logo-image

कई बच्चों के रखवाले हैं विराट कोहली, दिल खोलकर करते हैं सेवा

ऐसे में अगर आप भी विराट के फैन हैं तो आपको पता होना चाहिए कि विराट आज कई बच्चों के अभिभावक हैं यानी उनकी वजह से कई बच्चों की जिंदगी संवर रही है.

Updated on: 19 Nov 2023, 09:54 AM

नई दिल्ली:

आज पूरी दुनिया की नजरें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले वर्ल्ड कप फाइनल पर हैं. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में लगातार जीत दर्ज कर रही है, जिसके कारण टीम का मनोबल हाई है. अगर भारत आज ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो 12 साल बाद एक बार फिर इतिहास दोहराया जाएगा. आपको बता दें कि यह मैच गुजरात के अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है. इस महामुकाबले को देखने के लिए देश-दुनिया से लोग जुट रहे हैं.

वहीं भारतीय फैंस का उत्साह देखने लायक है. अगर विराट के फैंस की बात करें तो वो एक बार फिर विराट कोहली के बल्ले से कमाल देखना चाहते हैं. आपको बता दें कि विराट के दुनिया भर में इतने प्रशंसक हैं कि आप सोच भी नहीं सकते. ऐसे में अगर आप भी विराट के फैन हैं तो आपको पता होना चाहिए कि विराट आज कई बच्चों के अभिभावक हैं यानी उनकी वजह से कई बच्चों की जिंदगी संवर रही है.

ये भी पढ़ें- ऐसी क्या इमरजेंसी थी कि विराट कोहली को कीवी खिलाड़ी से लेनी पड़ी उनकी बोतल?

विराट ने खुद को कैसे बनाया 'विराट'

विराट क्या करते हैं ये जानने से पहले आइए विराट के बारे में कुछ जान लेते हैं. विराट कोहली का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू 2008 में हुआ. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेला था. यहीं से विराट कोहली की अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरूआत हुई. महेंद्र सिंह धोनी की स्टेप डाउन के बाद विराट कोहली को भारत के सभी फॉर्मेट्स में कप्तान बनाए गए. इसके बाद उन्हें यह एक बड़ी जिम्मेदारी मिली और इसने उनके नेतृत्व कौशल को और बढ़ा दिया. विराट कोहली का कद इतना बढ़ गया है कि उनका नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में टॉप पर आ गया.

ये भी पढ़ें- तुम भगवान के बेटे हो...विराट कोहली की सेंचुरी पर भावुक हुईं अनुष्का, लिखा इमोशनल पोस्ट

विराट कोहली क्रिकेटर के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता भी

आपको जानकर हैरानी होगी कि वे गरीब बच्चों के लिए एक फाउंडेशन चलाते हैं, जहां गरीब बच्चों को शिक्षा, पोषण और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहायता प्रदान की जाती है. उन्होंने 2013 में विराट कोहली फाउंडेशन की नींव रखी. यानी आपका चीकू एक बेहतर बल्लेबाज के साथ-साथ एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं. विराट कोहली फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य गरीब बच्चों की शिक्षा, पोषण, स्वास्थ्य और सामाजिक उत्थान के क्षेत्र में काम करना है.