logo-image

Ind vs Eng: विराट कोहली ने खोला जीत का असली राज, ऐसा हुआ तो जीती टीम इंडिया

इस जीत के लिए रोहित शर्मा को मैन आफ द सीरीज चुना गया, जिन्होंने दूसरी पारी में 127 रन बनाए. इसके अलावा शार्दुल ठाकुर के भी खूब चर्चे हो रहे हैं, जिन्होंने दोनों पारियों में तेजतर्रार अर्धशतक ठोंका. उन्हें भी लोग जीत का श्रेय दे रहे हैं लेकिन जीत का अ

Updated on: 07 Sep 2021, 04:47 PM

नई दिल्ली :

इंग्लैंड में ओवल के मैदान पर भारत ने इंग्लैंड को पटखनी देकर शानदार जीत दर्ज कर ली है. इस जीत के हर ओर चर्चे हैं. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है. अब भारत इस  सीरीज में 2-1 से आगे हो गया है और सिर्फ एक टेस्ट मैच बाकी है. ऐसे में भारतीय टीम किसी भी सूरत में यह टेस्ट सीरीज नहीं हार सकती. इस जीत के लिए रोहित शर्मा को मैन आफ द सीरीज चुना गया, जिन्होंने दूसरी पारी में 127 रन बनाए. इसके अलावा शार्दुल ठाकुर के भी खूब चर्चे हो रहे हैं, जिन्होंने दोनों पारियों में तेजतर्रार अर्धशतक ठोंका. उन्हें भी लोग जीत का श्रेय दे रहे हैं लेकिन जीत का असली राज खोला है टीम के कप्तान विराट कोहली ने. कोहली ने बताया कि मैच के अंतिम दिन 10 विकेट लेने के चुनौती थी. वह अलग-अलग गेंदबाजों को लगा रहे थे, तभी बुमराह उनके पास आए और कहने लगे कि गेंद रिवर्स स्विंग हो रही है. गेंद मुझे दो. इसके बाद उन्होंने वह स्पेल डाला, जिसने मैच का रुख मोड़ दिया. बुमराह ने दो विकेट ले लिेए. इन्हीं दो विकेट की वजह से मैच भारत की झोली में आ गया.


कमाल की बात यही बात इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने भी कही है. जो रूट ने भी कहा है कि रोहित शर्मा या शार्दुल ठाकुर के कारण नहीं, बल्कि बुमराह के कारण इंग्लैंड की टीम हार गई. जो रूट ने कहा कि बुमराह ने आखिरी दिन लंच ब्रेक के बाद जसप्रीत बुमराह के स्पेल ने मैच का नक्शा पलट दिया. उन्होंने कहा कि बुमराह ने गेंद को रिवर्स स्विंग कराया जो मैच का रुख मोड़ने वाला साबित हुआ. साथ ही रूट ने कहा कि इस मैच में कुछ हासिल नहीं होना हमारे लिए निराशाजनक है. उन्होंने कहा कि पहली पारी में हमने बढ़त बेशक ली लेकिन यह पर्याप्त नहीं थी. कम से कम 200 रन की लीड हमें लेनी चाहिए थी. बता दें कि ओवल के मैदान पर भारत ने 50 साल बाद जीत दर्ज की है. इससे पहले भारत ने साल 1971 में जीत दर्ज की थी. बता दें कि 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मैच बारिश के कारण ड्रा हो गया था. दूसरे मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की थी. तीसरे मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा लेकिन चौथे मैच में भारत ने पहली पारी में पिछड़ने के बाद फिर शानदार सफलता पाई.