logo-image

Ind Vs Eng: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बताया किसके कारण जीते मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हो गई है और टीम इंडिया एक बार फिर से टेस्ट में अपना दबदबा बनाया है.

Updated on: 06 Mar 2021, 07:22 PM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हो गई है और टीम इंडिया एक बार फिर से टेस्ट में अपना दबदबा बनाया है. टीम इंडिया को भले ही पहले टेस्च मैच में हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन विराट कोहली एंड कंपनी ने शानदार वापसी कर इंग्लिश बल्लेबाजों को तीनों टेस्ट मैच में घुटनों पर ला दिया. भारत के क्रिकेट इतिहास में ये छठा मौका है जब भारत ने पहले टेस्ट हारने के बाद सीरीज अपने नाम की है. 1972/73 में इंग्लैंड को हराया, 2000/01 में ऑस्ट्रेलिया, 2015 श्रीलंका, 2016/17 में ऑस्ट्रेलिया, 2020/21 में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया और अब इंग्लैंड से पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज जीती. भारत इस जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा. फाइनल मुकाबला इस साल 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा

ये भी पढ़ें: IPL 2021: 30 मई को होगा फाइनल मैच, इस तारीख से हो सकता है आगाज

इंग्लैंड को चौथे मैच में पारी और 25 रनों से हराने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और निचले क्रम के बल्लेबाज वॉशिंगटन सुंदर की सराहना करते हुए कहा है कि इन दोनों बल्लेबाजों की साझेदारी मैच में काफी अहम थी. भारत ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड को पराजित कर चार मैचों की सीरीज 3-1 से जीत ली.

ये भी पढ़ें: 50 साल पहले किया था सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू, BCCI ने दिया खास सम्मान

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जीत के बाद कहा कि चेन्नई में वापस लौटना मेरे लिए सबसे ज्यादा सुखद था. पहले मैच में इंग्लैंड ने हमें हर मोर्चे पर मात दी. टॉस ने मैच में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की और गेंदबाज भी कुछ खास नहीं कर सके थे. हमने गेंदबाजी और फील्डिंग में काफी अच्छा काम किया जिससे वापसी करने में मदद मिली. इसके आगे विराट कोहली ने कहा कि हमारे बेंच पर बैठे खिलाड़ी भी काफी मजबूत हैं जो भारतीय किक्रेट के अच्छा है. इस मैच में पंत और सुंदर की पारी काफी अहम साबित हुई. चेन्नई में पहले मैच के बाद हमने अपनी शारीरिक भाषा के स्तर को बढ़ाया.

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी की भविष्यवाणी, WTC को जीत सकता है भारत

कप्तान ने कहा सभी अंतरराष्ट्रीय टीमें बेहतर हैं और घर हो या बाहर इन्हें हराने के लिए काफी मेहनत करनी होती है. दूसरे मैच में रोहित शर्मा की पारी शानदार थी और रविचंद्रन अश्विन वर्षों से हमारी टीम के महत्वपूर्ण खलाड़ी रहे हैं. इस सीरीज में यह दो खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ रहे. अब हमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को स्वीकार करना होगा. 2020 में न्यूजीलैंड दौरे के बाद थोड़ी दिक्कतें हुई थी लेकिन अब ये सच्चाई है. 

(IANS के साथ)