logo-image

वेस्‍टइंडीज को पीटकर बोले विराट कोहली, टीम इंडिया अब टॉस पर निर्भर नहीं रही

वेस्टइंडीज ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया जिसके बाद मेजबान टीम ने रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के शतकों की मदद से पांच विकेट पर 387 रन बनाए.

Updated on: 18 Dec 2019, 11:54 PM

विशाखापत्तनम:

India vs West Indies series : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उनकी टीम ने पिछले कुछ एकदिवसीय मैचों में बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद जिस तरह बड़ा स्कोर खड़ा किया वह दर्शाता है कि टीम टॉस पर निर्भर नहीं है. वेस्टइंडीज ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया जिसके बाद मेजबान टीम ने रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के शतकों की मदद से पांच विकेट पर 387 रन बनाए. टीम इंडिया ने इसके बाद कुलदीप यादव की हैट्रिक की बदौलत वेस्टइंडीज को 107 रन से शिकस्त दी. विराट कोहली ने मैच के बाद कहा, इस सीरीज के दो एकदिवसीय मैचों और वानखेड़े में हुए मुकाबले सहित पिछले तीन मैचों में हमने पहले हाफ में अच्छी बल्लेबाजी की, लक्ष्य का पीछा करते हुए अगर हम सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं तो भी शीर्ष टीमों में से एक हैं. टास हारने के बाद हमने जिस तरह पहले बल्लेबाजी की, कप्तान के रूप में यह देखकर अच्छा लगा. यह दर्शाता है कि हम टास पर निर्भर नहीं हैं. उन्होंने कहा, 40-50 अतिरिक्त रन बनाना हमेशा अच्छा रहता है और हम बल्लेबाजी से विरोधी टीम को मैच से बाहर करना चाहते थे. रोहित और लोकेश राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की, सलामी साझेदारी ने नींव रखी. श्रेयस और ऋषभ ने शानदार बल्लेबाजी की. वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने कहा कि उनकी टीम ने अंतिम ओवरों में काफी रन लुटा दिए. पोलार्ड ने कहा, हम अपनी योजना को उस तरह लागू नहीं कर पाए जैसे करना चाहते थे. 40-50 रन कम होते तो शायद चीजें थोड़ी अलग होती. रोहित ने अच्छी बल्लेबाजी की और लोकेश राहुल ने भी. इससे अन्य बल्लेबाजों को डेथ ओवरों में खुलकर खेलने का मौका मिला. हमने सोचा और देखा कि यह अच्छा विकेट होगी. वे अंतिम ओवरों में हमारी पहुंच से दूर निकलने में सफल रहे.

यह भी पढ़ें ः वन डे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार, दोनों कप्‍तान गोल्‍डन डक का शिकार

इस मैच में भारत के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो या अधिक हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय और दुनिया के छठे गेंदबाज बन गए हैं. कुलदीप ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में बुधवार को यहां शाई होप, जैसन होल्डर और अलजारी जोसेफ को आउट करके हैट्रिक पूरी की. इससे पहले उन्होंने 21 सितंबर 2017 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में हैट्रिक बनाई थी. कुलदीप ने बाद में कहा, यह मेरे लिए शानदार दिन था. वनडे में दूसरी हैट्रिक लेना. मेरे पास अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं. उन्होंने कहा, मेरे लिए पिछले चार पांच महीने काफी मुश्किल रहे. मैंने कड़ी मेहनत की और अच्छी गेंदबाजी की. यह काफी संतोष प्रदान करने वाला प्रदर्शन है.  इस कारनामे से यह चाइनामैन गेंदबाज दो या अधिक हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों के विशिष्ट क्लब में भी शामिल हो गया है.

यह भी पढ़ें ः एक ओवर में तीन छक्‍के और दो चौके लगा बटोरे 31 रन, बना नया रिकार्ड

श्रीलंका के लेसिथ मलिंगा तीन हैट्रिक लेकर इस सूची में शीर्ष पर हैं. पाकिस्तान के वसीम अकरम और सकलैन मुश्ताक, श्रीलंका के चमिंडा वास और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने भी वनडे में दो . दो हैट्रिक ली हैं. भारत की तरफ से इस प्रारूप में चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप और मोहम्मद शमी ने हैट्रिक ली है. कुलदीप ने कहा, पिच से बहुत अधिक टर्न नहीं मिल रहा था लेकिन हमने 380 से अधिक रन बनाए थे और हम जानते थे कि वे चुनौती पेश करेंगे. मैंने अपनी गति में केवल बदलाव किया. उन्होंने हैट्रिक गेंद के बारे में कहा, मैं थोड़ा असमंजस की स्थिति में था कि किस तरह की गेंद करूं. मैंने रांग उन (गुगली) की और स्लिप में अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक रखा.