News Nation Logo

विराट कोहली ने एमएस धोनी के लिए कही बड़ी बात, बोले- धोनी से ....

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान एमएस धोनी के बीच अक्सर गजब की बॉडिंग दिखाई देती है. एमएस धोनी तो अपने स्वभाव के अनुसार कम ही बोलते हैं, लेकिन जब भी विराट कोहली की बात होती है तो धोनी उनकी तारीफ ही करते हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 May 2021, 12:01:24 PM
Chennai Super Kings MS Dhoni and Royal Challengers Bangalore Virat Kohli

Chennai Super Kings MS Dhoni and Royal Challengers Bangalore Virat Koh (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान एमएस धोनी के बीच अक्सर गजब की बॉडिंग दिखाई देती है. एमएस धोनी तो अपने स्वभाव के अनुसार कम ही बोलते हैं, लेकिन जब भी विराट कोहली की बात होती है तो धोनी उनकी तारीफ ही करते हैं. लेकिन विराट कोहली खुलकर धोनी की तारीफ करते हैं. अब विराट कोहली ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ अपने रिश्ते को 'विश्वास' और 'सम्मान' पर आधारित बताया. कप्तान कूल धोनी के साथ अपने संबंध को दो शब्दों में परिभाषित करने को लेकर इंस्टाग्राम पर किए गए एक सवाल पर कोहली ने कहा, विश्वास, सम्मान. पिछले साल रविचंद्रन अश्विन के साथ एक इंस्टाग्राम चैट के दौरान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी की प्रशंसा करते हुए कहा था कि एमएस धोनी ने उन्हें राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनने में बड़ी भूमिका निभाई थी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : बदल जाएंगे इन टीमों के कप्तान! जानिए नाम और वजह 

शनिवार को जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें आलोचना या तारीफ पसंद है, तो कप्तान ने कहा कि वह रचनात्मक आलोचना और वास्तविक प्रशंसा के लिए तैयार हैं. लेकिन उन्हें कुछ भी नकली स्वीकार नहीं है. जीवन के बुरे दौर में उन्होंने खुद को कैसे प्रेरित रखा, इस सवाल पर विराट कोहली ने कहा कि दिनचर्या को सही करो और परिणाम की परवाह किए बिना इसे जारी रखो.  इस वक्त विराट कोहली एमएस धोनी के साथ सबसे अधिक संख्या में भारत की टेस्ट कप्तानी करने वाले व्यक्ति के रूप में खड़े हैं. दोनों ने 60 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है. विराट कोहली ने टीम का 36 जीत में नेतृत्व किया जबकि धोनी की कप्तानी में टीम ने 27 जीत हासिल की है. विराट कोहली ने वेस्टइंडीज में छह में से चार मैच जीते हैं. इसी तरह दक्षिण अफ्रीका में तीन में से एक मैच जीता है. इसी तरह ऑस्ट्रेलिया में सात में से दो मैच जीते हैं. और इंग्लैंड में पांच में से एक टेस्ट जीता है. वह हालांकि न्यूजीलैंड में दोनों टेस्ट हार चुके हैं. इसकी तुलना में एमएस धोनी ने भारत को न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में एक-एक टेस्ट में जीत दिलाई. इससे भी बदतर, वह उस समय शीर्ष पर थे जब भारत को 2011 में इंग्लैंड ने और 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में 0-4 से हरा दिया गया था. 

यह भी पढ़ें : टोक्यो ओलंपिक 2021 पर संकट के बादल, अब प्रायोजक भी हटने लगे पीछे 

हालांकि, जब लिमिटेड ओवरों के किकेट की बात आती है, तो एमएस धोनी की बराबरी नहीं की जा सकती. उन्होंने भारत के लिमिटेड ओवरों के कप्तान के रूप में सभी प्रमुख ट्राफियां जीती हैं, 50 ओवर का विश्व कप, टी 20 विश्व कप और साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी . एमएस धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के साथ-साथ चैंपियंस लीग टी20 खिताब भी दिलाया है. वहीं विराट कोहली के पास न तो अभी तक कोई आईसीसी की ट्रॉफी है और न ही वे अभी तक आईपीएल की एक भी ट्रॉफी जीत पाए हैं. 

(ians input)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 12:01:24 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.