने दिल खेलकर सर विवयन रिर्चड्स की तारीफ की. विराट ने कहा कि रिर्चड्स सभी बल्‍लेबाजों के प्रेरणास्रोत रहे हैं और आज भी हैं. विराट ने कहा कि मेरा और सर रिर्चड्स का जुनून एक ही जैसा है. दोनों महान बल्‍लेबाजों ने सबसे पहले आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाफ चल रही एशेज सीरीज पर बात की. इस सीरीज में इस वक्‍त इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की गेंद पर आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ के घायल होना अभी तक चर्चा का केंद्र बिंदु बना हुआ है. विराट कोहली और सर विवयन रिर्चड्स के बीच इस पर काफी देर बात हुई और दोनों ने अपनी बात रखी.

यह भी पढ़ें ः क्‍या आपने देखे विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के सिक्‍स पैक ऐब्‍स, जानिए युवराज क्‍या बोले

दोनों के बीच हुई बातचीत का एक वीडियो बीसीसीआई (BCCI) टीवी पर शेयर की गई है. विराट कोहली ने कहा कि उनका हमेशा से मानना रहा है कि पारी की शुरुआत में बाउंसरों का सामना करना अच्‍छा रहता है. इससे अच्‍छा खेलने की प्रेरणा मिलती है. इस बारे में जब रिर्चड्स से पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि यह खेल का हिस्‍सा भर है, यह आप पर निर्भर करता है कि इन हालातों से कैसे निपटते हैं. बातचीत के दौरान विराट कोहली ने रिर्चड्स से पूछा कि खतरनाक गेंदबाजी के बाद भी वे हेलमेट क्‍यों नहीं पहनते थे. इस पर सर रिर्चड्स ने कहा कि यह अहंकार भरा लग सकता है, लेकिन मैं मर्द हूं. उन्‍होंने आगे कहा कि मैं कैसा खेल रहा हूं यह मैं जानता हूं. आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए और उसे किसी भी सूरत में छोड़ना नहीं चाहिए. उन्‍होंने खुलासा करते हुए कहा कि रिर्चड्स उन्‍हें हेलमेट पहनने में दिक्‍कत महसूस होती थी, साथ ही उन्‍हें वेस्‍टइंडीज के महरून रंग के कैप को पहनने में गर्व की अनुभूति होती थी. उन्‍हें हमेशा लगता था कि इस महरून रंग के कैप को पहनकर वे खतरनाक गेंदबाजी से भी बच जाएंगे. यह भरोसे की बात है. 

यह भी पढ़ें ः वीरेंद्र सहवाग ने पत्‍नी को लेकर लिख दी ऐसी बात कि सोशल मीडिया पर हो गई वायरल, जानें पूरा माजरा

सर विवयन रिर्चड्स ने वेस्‍टइंडीज के लिए 1974 से लेकर 1991 तक क्रिकेट खेला है. इस दौरान उन्‍होंने 121 टेस्‍ट मैच खेले और 8540 रन बनाए. उन्‍होंने 24 शतक और 45 अर्द्धशतक लगाए. उनका औसत 50 से भी ज्‍यादा का रहा. उन्‍होंने 187 एक दिवसीय मैच खेले, जिसमें 47 के औसत से 6721 रन बनाए. इसमें 11 शतक और 45 अर्द्शतक शामिल हैं. एक समय ऐसा भी था, जब अच्‍छे से अच्‍छे गेंदबाज तक सर विवियन रिर्चड्स को गेंद फेंकने से घबराते थे. आज भी जब विस्‍फोटक बल्‍लेबाजों की बात होती है तो रिर्चड्स का नाम उनमें सबसे ऊपर आता है. भारत के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर भी उनके बहुत बड़े फैन हैं, वे उनका बहुत सम्‍मान भी करते हैं.