News Nation Logo

विराट का सचिन तेंदुलकर से तुलना करना, कितना सही कितना गलत

क्या विराट कोहली क्रिकेट में सचिन जैसा मुकाम हासिल करेंगे। इस सवाल का जवाब ढुंढना बेहद मुश्किल है क्योंकि क्रिकेट में किसी का दोबारा सचिन होना नामिमकिन है।

News Nation Bureau | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 24 Sep 2017, 09:22:51 AM

नई दिल्ली:  

क्रिकेट बाजार में इन दिनों जो चर्चा चल रही है वह यह है कि क्या विराट कोहली सचिन के सभी रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे? क्या विराट कोहली क्रिकेट में सचिन जैसा मुकाम हासिल करेंगे। इस सवाल का जवाब ढूंढना बेहद मुश्किल है क्योंकि क्रिकेट में किसी का दोबारा सचिन होना नामुमकिन है।

विराट कोहली इस युग के महान बल्लेबाज हैं। उन्होंने 22 गज के मैदान पर धोनी और सचिन जैसे खिलाड़ियों के होते हुए भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आइए आज दोनों खिलाड़ियों के 29 साल के करियर की तुलना कर के देखते हैं कि किसने दोनों में से इस उम्र तक कितने रिकॉर्ड बनाए थे।

सचिन ने 16 वर्ष की उम्र में क्रिकेट में पदार्पण किया था, जबकि विराट को वनडे में 20 वर्ष और टेस्ट में 23 वर्ष होने पर खेलने का मौका मिला था।

29 साल की उम्र तक पहुंचने तक सचिन ने 105 वनडे और 314 टेस्ट मैच खेले थे, जबकि विराट ने सिर्फ 60 टेस्ट और 194 वनडे मैच खेले हैं।

रिकॉर्ड बुक में कहां खड़े होते हैं दोनों खिलाड़ी

29 वर्ष की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने 105 टेस्ट मैच में 8811 रन बनाए थे जबकि कोहली ने 60 टेस्ट मैचों में 4658 रन बनाए हैं। सचिन ने 29 साल तक 31शतक और 35 अर्धशतक लगाए थे जबकि कोहली ने 17 शतक और 14 अर्धशतक लगाए हैं।

वनडे की बात करें तो सचिन ने 314 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 12219 रन बनाए थे जबकि कोहली से तुलना करे तो उन्होंने 194 मैच में 8587 रन बनाए हैं।

वनडे में शतकों के मामले में सचिन ने 29 साल की उम्र तक 34 शतक और 62 अर्धशतक बना लिए थे जबकि कोहली ने 30 शतक और 44 अर्धशतक लगाए हैं।

शतकों के मामले में लक्ष्य का पीछा करते हुए सचिन तेंदुलकर ने 17 शतक जमाए हैं जबकि विराट कोहली अब तक 19 शतक जमा कर उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है। विराट कोहली ने वनडे में 186 पारियों में 30 शतक पूरे किए। सचिन को 30 शतक बनाने के लिए 267 पारियां खेलनी पड़ी थीं।

आकड़े देखें तो पता चलता है कि विराट कोहली निश्चित तौड़ पर एक लंबी रेस के घोड़े हैं। जिस अंदाज में और फॉर्म में वह खेल रहे हैं उसे देख कर लगता है कि वह सचिन के और कई रिकॉर्ड आने वाले समय में तोड़ सकते हैं। इन बातों के बावजूद यह कहना जल्दबाजी होगी कि विराट कोहली ने क्रिकेट जगत में सचिन की बराबरी कर ली है।

यह भी पढ़ें: नोएडा: चलती कार में गैंगरेप, गोल्फ कोर्स मेट्रो स्टेशन के पास से किया था अगवा

हां हम कह सकते हैं कि भारतीय क्रिकेट में सचिन ने जो अपनी जगह बनाई है ठीक वैसी ही जगह युवा खिलाड़ी विराट कोहली भी बनाने की राह पर हैं और वह ऐसा कर भी सकते हैं क्योंकि वह फिट हैं और और अभी उनमें बहुत क्रिकेट बांकी है।

यह भी पढ़ें: पंजाब: मोहाली में वरिष्ठ पत्रकार और उनकी मां की लाश मिली, जांच के लिए SIT गठित

First Published : 24 Sep 2017, 08:58:07 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.