logo-image

शतक ठोकते ही कोहली ने अपने नाम किए ये बड़े रिकॉर्ड्स, ऐसा करने वाले बने पहले एशियाई बल्लेबाज

विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 25वां शतक जड़ते हुए सबसे ज्यादा 123 रन बनाए.

Updated on: 16 Dec 2018, 02:00 PM

NEW DELHI:

पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत की पहली पारी 283 रनों पर सिमट गई. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 43 रनों की बढ़त भी मिल गई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से नेथन नायन ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए भारत के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. तो वहीं भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 25वां शतक जड़ते हुए सबसे ज्यादा 123 रन बनाए. कोहली ने इस पारी में 257 रनों की पारी खेली, जिसमें 1 छक्का और 13 चौके शामिल थे.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS 2nd Test Day 3: ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिरा, वापस लौटे हैंड्सकांब

भारत की पहली पारी के 92वें ओवर की आखिरी गेंद पर विराट कोहली तेज गेंदबाज कमिंस की गेंद पर स्लिप में खड़े हैंड्सकांब को कैच थमा बैठे. उस वक्त भारत का स्कोर 251 रन था, और टीम ने कप्तान कोहली के रूप में छठां विकेट खो दिया था.

आइए नजर डालते हैं रन मशीन विराट कोहली के कुछ जादूई रिकॉर्ड्स पर-
विराट कोहली एक कलेंडर वर्ष में टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले एशियाई बल्लेबाज बन गए हैं. विराट से पहले किसी भी एशियाई खिलाड़ी ने ये कारनामा नहीं किया.

किसी भी कप्तान द्वारा ऑस्ट्रेलिया के दौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी कोहली को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. अपने 25वें टेस्ट शतक के साथ ही कोहली बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर 4 शतक लगा चुके हैं. इसी के साथ कोहली ने महान बल्लेबाज क्लाइव लॉयड की बराबरी कर ली है. लॉयड ने वेस्ट इंडीज का कप्तान होते हुए ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर 4 शतक लगाए थे. लॉयड और कोहली के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर इतने शतक नहीं लगाए हैं.