News Nation Logo
Banner

विराट कोहली, रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल नहीं, ये गेंदबाज बना रहा सबसे तेज रन

India Bangladesh Test Series : अगर आप उनको केवल गेंदबाज मानते थे तो अपनी राय अब बदल दीजिए, वे अब सिर्फ गेंदबाज नहीं बचे हैं. वो बीते दिनों की बात हो गई है, जब वे अपनी तेज गेंदों से बल्‍लेबाजों को मुश्‍किल में डालते थे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Nov 2019, 04:25:32 PM
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज (Photo Credit: https://twitter.com/BCCI/status/1195640758675468288)

New Delhi:

India Bangladesh Test Series : अगर आप उनको केवल गेंदबाज मानते थे तो अपनी राय अब बदल दीजिए, वे अब सिर्फ गेंदबाज नहीं बचे हैं. वो बीते दिनों की बात हो गई है, जब वे अपनी तेज गेंदों से बल्‍लेबाजों को मुश्‍किल में डालते थे. अब जब वे बल्‍ला थामते हैं तो गेंदबाज भी थर्रा जाते हैं. गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने का काम वे पहली ही गेंद से शुरू कर देते हैं. उनके टेस्‍ट क्रिकेट के आंकड़े ऐसे हैं कि किसी विशेषज्ञ बल्‍लेबाज के ऐसे आंकड़े टेस्‍ट में तो छोड़ दीजिए, T20 में भी नहीं होंगे. आप जान ही गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं उमेश यादव की. वे अब गेंदबाज ही नहीं रह गए अब बल्‍ले से भी वे अपना दम दिखा रहे हैं. कम से कम पिछले दो टेस्‍ट मैच तो यही बता रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंं ः Ind vs Ban Final Report : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रन से दी मात, सीरीज में 1-0 से आगे

भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेले गए पहले मैच में उमेश यादव ने 10 गेंद में 25 रन बनाए. इन 25 रनों के लिए उमेश यादव ने एक चौका और तीन छक्‍के जड़े. उनका स्‍ट्राइक रेट 250 को रहा, जो किसी अच्‍छे बल्‍लेबाज का T20 में भी नहीं होता है. उमेश यादव ने शानदार पारी खेली. मजे की बात यह है कि उमेश यादव इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में भी इसी तरह के फार्म में दिखाई दिए थे. उस दौरान उमेश यादव ने ऐसी बल्‍लेबाजी की कि लगा कि वे T-20 खेल रहे हैं. उमेश यादव ने कुल 10 गेंदों का सामना किया और उसी में 31 रन ठोक दिए थे. उमेश यादव ने दनादन पांच छक्‍के जड़ दिए. तीन छक्‍के तो उन्‍होंने लगातार जड़ दिए. खास बात यह रही कि उमेश की पारी में एक भी चौका नहीं था. वैसे तो उमेश यादव छक्‍के कम ही मारते हैं, वे अपनी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. लेकिन इन दो मैचों में उमेश ने जिस तरह की छोटी लेकिन विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी टीम के लिए महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है. अपनी छोटी पारी में उमेश ने बल्‍ले से भी अपना दम दिखाया.

यह भी पढ़ेंं ः युवराज सिंह को बाहर कर मुंबई इंडियंस के कोच ने इस खिलाड़ियों पर जताया भरोसा

उमेश यादव के करियर की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 43 टेस्‍ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने 48 पारियां खेली हैं. इनमें उमेश ने 314 रन बनाए हैं. वहीं अगर पिछले दो मैचों की बात करें तो इस गेंदबाज ने बल्‍लेबाजी में ज्‍यादा हाथ दिखाएं हैं, उमेश ने पिछली 17 गेंदों में 55 रन ठोक दिए हैं.

यह भी पढ़ेंं ः VIDEO : विराट कोहली की बात मानकर मयंक अग्रवाल ने किया यह काम, फिर हो गए फेल

अब जरा औसत की बात करें, पहले भारत और बांग्‍लादेश मैच की. इसमें तो हम आपको बता ही चुके हैं कि उमेश ने 10 गेंदों में 25 रन बनाए और उनका औसत 250 का रहा. अब जरा दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल की बात कर लेते हैं. मयंक ने 330 गेंदों में 243 रन बनाए हैं, यानी उनका औसत 73.63 का रहा. वहीं रोहित शर्मा ने 14 गेंदों में छह रन बनाए थे. उनका औसत 42.85 का रहा. इस मैच में विराट कोहली दो गेंदों में बिना खाता खोले ही आउट हो गए, यानी उनके औसत की बात न ही की जाए तो ही बेहतर है.
अब जरा पीछे चलते हैं. भारत दक्षिण अफ्रीका बीच रांची में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्‍ट मैच की. उस मैच को भी भारत ने पारी से जीता था, यानी भारतीय टीम ने एक ही बार बल्‍लेबाजी की.

यह भी पढ़ेंं ः मयंक अग्रवाल ने एक झटके में किंग कोहली, हिटमैन और अजिंक्‍य रहाणे को पीछे छोड़ा, यहां देखें सारे आंकड़े

उस मैच में मयंक अग्रवाल ने 19 गेंदों में दस रन बनाए यानी 52.63 की औसत से. इस मैच में रोहित शर्मा ने बड़ा धमाका किया था और सौरव गांगुली के शहर में दोहरा शतक ठोक दिया था. रोहित ने इस मैच में 255 गेंदें खेलीं और 212 रन बनाए. इस तरह से उनका औसत 83.13 का रहा. इसी मैच में कप्‍तान विराट कोहली ने 22 गेंद में 12 रन बनाए थे. उनका औसत 54.54 का रहा. इस तरह से देखें तो उमेश यादव कप्‍तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल से भी ज्‍यादा के औसत से रन बना रहे हैं.

First Published : 16 Nov 2019, 04:25:32 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो